how to increase immunity naturally! इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं!

how-to-increase-immunity-naturally

how to increase immunity naturally! : हेलो दोस्तों, आज हम आपको हेल्थ के बारे में how to increase immunity naturally इस महत्वपूर्ण आलेख में कुछ रोचक जानकारी देने जा रहे हैं. हमें पता है कि यह अचानक से बदलने वाला मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां लाता है.

आजकल के मौसम में कभी अचानक बारिश शुरू हो जाती है तो कभी अचानक से ठंड बढ़ने लगती है. और किसी बदलते मौसम में हम कभी कभी खुद की तबीयत संभाल नहीं पाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं. 

और तब हम इन बीमारियों की वजह से खुद ही बहुत परेशान हो जाते हैं. बार-बार यही सोचते रहते हैं कि आखिर इन बीमारियों से कैसे बचा जाए! आज हम आपको अक्सर बीमार होने के कुछ महत्वपूर्ण कारणों में से एक कारण के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं.

और आज का हमारा यह how to increase immunity naturally पर आधारित लेख आपको नहीं जानकारी देने के लिए बनाया है. तो चलिए दोस्तों आज के इस सबसे महत्वपूर्ण एवं जानकारी देने वाले विषय के बारे में आपको बताएं. 

और अगर आपको इस विषय पर लिखा हुआ हमारा यह how to increase immunity naturally लेख आपको पसंद आया है तो आप इसे अपने रिश्तेदारों एवं दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और साथ ही हमें कमेंट सेक्शन में ही कमेंट करते हुए आपके विचार जरूर बताएं.

how to increase immunity naturally : अक्सर बीमार होने के कारण

दोस्तों हम आपको किसी भी छोटी बड़ी बीमारी से बचाने का एक महत्वपूर्ण कारण बताना चाहते हैं और वह होता है आपके शरीर का immune system अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता! अगर आपके शरीर की immune system बहुत कमजोर हो गई है तो आज का हमारा यह how to increase immunity naturally लेख खासकर आपकी बहुत ही काम आ सकता है. 

जब आपके शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तब आपका शरीर किसी भी रोग का खुद सामना नहीं कर पाता है. और इसी वजह से आप जल्द ही बीमार पड़ जाते हो. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. और अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो आप बहुत कम बीमार होंगे.


how to increase immunity naturally : लहसुन से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

आपने लहसुन के कई सारे लाभदायक गुणों के बारे में पढ़ा भी होगा और सुना भी होगा. चिकित्सकों के अनुसार लहसुन में सल्फर होता है जो हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. और साथ ही यह कई बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखने के लिए आवश्यक एंटीबायोटिक्स के रूप में भी काम करता है. इसी वजह से हमेशा अपने भोजन में हमें लहसुन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.


how to increase immunity naturally : मशरूम खाकर शरीर की ताकत बढ़ाए

आपने मार्केट में कई बार सफेद गोल मशरूम को जरूर देखा होगा. वैसे तो आप बटन मशरूम हो या फिर ओयस्टर मशरूम हो किसी भी मशरूम को अपने भोजन में शामिल कर सकते हो. मशरूम हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स याने की सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने में मदद करता है. और इन्हें डब्ल्यूबीसी के वजह से हमारे शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ने में और इम्यून सिस्टम बढ़ने में मदद मिलती है. इसी वजह से हमेशा को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए.


how to increase immunity naturally : मौसमी फल आपको बनाएंगे तंदुरुस्त

अगर आप अपने शरीर की तंदुरुस्ती एवं एवं सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतरीन उपाय बताते हैं. आप अपनी हर रोज की डाइट में मौसमी फलों को शामिल करते हुए तंदुरुस्ती बढ़ा सकते हैं. आपकी शहर और आसपास के इलाके में मौसम के अनुसार जो भी फल एवं सब्जियां बिकती हैं आप उनका जरूर सेवन करें. इनमें गहरे रंग वाले फलों को नियमित तौर पर जरूर खाएं. 

उदाहरण के तौर पर हम आपको बताना चाहते हैं कि आप पपीता सेब अंगूर अनार संतरा इत्यादि फलों का हमेशा जरूर सेवन करें. क्योंकि इन फलों में कई तरह के अलग-अलग विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. और आपको यह बात तो पता ही है कि हमारे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स एवं विटामिन की सख्त जरूरत होती है.

how to increase immunity naturally : कुछ चीजें जो आप ना खाए तो बेहतर होगा!

मीठा खाना हम अक्सर ही कहते हो कि कुछ मीठा हो जाए तो यह बात भोजन में स्वाद लाती है. लेकिन सच कहें तो ज्यादा मीठा खाना भी हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. क्योंकि ज्यादा मीठा हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर करता है. मीठे खाने में आप अलग-अलग तरह की मिठाइयां जैन या फिर कोल्ड्रिंक जितना कम हो सके उतना कम है सेवन करें. 

इसी के साथ आपको बर्गर पास्ता पिज्जा ऐसे फास्ट फूड का भी कम से कम सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन सारे खाद्य पदार्थों से आपकी शरीर को कोई भी ज्यादा लाभ नहीं होता है. इसके विपरीत इन पदार्थों के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी कम हो सकती है और साथ ही मोटापा बढ़ने की भी समस्याएं हो सकती है. इसी के साथ आपको अपने खाने में तेल एवं मसालों का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि यह सारे पदार्थ आपकी भोजन को बस स्वादिष्ट बनाने के काम में ही आते हैं.

conclusion :

दोस्तों हम आशा करते हैं की आज के हमारे इस health विशेष लेख को पढ़कर आपको बहुत सारी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी. और साथ ही आपको किन किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से दूर रहना चाहिए इसके भी बारे में बहुत जानकारी मिली होगी. 

अगर आपको हमारा यह how to increase immunity naturally पर लिखा हुआ लेख पसंद आया हो, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में अभिप्राय देना ना भूलें. और साथ ही आप इसे अपने दोस्तों एवं चहेते इंसानों के साथ जरूर साझा करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

how to increase immunity naturally

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *