Press "Enter" to skip to content

जानिये किस तरह अपना मोबाईल कीटाणुरहित करें

हम हर रोज दिन भर में सैकड़ों सतहों को छूते हैं. हम में से कुछ लोग उन्हें छूने के बाद अपने हाथोंको धोकर साफ़ कर लेते हैं. हमारे हाथों के कीटाणु और बैक्टीरिया आसानी से हमारे मोबाईल में स्थानांतरित हो सकते हैं. हमारा मोबाईल बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए मदद ही करता हैं. मोबाईल के संचालन से उत्पन्न हुई गर्मी ही इस बैक्टीरिया पनपने और उसके विकास के लिए पोषक वातावरण बनाती है. अपने मोबाईल का उपयोग करने के बाद जब भी हम अपने हाथोंसे अपने मुंह और नाक को छूते है, तो वही कीटाणु हमारे शरीर के भीतर आसानी से प्रवेश कर सकते है, जिससे हमे संक्रमण और बीमारी की संभावना बढ़ जाती है. तो अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा की कैसे हम इन कीटाणुओं से छुटकारा पा सकते है. आइये, किस तरह अपना मोबाईल कीटाणुरहित करें यही बात आसानी से समझें.

चरण 1

सबसे पहले अपना सेल फोन बंद करें.

चरण 2

एक स्प्रे, जिसमें एथिल या आइसोप्रोपिल अल्कोहल या फिर विशेष रूप से निर्मित सैनिटाइजिंग स्प्रे लीजिये, जो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तु को कीटाणुरहित करने के लिए ही बनाया जाता है. लेकिन इसे सीधे मोबाईल डिवाइस पर स्प्रे न करें, किसी हल्के से साफ़ और मुलायम कपड़ेपर ही इस स्प्रे की कुछ बुँदे ले और हल्के से अपने मोबाईल या किसी भी डिवाइस को पोंछे. डिवाइस अच्छी तरह से साफ होने के बाद, उसे थोड़ी देर के लिए सूखने दे.

चरण 3

जब तक आपके मोबाईल पर स्क्रीन प्रोटेक्टर नहीं है, तब तक अपने टचस्क्रीन को पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ से न पोंछें. इसके बजाय, मोबाईल के बटन, साइड, फ्रंट और बैक को पोंछने के लिए उस पर स्प्रे का उपयोग कपड़े के साथ ही करें.

Status-Shayri-Questions-min

चरण 4

उसके बाद स्क्रीन को बफ़ करें. एक और साफ कपड़े का, स्प्रे या सैनिटाइजर के बिना, उपयोग करके ही अपने मोबाईल के टचस्क्रीन को तब तक बफ़ करें जब तक उसपर आये हुए उंगलियों के निशान चले ना जाए. मोबाईल को एक स्क्रीन गार्ड जरूर लगवाएं ताकि आपको भविष्य में इसे कीटाणुरहित करने में आसानी हो सके.

हमारा यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया