4 Jan 2021: hypnotism day | हिप्नोटिज्म दिवस

hypnotism day : दोस्तों आज 4 जनवरी के दिन hypnotism day | हिप्नोटिज्म दिवस मनाएंगे. आपको पता होगा कि हिप्नोटिज्म तो जैसे एक जटिल विषय होता है. इस बात आप को बताना चाहिए विशिष्ट जनसांख्यिकी के साथ इस दिवस को गौरव प्राप्त हुआ है. इसके लिए आपके पास मंच पर जादूगर और मनोवैज्ञानिक होते हैं.

यह तो बहुत ही अलग तरीके के समय होते हैं जो आप पर किसी भी तरह के सम्मोहन का उपयोग करते हुए दिखते हैं. यह बात आपको यह कैसी तकलीफ बताती है जिसके माध्यम से व्यक्ति सम्मोहित होने की हो अवचेतन जगा सकता है. और इसी वजह से आपको पता होगा कि लोकप्रिय और इस तरह के भयभीत धारणा को सम्मोहित होने के लिए कुछ शक्ति का उपयोग भी जरूर हो सकता है.

यह बात तो आपको पता होगा कि वास्तव में सम्मोहन किस तरह से काम करता है. जिस तरफ से बात हो सकती है जैसे लोगों ने अपने जीवन में समस्याओं को सुलझाना के कारण लक्ष्य को प्राप्त करना कठिनाइयों से भरा हो सकता है. और इस वजह से आपको उनके व्यसन के समाप्त होने की मदद भी करनी पड़ सकती है. इसी वजह से लोगों ने पर सफलतापूर्वक सम्मोहन के माध्यम से धूम्रपान छोड़ने के लिए भी कोशिश की है.

क्योंकि इसे निकोटिन की लत खत्म करने के लिए भी क्यों और साथ ही अपने दिमाग पर चढ़े हुए हैं उनको उतारने के लिए भी उपयोग में लाया जा चुका है. लेकिन इस बारे में सम्मान किस तरह से काम करता है और साथ ही अपने जीवन में आई हुई समस्याओं को किस तरह से चल जाता है इसके बारे में हमें अधिक जानकारी जरूर लेनी चाहिए.


hypnotism day ka itihas

हिप्नोटिज्म दिवस (hypnotism day) पर हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. आपको हम बताना चाहते हैं कि 2005 में डॉक्टर जैक गिब्सन इस आयरिश हाइपोथेरेपिस्ट की मृत्यु हुई थी. उन्होंने बहुत बार अपने समय करियर में हायपोथेरेपी का इस्तेमाल किया था.

और आपको हम बताना चाहते हैं कि 2006 में मनाया गया पहला विश्व सम्मोहन दिवस मोनी को समर्पित था. साथ ही किसी भी तरह के लोकप्रिय साहित्य को सम्मानित करने वाले हैं मिथक को उद्देश्य से स्थापित किया गया था. आपको पता होगा कि हिप्नोटिज्म कई तरह से लोग माइंड कंट्रोल सिस्टम से भी बुलाते हैं.

क्योंकि उनकी यही धारणा होती है कि ऐसे कई प्रकार के तरीके होते हैं जिसमें गलत धारणाएं समाई गई होती है. खानपुर पर ऐसी कोई गलत दवा नहीं होती है जिनमें विश्व हिप्नोटिज्म दिवस (hypnotism day) को बदलने का प्रयास किया गया हो. आइए अब इस दिवस को कैसे मनाए इस बारे में हमारे की जानकारी दें.

hypnotism day kaise manaye

हिप्नोटिज्म दिवस (hypnotism day) पर आपको इसे कैसे मनाना है इसके बारे में जानकारी देना चाहते हैं. यहां हम आपको किसी के लिए सम्मोहन करना नहीं चाहते हैं. लेकिन आप एक बात तो जरूर कर सकते हो कि आप खुद सामान का अभ्यास करना सीख सकते हैं. और इस अभ्यास को उपयोग आप अपने दोस्तों पर जरूर कर सकते हो.

या फिर आप ऐसे किसी व्यक्ति को खोल कर सकते हैं जिसने खुद को सम्मोहन की प्रक्रिया से गुजारा हो. लेकिन जो भी हो, यह मानना गलत नहीं होगा कि आप एहतियात बरतते हुए इस सम्मोहन के स्थिति का अच्छा उपयोग कर सकते हो. ताकि आप भी किसी दूसरे पर अपना प्रभाव डाल सको.

लेकिन हां आपको साथ ही नैतिक और कानूनी संभावनाओं से उलझने की कोई जरूरत नहीं पड़नी चाहिए. इसी के साथ आप सोशल मीडिया पर भी #hypnotismday को टैग करते हुए इस दिवस को मना सकते हो.

हमारा यह हिप्नोटिज्म दिवस (hypnotism day) पर आधारित एक अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी किसी को सम्मोहित करने की कला सीखने का निर्णय लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में काम करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

hypnotism day

Leave a Comment