20 Feb 2021: handcuff day | हथकड़ी दिन

handcuff day

handcuff day : हेलो दोस्तों, आज 20 फरवरी के दिन हम सब handcuff day | हथकड़ी दिन मनाने जा रहे हैं. जैसा कि आप जानते हैं हथकड़ी को हरेक देश की पुलिस द्वारा आरोपी एवं अपराधियों को पकड़ने के उपयोग में लाया जाता है. और आपको हम यह बताना चाहते हैं कि इस लाइटवेट एवं स्विंगिंग तरह की बॉल शाफ्ट टाइप की हथकड़ी का पेटेंट अमेरिका में लिया गया था.

अगर देखा जाए तो हथकड़ियों को उससे पहले भी उपयोग में लाया जाता था. लेकिन जॉर्ज कार्नी इन्होंने 1912 में जो हथकड़ी बनाई उसका डिजाइन और टाइप बेहद आसान और लाइटवेट था. वहां हथकड़ी अपराधियों को पकड़ने के हिसाब से एवं उन्हें अपने साथ लेकर जाने के लिए बेहद सरल और आरामदायक पद्धति से बनाई हुई थी. और शायद इसी वजह से वह अल्पावधि में ही पूरी दुनिया में बहुत पसंद की जाने लगी.

उनकी हथकड़ी के नए मॉडल में बहुत ज्यादा प्रसिद्धि पा ली थी. और आप तो जानते ही हैं कि अपराधियों को कम से कम समय में और ज्यादा से ज्यादा अच्छी तरीके से पकड़ना मुश्किल होता है. लेकिन इस काम में जॉर्ज ने तैयार की हुई इस हथकड़ी का बहुत बड़ा फायदा हुआ है. क्योंकि उन्होंने जोड़ दी साइन तैयार किया था वह दिखने में भी काफी आसान एवं दिलचस्प था.

वह दोनों तरफ से खुलने वाला एवं चाबी से लॉक होने वाला एक बढ़िया सा मॉडल था. उसके सामने हाथ कर देती हूं वह तुरंत लॉक हो जाता था. और इसी वजह से शायद बहुत कम समय में पूरी दुनिया में पुलिस वालों की यह बहुत पसंदीदा हथकड़ी बन गई थी. तो आइए दोस्तों ऐसी बेहतरीन और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हथकड़ी के इतिहास के बारे में और अधिक जानकारी लें.


handcuff day ka itihas

handcuff day | हथकड़ी दिन पर आपको इसके इतिहास के बारे में जरूर जानना चाहिए. 20 फरवरी 1912 के दिन जॉर्ज कार्नी इनके द्वारा एक बड़े ही अनोखे और मजबूत दिखने वाले हथकड़ी का मॉडल पेश किया गया था. इस अनोखे और उतने ही क्रांतिकारी बदलाव वाले मॉडल को पेटेंट प्रदान किया गया था. और इसी वजह से इसे कानून के प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा तुरंत ही अपने नियंत्रण में लाया गया था.

यह बहुत ही बड़े बदलाव की शुरुआत होने वाली थी. यह उपयोग करने में बहुत ही आसान लाइट वेट तथा बहुत ही सुरक्षित थी. क्योंकि इसमें बहुत ही शानदार डिजाइन के साथ एक हल्की और कुंजी का उपयोग करते हुए ही आसान सी हथकड़ी को उस वक्त तक किसी ने नहीं बनाया था. और इसी वजह से बिल्कुल नए और ज्यादा सुरक्षित हथकड़ी के मॉडल को तुरंत ही पेटेंट प्रदान किया गया.

उनकी पहले जो भी हथकड़ी के मॉडल बनाए गए थे वह ज्यादा से ज्यादा भारी भरकम और उपयोग में लाने के लिए बहुत ही मुश्किल से थे. लेकिन जैसे ही उनके उस हथकड़ी के मॉडर्न को पेटेंट मिल चुका उन्होंने तुरंत स्प्रिंगफील्ड, मास के पीयरलेस हैंडकफ कंपनी की स्थापना कर दी. और कभी भी यह कानून की रक्षा करने वाले पुलिस वाले एवं बाकी अधिकारियों के लिए अपराधियों को पकड़ने का बहुत ही आसान तरीका बन गया था.

पूरी दुनिया में ही इसे सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने लगा. यह पुलिस अधिकारियों को भी बहुत सुरक्षित उपाय लगने लगा था कि वह अपराधियों के हाथ में ही तुरंत वह हथकड़ी पहना देते थे. और साथ ही पुरानी भारी-भरकम हथकड़ियों की बजाय इस हथकड़ी से अपराधियों के भी हाथ में कोई चोट या फिर घाव लगने की संभावनाएं बहुत कम हो गई थी.


handcuff day kaise manaye

handcuff day | हथकड़ी दिन पर हमें इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में अधिक जानकारी देनी चाहिए. अब तक आपने यह देखा कि किस तरह से जॉर्ज को अपनी हथकड़ी के लिए पेटेंट मिल गया था. लेकिन उन्हीं की पीयरलेस हथकड़ी का उत्पादन करने वाली कंपनी हर साल इस handcuff day पर बहुत बढ़िया एक प्रश्नोत्तरी को आयोजित करती है. इसमें दुनिया भर के सभी लोगों के साथ आप भी शामिल हो सकते हैं.

आपको उसमें जरूर शामिल होना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत आसान से सवालों के जवाब पूछे जाते हैं. और अगर आप आसान सवालों के जवाब दे पाए तो आपको इस कंपनी की तरफ से एक बहुत बढ़िया सा दिखने वाला हथकड़ी का सेट उपहार स्वरूप दिया जाता है. और तब आप उस तरीके बढ़िया सा डिजाइन को अपने दोस्तों को दिखाते हुए अपनी गिफ्ट गैलरी में जरूर रख सकते हैं.

और साथ ही आप इस दिवस पर हथकड़ी के विविध उपयोग के बारे में और उनके मॉडल के बारे में जानकारी इकट्ठा जरूर करें. और उसकी पूरी जानकारी को अपने आसपास पड़ोसियों एवं दोस्तों के साथ जरूर साझा करें. साथ ही आप इस दिवस पर अलग-अलग किस्म की हथकड़ियों के बारे में जानकारी सोशल मीडिया पर भी #handcuffday को टैग करते हुए जरूर साझा करें.


हमारा यह handcuff day पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इस कंपनी के प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बारे में निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताते हुए जरूर सूचित करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

handcuff day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *