Press "Enter" to skip to content

मोबाइल फ़ोन को चार्ज करने का सही तरीका

अपने मोबाइल को कैसे चार्ज करें?

आज हम २१ वीं शताब्दी की ओर बढ़ रहे हैं. यह निश्चित रूप से विडंबना है कि भारत एक विकासशील देश के रुप में बैठा है. आज के तकनीकी युग में, Apple, Nokia, Samsung, Xiaomi जैसी बहोत सारी कंपनियां मौजूद हैं और हरएक कंपनी लगातार यह दिखाने का प्रयास करती है कि हमारी कंपनी कितनी अलग है.
उपभोक्ताओं के रूप में, हम मोबाइल खरीदते हैं, लेकिन खरीदना एकमात्र विकल्प नहीं है. आपके द्वारा खरीदे गए मोबाइल को प्रबंधित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

यदि हम किसी वस्तु या Mobile डिवाइस का उचित तरीके से प्रबंधन या रखरखाव करते हैं, तो मोबाईल/वस्तू की लाईफ अधिक रुप से बढती है, यह अब तक के लोगों का अनुभव है.

१) जब आपका मोबाइल 15% या उससे निचे की बैटरी लाइफ में चला जाता है, तो आपको अपने मोबाइल को चार्ज करना चाहिए.

२) मोबाइल चार्ज करते समय, यह हमेशा 90% या 95% तक ही करना चाहिए ताकि बैटरी अधिक समय तक चले.

३) जब भी हम किसी कंपनी से Mobile फोन खरीदते हैं तो हमें मोबाइल के साथ एक चार्जर भी मिलता है. उसी चार्जर से अपना मोबाईल चार्ज करें, न की किसी अन्य चार्जर से!

४) सस्ते चार्जर का उपयोग न करें ताकि Mobile को और अधिक नुकसान होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

५) जब Mobile पुरी तरह से डिस्चार्ज हो जाता है, तो हम इसे रात भर चार्ज करने के लिए लगाते हैं और सुबह निकाल देते हैं ताकि हमारा मोबाइल पूरी तरह से चार्ज हो जाए लेकिन इससे बैटरी की लाइफ कम हो जायेगी!

६) अक्सर जब हम अपने Mobile को पावर बैंक के माध्यम से चार्ज करते हैं तो हम इनकमिंग कॉल्स को स्वीकार करते हैं, इसलिए हमारा मोबाइल गर्म हो जाता है. इससे बैटरी के विस्फोट जैसे गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं. साथ ही उच्च तापमान के कारण बैटरी खराब भी हो जाती है. अतः मोबाईल को चार्ज करते समय सावधानी बरतना ही फायदेमंद होता हैं.

-योगेश बेलोकार
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया