Press "Enter" to skip to content

२४ अप्रैल: हेयरबॉल जागरूकता दिवस – दिनविशेष

जो लोग अपनी बिल्लियों से बहुत प्यार करते हैं उनके लिए हेयरबॉल के बारे में चिंता करना कोई बड़ी बात नहीं है. यहां बात बिल्ली के स्वास्थ्य की चल रही है, तो क्या आपको सचमें चिंता करनी चाहिए? यही कारण है कि हेयरबॉल जागरूकता दिवस पर आपको यह जानकारी जरूर होनी चाहिए.

हेयरबॉल जागरूकता दिवस को अमेरिकन वेटरनरी मेडिकल एसोसिएशन के पेट हेल्थ अवेयरनेस इवेंट्स के तहत सूचीबद्ध किया गया है. यह दिवस उन चीजों के बारे में जागरूकता लाता है, जो हेयरबॉल के जरिए आपकी बिल्लियों के लिए खतरा हो सकते हैं. हेयरबॉल फर का एक संग्रह होता है जो बहुत बड़ा हो जाए तो उसकी वजह से बिल्लियों को खांसी या उल्टी हो सकती है.

इस दिन का उद्देश्य उन परिणामों के बारे में जागरूकता लाना है, जो हेयरबॉल के कारण आपके बिल्ली के स्वास्थ्य पर हो सकते हैं. यह भी स्टीरियोटाइप को दूर करने का एक प्रयास करता है, जब बिल्लियों के पास बाल कटवाने के साथ-साथ उनकी आदतों की बात आती है.

Hairball जागरूकता दिवस का इतिहास

हेयरबॉल जागरूकता दिवस 2006 में नेशनल म्यूजियम ऑफ हेल्थ एंड मेडिसिन द्वारा शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य लोगों को हेयरबॉल के बारे में शिक्षित करने में मदद करना है. वे पालतू जानवरों के मालिकों को यह बात बताना चाहते हैं कि बाल कटवाने के बाद आपकी बिल्ली पर ध्यान देना क्यों आवश्यक है. 

कई लोगों के लिए यह घृणा की बात हो सकती है, लेकिन बिल्लियों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी चीज है. हालांकि अगर बहुत अधिक बाल पेट में या आंतों में रह जाए तो ये गंभीर परिणाम पैदा कर सकते हैं. यदि किसी बिल्ली को उल्टी, जी मचलना, अपनी भूख खोना, दस्त या कब्ज होना जारी रहता है तो इसका मतलब है कि आपके बिल्ली की जांच करवाने के लिए अपने पशु चिकित्सक से मिलने का समय आ गया है.

बिल्लियाँ हेयरबॉल के कारण खांसी की प्रवृत्ति के बावजूद भी अपने बालों को अच्छी तरह से प्यार करने वाला प्राणी है. हेयरबॉल जागरूकता दिवस बिल्लियों की देखभाल करने की और उनके स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देने की याद दिलाता है.

हेयरबॉल जागरूकता दिवस कैसे मनाएं

हेयरबॉल जागरूकता दिवस पर आप आज ही अपने पालतू बिल्ली की जांच किसी पशु चिकित्सक के द्वारा करवा लें और देखें की हाल में ही उसका स्वास्थ्य कैसा रहा है. अगले कुछ हफ्तों तक उसपर नजर रखें और देखे कि वह कितनी बार खाँसती हैं. यदि यह सामान्य से अधिक ज्यादा है, तो उन्हें निश्चित तौर पर पशु चिकित्सक के पास ले जाएं.

इस दिवस पर दूसरे लोगों को भी उन तथ्यों के बारे में बताएं जो आपने अपनी बिल्ली के द्वारा देखे हैं. अपने दोस्तों को भी इस खतरे के बारे में बताएं और उनसे यह जानकारी साझा करें, ताकि वे भी अपनी बिल्लियों से बेझिझक प्यार करते रहें.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.