Press "Enter" to skip to content

16 Feb 2021: innovation day | आविष्कार दिवस

innovation day : दोस्तों आज 16 फरवरी के दिन हम सब innovation day | आविष्कार दिवस मनाने जा रहे हैं. वैसे तो आपको इस दिवस पर इनोवेशन का मतलब भी पता ही होगा. लेकिन फिर भी हम आपको इनोवेशन के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. इनोवेशन यानी कि आविष्कार को हम किसी नई बात को खोजना भी कह सकते हैं.

यह एक ऐसी नई अवधारणा हो सकती है जो आपकी आसपास के सभी दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख देती है. और यह इस innovation हो सकता है जो आपकी हर दम आसपास के वातावरण को बदलते हुए आपकी और लोगों के लिए रहने लायक बना दे सकता है.

अगर कोई इंसान अपनी नई खोज या फिर नए दायरे के साथ नहीं विचार को अपने और अपने आसपास के लोगों के हित में लागू करता है तो उसे ही हम आविष्कार कह सकते हैं. innovation में वैसे तो कई सारे नए उत्पाद और नई सेवाएं भी आती है. उन्होंने उत्पाद या फिर सेवाओं का आधुनिक तकनीक के सहारे अगर बनाते हैं तो वह मां संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए भी एक उपयुक्त चीज हो सकती है.

वैसे आपको तो पता ही होगा कि आजकल की कई सारी कंपनियां नए नए उद्योग एवं व्यवसाय के दौरान नए सेवा एवं नए उत्पादों को लाने का पूरी तरह से प्रयत्न करती रहती है. और आज का यह innovation day उन्हीं नए खोजकर्ताओं और उसी निडर स्वभाव एवं उनकी हर नए गुणों को स्वागत करते हुए मनाने का एक बहुत बढ़िया मौका है.

यह सभी नए खोजकर्ता हमारे भविष्य को उज्जवल बनाने में हमारी और अधिक मदद करते हुए हमें उस innovation के महत्व को भी पहचानना सिखाते हैं. और इसी वजह से हमें आज का यह आविष्कार दिवस मनाना बहुत ज्यादा मायने रखता है. तो चलिए दोस्तों अब इस दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी देंगे.

innovation day ka itihas

innovation day | आविष्कार दिवस पर हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में बताना चाहेंगे. आपको अगर पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस को साइंस हिस्ट्री इंस्टिट्यूट ऑफ सोसायटी ऑफ केमिकल इंडस्ट्री ने बनाया है. वैसे तो इतिहास में इस दिवस को नई तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी के साथ नया अविष्कार करने वालों के लिए ही बनाया है.

लेकिन इतिहास में उस वक्त ऐसी बहुत सी तकनीकों की कमियों के कारण जो लोग सादा तरीके से भी कोई आविष्कार की कोशिश करते थे तो उनके लिए भी यह दिवस बहुत महत्वपूर्ण में है. किसी भी  innovation के लिए आपको भविष्य में क्या होने वाला है और आप किस तरह से आपको अतीत का उपयोग करते हुए अपने भविष्य को और अधिक तरीके से सुधार करना चाहिए.

इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप किसी चीज की आसान करने की कला अवगत करते हुए कोई आविष्कार करते हो. और साथ ही वह innovation किसी एक इंसान या एक जाति के लिए नहीं बल्कि संपूर्ण मानव जाति के लिए ही बहुत महत्वपूर्ण होना चाहिए. वैसे तो आपको यह भी बात माननी पड़ेगी की इनोवेशन के लिए कोई एक दिवस की जरूरत ही नहीं होती है.

क्योंकि कोई भी इंसान अपने innovation को किसी एक दिन में बनाकर उसने नई जान नहीं डाल सकता. उसे उसके आविष्कार के लिए कई दिनों तक या फिर कई सालों तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है. अपनी पूरी तन मन धन से की हुई कोशिश और मेहनत ही आखिरकार रंग लाती है.

और जब उसके मेहनत से वह आविष्कार साकार होता है तो उसके खुशियों का कोई ठिकाना नहीं रहता है. समाज के लिए उसकी तकनीक का एवं उसकी कोशिश का बहुत ज्यादा उपयोग होने के कारण ही लोग उस इंसान को अपने आप ही उम्दा समझना लगते हैं. और उस इंसान को समाज में एक जैसे नई पहचान मिल जाती है.

innovation day kaise manaye

innovation day | आविष्कार दिन पर हम आपको इसे कैसे मनाना है इसके बारे में बताना चाहेंगे. अगर आप खुद ही प्रौद्योगिकी से या फिर तकनीकी चीजों से लगाव रखने वाले और मेहनती इंसान है तो यह दिन जैसे आपके लिए ही बनाया गया है. लेकिन तकनीकी चीजों का मतलब ही आप इंजीनियर ही होना चाहिए या फिर कोई बड़े साइंटिस्ट होना चाहिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.

अगर आप अपने घर के आस-पास या फिर अपने घर में ही कोई नई बात को खोजते हुए या फिर किसी पुरानी बात से ही कोई नई बात बनाते हुए उसमें सफल रहे. कभी आप इस दिवस पर पुरस्कार के हकदार जरूर रह सकते हैं. और साथ ही आप अपने दोस्त के बाद रिश्तेदारों के साथ मिलकर भी इस दिवस को मना सकते हैं.

अगर आपको किसी भी चीज के आविष्कार के बारे में लोगों को बताने में एवं उन्हें उस चीज को तैयार करने के प्रयोग में बहुत रूचि है. तब आप उन सभी लोगों को अपने साथ लेकर नहीं अपने उस आविष्कार में जरूर शामिल कर सकते हैं. ताकि आपके साथ जो भी लोग हैं वह भी इसके बस पर उस चीज को बनाने के आविष्कार के बारे में सोच सके.

और साथ ही जितना हो सके वह आपकी मदद जरूर कर सकेंगे. क्योंकि आपने एक बात तो जरूर सुनी होगी कि एक दिमाग के बजाएं अगर दो और दो के बजाय चार दिमाग मिल जाए. तो आपका जो काम होता है वह सफल होने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. लेकिन अविष्कार करने का मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा ही नवप्रवर्तन के जैसा ही संभावनाओं को तैयार करना होगा.

आपको बस उन सभी लोगों के लिए लीडरशिप अर्थात अच्छा मार्गदर्शक बनते हुए उन्हें सूचनाएं देना आना चाहिए. उदाहरण के तौर पर आप अगर किसी medical field में है. तो आपको लोगों को क्या परेशानी होती है इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी हो सकती है. और अगर आप इंजीनियर है तो आपको नये पुल के निर्माण में किस तरह की बाधाएं आ सकती है इसका ज्ञान जरूर हो सकता है.

तो आपको बस उन सारी बाधाओं एवं समस्याओं से ढूंढने का समाधान देखना होगा. अगर आप उन सभी समस्याओं को एवं बाधाओं को दूर करने में सक्षम है तुझे आविष्कार दिवस आपके जैसे लोगों का ही सम्मान करने का दिवस है. साथ ही अगर आप अपनी सुझाव एवं फोटोस अगर सोशल मीडिया पर भी साझा करना चाहते हैं तो आप #innovationday को टैग करते हुए भी इस दिवस को जरूर मनाएं.

हमारा यह आविष्कार दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी किसी तकनीक का सहारा लेते हुए कोई आविष्कार करने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment box में बताते हुए जरूर सूचित करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

innovation day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *