23 Jan 2021: handwriting day | हस्तलेखन दिवस

handwriting day

handwriting day : आज 23 जनवरी के दिन हम handwriting day | हस्तलेखन दिवस मनाने जा रहे हैं. दोस्तों आपने देखा होगा कि हर वर्ष यह दिन 23 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिवस पर विंटेज आर्ट एवं पेंसिल के नवीनीकरण के साथ पेपर को भी किया जा सकता है. इसी की साथ आपके पास में दोनों शैली एक जैसी नहीं होती है या आपको बात पता होगी.

आपके पास जो दस्तावेज होते हैं उन्होंने विशेषज्ञों कशिश के द्वारा जो भी हस्तरेखा होता है उसमें आपके लेखन के इंस्ट्रूमेंट दिए जाते हैं. आपने देखा होगा जिसने आपके लेखन की स्पष्टता और ताकत किसी और से जांच करना कितना महत्वपूर्ण होता है. आपने देखा होगा और

एक बात जान ली होगी कि हमें इस दिवस पर एक कागज और कलम लेकर अपने विचारों को लिखने के लिए खुद को प्रोत्साहित करना होगा. क्योंकि हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस पर राइटिंग इंस्ट्रूमेंट्स मैन्युफैक्चरर्स आपकी सभी लेखन की शुद्धता एवं शक्ति को फिर से एक बार पता लगा सकते हैं.

handwriting day ka itihas

handwriting day | हस्तलेखन दिवस पर आपको इस दिवस का इतिहास जरूर बताना चाहिए. आपने देखा होगा कि 1977 में राइटिंग इंस्ट्रूमेंट्स मैन्युफैक्चर्स असोशिएशन के वजह से आपके लिए हस्तलेखन दिवस का आविष्कार किया गया है. इस दिवस का उद्देश्य ही यही होता है कि आपके पास जो भी पेंसिल, कागज और साथ में जो पेन होती है उसके लिए कुछ विज्ञापन होना ही चाहिए.

क्योंकि जॉन हैनकॉक के जन्मदिन उनकी याद में हस्त लेखन की चुनी हुई स्वतंत्रता की घोषणा उन्होंने ही की थी. जिस तरफ से हस्तलिपि के अक्षरों की वैधता पढ़ना मुश्किल होता है बहुत ही विकृत कहा जा सकता है. लेकिन इस तरह की टाइम रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर लोग अपने हस्तलिपि से बहुत नुकसान में होते हैं. लेकिन आपको पता होगा कहीं पुराने कपड़े के वर्तमान में पढ़ती दुनिया में भी और पूरी हो चुकी है.

और जिस तरह से आपने देखा होगा कि वर्तनी जांच कौन सा आकार में आसानी से बदलने की क्षमता होती है उसी में पुरानी तकनीक भी लागू हो चुकी है. और इसी वजह से आपको यह बात करना जानना चाहिए कि हस्तलिखित दिवस को जो बात सोचता है उसी तरह से देखना चाहिए वह दिन हमारे लिए क्या कर सकते हैं.

handwriting day kaise manaye

handwriting day | हस्तलेखन दिवस पर आपको इस दिवस को मनाने के बारे में भी अधिक जानकारी लेनी चाहिए. आप चाहे इस दिवस को लिखने का किसी भी तरह से आप उनको सुंदर लिखावट को निष्पादित करते हुए कि आप इसमें उसको मना सकते हैं. आप इस दिवस पर कुछ अच्छा सा हस्तलेखन करते हुए कोई संदेश अपने दोस्त एवं रिश्तेदारों के साथ साझा भी कर सकते हैं.

और साथ ही हम आपको कुछ अन्य विचार भी दे सकते हैं जिनको आप जरूर आजमा सकते हैं और इस दिवस को मना सकते हैं. आप इस दिवस के अवसर पर अपने हस्तलेखन में लिखी हुई अच्छी सी पत्रिका शुरू कर सकते हैं. साथ ही आप अपने दोस्त परिवार के किसी सदस्य को भी अपने हस्तलेखन पत्र भेज सकते हैं.

अगर आपको पसंद है तो आप छोटी सी कहानी या फिर कविता लिख कर शुरुआत क्यों नहीं करते हैं. और किसी के साथ आप अपने प्रिय व्यक्ति को भी एक हस्तलिखित सूची लिखते हुए इस दिवस मना सकते हैं. इसी के साथ आप भी किसी बैंक में गए हैं तो आप चेक का भुगतान करते हुए भी अपने हस्तलेखन का अच्छा सा उदाहरण पेश कर सकते हैं. साथ ही आप दिवस पर #handwritingday को टैग करते हुए इस दिवस को मना सकते हैं.

हमारा यह हस्तलेखन दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर आपको पसंद आया है और साथ ही आपने भी इस दिवस पर कुछ लेखन करते हुए उसे मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें comment section में comment करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

handwriting day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *