Press "Enter" to skip to content

26 Sept: human resource professional day | मानव संसाधन पेशेवर दिवस

human resource professional day : आज 26 सितम्बर के दिन हम मानव संसाधन पेशेवर दिवस मनाएंगे.  आपने सुना होगा कि किसी भी कंपनी में HR विभाग उस व्यवसाय को चलाने के लिए मदद करता है. साथ ही इस विभाग के साथ उस कंपनी के व्यवहारों को सफल बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

हालांकि कुछ ऐसे भी भाग होते हैं जिन्हें आवश्यकतानुसार पर्याप्त क्रेडिट नहीं मिल पाता. लेकिन मानव संसाधन पेशेवर दिवस पर आपको उन लोगों को यानी कि एचआर के दृष्टिकोण को बदलने के लिए इस रोचक दिवस का उपयोग कर सकते हैं. और साथ ही किसी भी व्यवसाय को लिए या फिर उसकी नौकरी के लिए यह दिवस क्यों मूल्यवान है इसका आपको अंदाजा होगा.

human resource professional day ke bare me adhik jankari

मानव संसाधन पेशेवर दिवस पूरी दुनिया भर में सभी मानव संसाधन विभाग में काम करने वाले लोगों को सलाम करने के लिए बनाया गया दिवस है. इस विभाग में किसी कंपनी में नौकरी की भूमिका में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ समुदाय का हिस्सा बनने के लिए पसंद करते लोग होते हैं. आपको इस दिवस पर एचआर के समुदाय का हिस्सा बनना भी पसंद होगा.

साथ ही उनकी जानकारी को साझा करने के लिए आपके पास एक महान दिवस है, इस बात की भी आपको कल्पना आएगी. अगर आप भी मानव संसाधन में काम करने के लिए रुचि रखते हैं, तो आपको इसी अवधि के दौरान बहुत सारी विस्तृत जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी. मानव संसाधन अधिकारी बनने के लिए आपके पास कुछ इस तरह के पारंपरिक कौशल और दूसरों की मदद करने की के साथ-साथ स्वयं प्रेरित होने के कौशल भी चाहिए होते हैं.

एच आर में काम करने का मतलब है कि आप अपनी नीतियों को लागू करने जा रहे हो, किसी को कोई सलाह देने जा रहे हो और उससे संबंधित योजनाओं का अपनी तरह से विकास कर रहे हो. इसमें जो कर्मचारी अपने प्रयोग के लिए किसी भी व्यवसाय के भीतर काम करते हैं, उन्हें ही इस बात का बहुत अच्छा अंदाजा होता है.

आपको यह भूमिका सुनिश्चित करने के लिए आपके पास अनुभव और कौशल के मामले में श्रमिकों का सही संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है. साथ ही आपको विकास और प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध होने ही चाहिए. ताकि आप अपने सहकर्मियों को अपने कार्पोरेट उद्देश्यों को प्राप्त कर सकें और अपने कंपनी के प्रदर्शन में सुधार ला सके.

जब इसमें कोई कामकाजी प्रथायें या फिर भर्ती और वेतन से संबंधित बाहरी एजेंसियों को आपके साथ बातचीत या फिर विविधता और समानता के साथ साथ रोजगार की शर्ते भी शामिल होना आवश्यक होता है. 

अगर आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी लेनी है, तो आपके पास कई अलग-अलग कौशल भी होनी चाहिए. जिनमें से कई कौशल HR के पास होने की उम्मीद होती है. इसमें नेतृत्व भूमिका के साथ साथ किसी भी हालात का सामना करने की क्षमता और पोषण भी शामिल होता है. जिसे प्रभावी ढंग से बातचीत करने और उसे कार्मिक नीतियों को लागू करना आवश्यक होता है.

इसमें साथ-साथ अच्छी संगठनात्मक कौशल, प्रबंधन कौशल और उनमें व्यावसायिक जागरूकता भी होनी चाहिए. इसके अलावा मानव संसाधन में काम करने वाले ऐसे व्यक्तियों की जरूरत होती है, जिनमें मांग के अनुसार किसी भी बात को आवश्यकता अनुसार अनुमोदन या फिर अखंडता और पारस्परिक जिज्ञासा होनी चाहिए. तभी जाकर ये HR लोग सभी स्तर पर लोगों के साथ प्रभावी कामकाज से संबंध बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

human resource professional day ka itihas

मानव संसाधन पेशेवर दिवस पर आप इस दिवस के बारे में जरूर जानकारी निकाल सकते हैं. अगर आप देखोगे तो आपको पता चलेगा कि यह दिवस पहली बार अक्टूबर 2013 में गवर्नर जनरल सर पैट्रिक एलेन द्वारा बनाया गया था. जो इसमे मानव पूंजी के लिए पोषण और विकास करते हुए संगठनों की सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं.

इस दिवस पर आप HR के विविध पहलुओं को नौकरी के बाजार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में रुचि रख सकते है. आपको यह सवाल जरूर आ सकता है कि आखिर HR विभाग क्या क्या चीजें करते हैं. तो हम आपको बता दें कि ये लोग मानव संसाधन के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ साथ सहकर्मियों को उनका भुगतान लेने में मददगार साबित होते है. साथ ही कंपनी के लंबे सालों के काम के साथ लोगों को उनकी रुचि अनुसार इस उद्योग में शामिल होने का अवसर प्रदान करते हैं.

human resource professional day kaise manaye 

  मानव संसाधन पेशेवर दिवस इसे मनाने में जब आपको भाग लेना होता है, तो आपको कंपनी या फिर किसी स्थानीय व्यवसाय में मानव विकास संशोधन द्वारा उनके लिए कार्यों को समझना चाहिए. आप उन्हें एक अच्छा उपहार देकर या फिर उन्हें धन्यवाद कहने के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं.

साथ ही आप नौकरी के अवसरों को शोध करते हुए कंपनी के एचआर से मेल से रखने वाले लोगों के लिए उनके कैरियर की अधिक जानकारी ले सकते हैं. साथ ही आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर  #humanresourceprofessionalday इस टैग का उपयोग करते हुए सभी दोस्तों से साझा कर सकते हैं.

और उन सभी लोगों को धन्यवाद दे सकते हैं जिन्होंने अपने व्यवसाय के लिए कई कठोर निर्णय लिए हैं, और उनसे कंपनी को फायदा भी हुआ है. इसी के साथ आप कई अन्य चीजें भी कर सकते हैं. जिसमें एचआर सेमिनार में भाग लेना हो सकता है. या फिर उन्हें आप बेहतर समझने के लिए अपने तरीके से चाहे जैसे भी उपाय कर सकते हैं

हमारा  human resource professional day  |  मानव संसाधन पेशेवर दिवस पर आधारित लेख आपको बहुत पसंद आया हो और इस विभाग के कामों की आपको जानकारी हो गई हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Suresh Suresh

    Thanks for sharing such a nice information about HR management 👍👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *