Press "Enter" to skip to content

टेक्स्ट नेक कैसे आपके पीठ और गर्दन में गंभीर परिणाम ला सकती है..

टेक्स्ट नेक क्या है?

टेक्स्ट नेक एक आधिकारिक रोग नहीं है लेकिन यह ऐसी गंभीर समस्या हो सकती है जिसका आमतौर पर अत्यधिक टेक्सटिंग या मोबाइल डिवाइस का उपयोग प्राथमिक कारण माना जाता है. टेक्स्ट नेक एक अति प्रयोग सिंड्रोम या गर्दन पर बार बार दोहराए जाने वाले तनाव की समस्या है जो आपके सिर को एक विस्तारित और नीचे की स्थिति में लंबे समय तक पकड़े रहने का कारण होता है. जब आप लम्बे समय तक इस स्थिति में अपना सिर पकड़ते हैं, तो आपकी गर्दन की गहरी मांसपेशियों और कंधों के पार अत्यधिक तीव्र तनाव पैदा होता है, जिससे पीठ और गर्दन में दर्द होता है. क्रोनिक सरवाइकलोजेन सिरदर्द को भी इस स्थिति से जोड़ा गया है.

आमतौर पर टेक्स्ट नेक के लक्षण

टेक्स्ट नेक के लक्षणों में आमतौर पर निम्नलिखित में से एक या अधिक शामिल होते हैं:

  • गर्दन, ऊपरी पीठ और कंधे में दर्द:  
    यह दर्द एक विशिष्ट स्थान पर स्थित हो सकता है और तीव्र या छटपटाहट महसूस कर सकता है, या यह एक सामान्य दर्द और पीड़ा हो सकती है जो एक व्यापक क्षेत्र को कवर करती है, जैसे कि गर्दन के नीचे से और कंधे (एस) में फैले हुए.
  • सर आगे झुका हुआ होना और गोल कंधे:
    गर्दन, छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से में लम्बे समय तक चलने वाले आसन के कारण मांसपेशियों में अकड़न और असंतुलन हो सकता है. यह डिकोडिशनिंग deconditioning की वजह से सीधे कंधों पर कानों के साथ अच्छी मुद्रा बनाए रखना मुश्किल बनाता है.
  • मान की हलचल कम होना:
    गर्दन, पीठ के ऊपरी हिस्से और कंधे सभी कुछ जकड़न, कम गतिशीलता का अनुभव कर सकते हैं.
  • सरदर्द:
    गर्दन के आधार पर मांसपेशियां ऐंठन में जा सकती हैं और दर्दनाक हो सकती हैं, या गर्दन से सिर में दर्द को भी संदर्भित किया जा सकता है. स्क्रीन पर समय की अत्यधिक मात्रा, बैठने के आसन की परवाह किए बिना, आंखों की रोशनी और सिरदर्द के जोखिम को भी बढ़ा सकती है.
  • गर्दन में अकड़न:
    जब गर्दन की स्थिति को मूल रूप से आगे की और बढ़ाया जाता है, तो पीठ और गर्दन के लक्षण खराब हो जाते हैं, जो मूल रूप से समस्या का कारण होता है.
neck-pain

टेक्स्ट नेक कितना आम बात हो गयी है?
हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि 18 से 44 वर्ष की आयु के 79% लोगों के पास लगभग हर समय अपने सेल फोन हैं – उनके जागने दिन के समय में केवल 2 घंटे ही उनके हाथ में सेल फोन नहीं होता, यह इस बात की पुस्टि करता है की टेक्स्ट नेक कितना आम बन गया है.

back-pain

कैसे टेक्सटिंग आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचा सकता है?
जब एक मुद्रा में कान आपके कंधों के केंद्र के साथ संरेखित होते हैं, तो औसत सिर का वजन गर्दन की मांसपेशियों के माध्यम से लगभग 4.5 से 5.5 किलोग्राम बल होता है. लेकिन जब आपके सिर को इस तटस्थ स्थिति से केवल 2 से 3 सेंटीमीटर आगे बढ़ाया जाता है, तो आपके सिर का वजन नाटकीय रूप से बढ़ जाता है. लगभग 6 गुना अधिक बल उत्पन्न किया जा सकता है. बाजुमें दिए गए तस्वीर में आप देख सकते है कितना बल आपके गर्दन पे पड़ता है.

इलाज कैसे किया जाता है टेक्स्ट नेक का?

सबसे पहले तो इसका रोकथाम महत्वपूर्ण है, टेक्स्ट नेक के विकास या बढ़ने से रोकने के लिए कई सलाह दी गई हैं:

१) जितना संभव हो सके अपने सेल फोन को आंखों के स्तर पर मतलब सीधी आखो के रेशा में पकड़ें, यह नियम सभी स्क्रीन के लिए लागु है – लैपटॉप और टैबलेट को भी ऐसे रखा जाना चाहिए ताकि स्क्रीन आंख के स्तर पर हो और आपको इसे देखने के लिए अपने सिर को आगे झुकना या नीचे देखना न पड़े.

२) अपने फोन और लैपटॉप से पूरे दिन लगातार ब्रेक लें. उदाहरण के लिए, एक टाइमर या अलार्म सेट करें जो आपको हर 20 से 30 मिनट में उठने और चलने की याद दिलाता है.

३) यदि आप एक कार्यालय में काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी स्क्रीन ठीक से सेट की गई है ताकि जब आप इसे देखें तो आप आगे की और देख रहे होंगे, अपने सिर को अपने कंधों और रीढ़ के साथ चौकोर रूप से तैनात करें.

सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि दिन भर विस्तारित अवधि के लिए अपने सिर को आगे की ओर झुकाकर बैठने से बचें. पूरे दिन अपने आसन को ध्यान में रखते हुए बिताएं – जब आप गाड़ी चलाते हैं तो क्या आपका सिर आगे झुकता है? जब आप टीवी देखते हैं? किसी भी लंबे समय तक जब आपका सिर नीचे दिख रहा हो, एक ऐसा समय होता है जब आप अपनी गर्दन पर अत्यधिक दबाव डाल रहे होते हैं. तो कृपया ऐसा होने न दे.

-सागर वझरकर
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Comments are closed.