7th Nov: hug a bear day | हग ए बेयर दिवस

7. hug_a_teddy_bear_day

hug a bear day : हेलो दोस्तों कैसे हैं आप? आज 7 नवंबर के दिन हम hug a bear day | हग ए बेयर दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि किसी भी भालू को गले लगाने के लिए तो आपने ऐसा दिवस कहीं देखा नहीं होगा. निश्चित तौर पर यह दिवस उन भालुओं को अपने गले से लगाने के लिए नहीं बनाया है, जो किसी भी जंगल में किसी मधु या फिर नट्स को ढूंढने के लिए जंगलों में घूमते हैं.

या फिर उन भालुओ के लिए भी नहीं है जो मछली पकड़ने के लिए अपनी कुशलता दिखाते हुए किसी नदी में छलांग लगाते हैं. उल्टा ऐसे भालुओं को अपने गले से लगाने पर तो वास्तव में आपके साथ बहुत बुरा दिवस आ सकता है. इसको जैसे हम आपसे यही दरख्वास्त करते हैं कि ऐसा कुछ भी ना करें जो आपकी जान को जोखिम में डालें. यह सभी प्रकार की भालू आपको बहुत बुरी चोट पहुंचा सकते हैं.

लेकिन हम जिन भालुओं की बात कर रहे हैं वे फजी और मुलायम होते हैं. उन्हें हम अपने बिस्तर पर लेकर सो भी सकते हैं या फिर बिस्तर के नीचे भी रख सकते हैं. यह हमारे लिए अक्सर दिया गया उपहार के तौर पर आते हैं. या फिर आपने खुद ही इन्हें किसी दुकान से खरीदा हुआ होता है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पहचाना.

यह आपका रंग बिरंगी, छोटा सा, प्यारा सा और फर का दिखने वाला एक बढ़िया सा हंसता खेलता हुआ भालू होता है. आज के इस हग ए बेयर दिवस पर आप अपने भालू को गले लगाते हुए इस दिवस को निश्चित तौर पर मना सकते हैं. तो आइए इन्हीं भालुओं की बात करते हुए उनके बारे में हम भी थोड़ा सा अधिक जानकारी लें.

hug a bear day ka itihas

हग ए बेयर दिवस पर हम को इस दिवस के इतिहास के बारे में जानना जरूरी होगा. जब भी आप कुछ पुरातात्विक साक्ष्य के लिए आलीशान खिलौने जैसे बालों को देखते हैं तो आपको एक अजब सी खुशी महसूस होती है. जिन्हें हम खिलौने के रूप में हमारे साथ लेकर आते हैं उन्हें पहली बार 1830 में तैयार किया गया था.

लेकिन इनमें से सबसे प्रतिष्ठित टेडी बेयर को 1902 में लाया गया था. आपको अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रुजवेल्ट के बारे में पता होगा. कहा जाता है कि दे जब शिकार कर रहे थे तो उन्होंने एक छोटे से भालू के बच्चे को गोली मारने का इरादा छोड़ दिया. और तभी से ऐसे छोटे टेडी बेयर को अपने बचपन के खिलौने के रूप में खेला जाने लगा.

आज ऐसे छोटे-छोटे टेडी बेयर कई सारे बच्चों को अपने रंग बिरंगी रंगों से लुभाते हैं. और यह लगभग हर बच्चे को इस दिवस पर दिया जाता है और यह दिवस मनाया जाता है. इसी तरह से ऐसे टेडी बेयर को कई तरह की इंद्रधनुष के रंगों में तैयार किया जाता है. और हर साल ऐसे लाखों टेडी बेयर का उत्पादन भी होता रहता है.

और इस तरह से आप सोच सकते हैं कि यह दिवस कितने बड़े मौके पर मनाया जाता है. तो आइए आप भी इस दिवस पर अपने काम भी दिखाते हुए और कुछ बच्चों को खुश करते हुए इस दिवस को अच्छी तरह से मना सकते हैं.

hug a bear day kaise manaye

हग ए बेयर दिवस पर अब इस दिवस को कैसे मनाएं यह देखें. आप कोई दिवस पर मनाने के लिए अपने भालू को गले लगाने से अच्छा मौका और क्या हो सकता है. अगर आपके पास कोई भालू नहीं है तो जल्दी से आप कहीं बाहर घूमने जाइए. मार्केट में जिस भी तरह का आपको पसंदीदा रंग से बना अच्छा टेडी बेयर मिले तो उसे जरूर प्राप्त कीजिए और तुरंत अपने गले लगाइए.

यदि आपके पास एक और अच्छा तरीका हो तो आप किसी अपने दोस्त या रिश्तेदार को साथ में लेकर जाएं और उसे भी एक छोटा सा नन्हा टेडी बेयर दिलवा दे. यदि आप एक बिल्कुल नए भालू की तलाश में बाजार में आए हैं और आपको ऐसा भालू कहां मिले यह पता ना हो तो आप इंटरनेट पर भी टेडी बेयर के रूप में या फिर नाम से इस सर्च कर सकते हैं.

साथिया आपके पास में कोई अच्छी सी और कल्पना आती हो तो आप अपने दोस्त को साथ लेते हुए उसके और आपके पुराने कपड़ों को देखकर भी एक बढ़िया सा टेडी बीयर खुद तैयार कर सकते हो. और इस खुशी के मौके पर आप अपनी खुशियों को और दुगना कर सकते हैं. आप अपने मित्रों के साथ मिलकर किसी दूसरे दोस्तों को यह फिर ऐसे छोटे बच्चों को अपना पसंदीदा पुराना टेडी बियर दे सकते हैं, जिन्हें इसे पाकर बहुत खुशी होगी.

और इसी तरह से आप अपनी खुशियों को दूसरों के साथ बांटते हुए भी इस दिवस को मनाने का अच्छा तरीका ढूंढ सकते हैं. साथ ही आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आप #hugabearday को टैग करते हुए इस दिवस को अच्छी तरह से मना सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों अब हमारे जाने का वक्त हो चला है. अगर आपको भी हमारा यह हग ए बेयर दिवस बहुत पसंद आया हो और आपने भी अपने नन्हे से टेडी बेयर को गले लगाकर इस दिवस को मनाया है, तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

hug a bear day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *