Press "Enter" to skip to content

जानिए मशरूम (Mushroom) में छिपा हुआ गुणों का खजाना!

Mushroom: नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप? आज हम मशरूम (Mushroom) में छिपे हुए गुणों की खजाने के बारे में जानेंगे और साथ ही जानेंगे कि मशरूम खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

Mushroom एक शुद्ध शाकाहारी भोजन है. इसके साथ ही मशरुम हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह ठंड के मौसम में आसानी से मिल जाता है; परंतु आजकल कई स्थानों पर मशरूम की खेती होने के कारण यह साल भर आसानी से मार्केट में मिल सकता है. 

Mushroom khane ke fayde

मशरूम में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन डी, कॉपर, पोटेशियम के साथ-साथ आयरन की मात्रा भी ज्यादा होती है और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर पाई जाती है. तो चलिए जानते हैं मशरूम खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

1.  Mushroom ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है: 

मशरूम ब्लड प्रेशर की बीमारी को कंट्रोल करता है. जो लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान है, उन्हें मशरूम का सेवन अवश्य करना चाहिए. यह उनके लिए एक रामबाण उपाय की तरह काम करता है.


2.  Mushroom मधुमेह में फायदेमंद होता है: 

मशरूम में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं. साथ ही इसमें फैटस, कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर नहीं होता है, जो कि डायबिटीज के पेशेंट के लिए जानलेवा हो सकता है. यह शरीर में इंसुलिन को बनाता है और इसिलिए डायबिटिक पेशेंट के लिये मशरूम काफी फायदेमंद माना गया है. अगर आपकी पहचान में कोई डायबिटिक पेशेंट हो तो उसे जरूर मशरूम खाने की सलाह दें.

3.  सर्दी-जुकाम से बचाता है:

Mushroom में मौजूद गुणकारी तत्व इम्युन सिस्टम अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी नहीं होती. मशरूम में मौजूद सेलेनियम शरीर की इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाता है. तो अगर आप सर्दी, खांसी या जुकाम जैसी बीमारियों से हमेशा परेशान रहते हैं, तो आज से ही मशरूम का सेवन चालू कीजिए. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

4.  हड्डियों को मजबूती देता है: 

मशरूम में विटामिन डी बहुत अच्छी मात्रा में पाई जाती है. यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है. नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20% विटामिन डी हमें मशरूम के जरिए मिल जाता है. अगर आप उनमें से हैं जिन्हें दूध पसंद नहीं है, तो आप आज से ही Mushroom का सेवन चालू कर दीजिए.

5.  मोटापा कम कर देता है:

Mushroom में कैलरी कम होती है. यह फैट फ्री होता है, इसलिए वजन कम करने के लिए इसका बहुत उपयोग होता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए. इसे खाने के बाद आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती और इस वजह से आप ज्यादा खाना खाने से परहेज करते हैं और यही बात आपके वजन कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होती है.

6. बालों का झड़ना रोकता है:

आज की दौड़ में बालों का झड़ना आम बात है. मशरूम में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो बालों के झड़ने का मुकाबला कर सकती है. मशरूम का सेवन करने से आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. हो सकता है कि आपके शरीर में रक्त की कमी हो गई है, इसीलिए आप के बाल झड़ रहे हैं तो आजसे ही आप के डायट में मशरूम का इस्तेमाल शुरु कर दें, ताकि आप के शरीर को काफी मात्रा में आयरन की प्राप्ति हो सकें.

7.  Mushroom खून में हीमोग्लोबिन की स्तर को बनाए रखता है: 

मशरूम के सेवन से हमारे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर अच्छी तरह से बना रहता है. इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड भी ज्यादा मात्रा में होता है. जो सिर्फ मांसाहारी पदार्थ में ही मिल सकते हैं. इसलिए जो लोग शाकाहारी अर्थात Vegetarian हैं, वे इसका सेवन जरूर करें. इसके इस्तेमाल से आपके शरीर में रक्त की कमी नहीं होगी और रक्त में हिमोग्लोबिन भी अच्छे स्तर पर रहेगा.

8.  कैंसर में लाभदायक होता है:

Mushroom में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने की क्षमता होती है. इसमें कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत कम होती है. कई रिसर्च में बताया गया है कि मशरूम का सेवन कैंसर में बहुत ही असरदार होता है.साथ ही मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं और आपको तरोताजा रखने में मदद करते हैं.

नोट: वाचक कृपया ध्यान दें कि इस उपाय के दुष्परिणाम भी हो सकते है. किसी भी उपाय को लागू करने से पहले इस विषय में विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह लेना लाभप्रद और सार्थक होगा.

हमारा आरोग्य से जुडा ‘जानिए Mushroom में छिपा हुआ गुणों का खजाना!’ यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज लाइक करे.

WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे
Worth-to-Share

Comments are closed.