Press "Enter" to skip to content

10 Jan 2021: houseplant appreciation day | हाउसप्लांट प्रशंसा दिवस

houseplant appreciation day : आज 10 जनवरी के दिन हम houseplant appreciation day | हाउसप्लांट प्रशंसा दिवस मनाएंगे. वैसे तो आप नहीं अपने घर में सभी तरह के पौधे लगाए होंगे. उन सभी में जमीन की एक बढ़िया सी महक और सुगंध आती है.

अगर आप विज्ञापन घर के कमरे में सोने के बेड के बाजू में भी रखना चाहो तो रख सकते हैं. या फिर आपकी किसी खिड़की के कोने में अगर मनी प्लांट का अच्छा सा पौधा भी हो तो यह आपके मूड को हमेशा प्रसन्न रखने में बहुत कारगर साबित हो सकता है.

या फिर आप अपने मुख्य दरवाजे के बाहर एक अच्छी सी चमेली की बेली भी लगा सकते हैं. कि वह आपको फूल भी दे और साथी रात में भी आपके घर के आसपास के वातावरण को प्रसन्न कर सके. और साथ ही अगर आपको कोई फल का पौधा या फिर पेड़ पसंद हो तो आप ही से भी अपने घर के आंगन में लगा सकते हैं. उनमें ही पेरू हो या फिर कोई चीकू का पेड़ हो सकता है. तो चलिए अब इस दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे.

houseplant appreciation day ka itihas

हाउसप्लांट प्रशंसा दिवस (houseplant appreciation day) पर आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में जरूर जाना चाहिए. हम आपको एक दिवस की उत्पत्ति के बारे में बताना चाहेंगे कि यह द गार्डनर नेटवर्क द्वारा स्थापित किया गया दिवस था. इनका उद्देश्य यही था कि लोगों को हाउसहोल्ड प्लांट के बारे में और उनकी लाभों के बारे में अधिक जानकारी बता सके. और साथ ही अगर आपको इसके आधिकारिक तौर पर जानकारी लेना चाहो तो आप जरूर ले सकते हो.

और इसी के साथ आपके घर में और अधिक ज्यादा सुंदरता एवं खुशियों को लाने का सुनहरा अवसर भी मिल सकता है. तो इस हाउस प्लांट एप्रिसिएशन दिवस पर किसी प्लास्टिक के पुराने हुए पौधे की जगह आप एक अच्छा सा हरा भरा पौधा घर में लेकर आइए. और अपने परिवार वालों एवं दोस्तों को भी के बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्हें आश्वस्त करे. और इसी वजह से हमें यह यकीन हो रहा है कि आपके घर वाले एवं आपके दोस्त भी आपको दिवस पर बहुत ज्यादा अप्रिशिएट जरूर करेंगे.

क्योंकि उन्हें भी इस दिवस पर इन पौधों के लाभों के बारे में आप जरूर बताएंगे. और आपको भी पता है कि पौधों की वजह से आपकी बालों में और आपकी त्वचा पर भी एक तरह की नई नमी आ सकती है. या फिर इनकी साथ अपने घर में आप एक नए मेहमान सा सदस्य पा सकते हैं. या फिर कोई ऐसा एक अच्छा सा पौधा जो आपकी हर रोज के खाने में भी आपको बहुत उपयोग में आ सकता है.


houseplant appreciation day kaise manaye

हाउसप्लांट प्रशंसा दिवस (houseplant appreciation day) हमारे जीवन में कई तरह की नई खुशियां जरूर ला सकता है. तुम उसको किस तरह से मनाएंगे उसके बारे में हम अधिक जानकारी लेते हैं. चाहे आप एक अच्छा सा खुशबू वाला फूलों का पौधा लगाने की सोच रहे हो या फिर एक बढ़िया सा फल का पेड़ लगाइए.

लेकिन इनके लगाने से आपके जीवन में जरूर एक नई आशा की किरण आ सकती है. और साथ ही आपकी ही हाथों से खुद लगाए हुए बगीचे या फिर हाउस प्लांट की वजह से आपकी रसोई की भी शान जरूर बढ़ सकती है. क्योंकि आप अपने ही हाथों से लगाए हुए अच्छे से पौधे की खुशबूदार पत्तियां एवं फूलों को अपने खाने में भी इस्तेमाल जरूर करोगे. और यह बात आपके साथ परिवार वाले एवं रिश्तेदारों को भी बहुत आश्चर्यचकित एवं खुशनुमा करने वाली होगी.

और हम आपको अपने बगीचे में कुछ ऐसे पौधे लगाने की नसीहत देना चाहेंगे जिन पर आपको कुछ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत ही ना पड़ेगी. चाहे तो आप अपने घर में एक अच्छा सा कैक्टस का भी पौधा लगा सकते हैं. यह कैसा रेगिस्तानी पौधा होता है जिसे अक्सर कम पानी देने की जरूरत पड़ती है.

और अगर आप इस की तरफ ध्यान भी ना देंगे तो भी यह अपनी शान से बढ़ता ही रहता है. और साथ ही ऐसे कम रखरखाव वाले पौधों की वजह से आपके घर की शान तो बढ़ती ही है साथ ही आपके पड़ोसी एवं आपके दोस्त भी आपकी जरूर प्रशंसा करना चाहेंगे. साथ ही आप #houseplantappreciationday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मना सकते हैं.

हमारा यह हाउसप्लांट प्रशंसा दिवस (houseplant appreciation day) पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही अपने घर में एक अच्छा सा मनीप्लांट या फिर कैक्टस का पौधा लगाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें comment section में comment करते हुए बताना ना भूलिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

houseplant appreciation day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *