Press "Enter" to skip to content

६ मई: गोल्फ दिवस (Golf Day) दिनविशेष

चलिए दोस्तों, अब वह समय आ गया है कि आप अपने स्टोरेज से गोल्फ क्लब को बाहर निकाले, उनसे धूल छाँटे और फिर से हरे मैदान पर बॉल को टकराने के लिए तैयार हो जाएं. जी हां! यह गोल्फ दिवस की धूम है. वर्ष के अधिकतर गोल्फर अपने दिन की शुरुआत अपने क्लब में जाकर ही करते हैं.

आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

आप भले ही गोल्फ सालों से खेल रहे हो, लेकिन इसके निराशाजनक खेलने के बावजूद आप अपने घर के बाहर खुले मैदान में खेलने के लिए जाते हैं. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसी वजह से गोल्फ इतना लोकप्रिय हो गया है. गोल्फ एक ऐसा खेल है जो खिलाड़ियों को कुछ कम प्रभाव वाले व्यायाम करने की भी अनुमति देता है. इसमें इत्मीनान से टहलना, खुलकर ताजी हवा लेना साथ ही दोस्तों के प्रति सामाजिकता प्रकट करना, ऐसे बहुत से मौके यह खेल देता है. इसके कई मानसिक लाभ भी हैं.

शांत दिमाग से दूरी की समझ को जानते हुए दृष्टि की गहराई साथ ही हवा का प्रतिरोध और अपनी क्षमताओं को जानने का एक अच्छा मौका देता है.गोल्फ एक हल्के व्यायाम के लिए उत्कृष्ट है ही साथ ही आपके मस्तिष्क का भी इससे अच्छा व्यायाम होता है. दुनिया के प्रसिद्ध खेलों में एक गोल्फ खेल है. 

इसमें आप किसी वेट बेंच पर 425 पौण्ड वजन होता हैं इसके उपरांत एक ही शॉट में गेंद को दूर गंतव्य स्थान पर भेज सकने की क्षमता रखते हैं. हालांकि इसमें भी तकनीक और अभ्यास की बहुत जरूरत होती है, तभी आप में निपुणता आ सकती है.

गोल्फ दिवस का इतिहास

गोल्फ दिवस का इतिहास एक निश्चित नहीं माना जाता. लेकिन फिर भी इसका प्राचीन स्वीकृत इतिहास 15 वीं सदी में स्कॉटलैंड से शुरू होता है, जब 1457 में जेम्स द्वितीय द्वारा प्रतिबंधित किए जाने पर यह खेल पुरुषों को अधिक सज्जनता पूर्वक कला से तीरंदाजी के खेल के साथ साथ इस खेल को भी खेलने की इच्छा व्यक्त करने वालों को अपने मन की इच्छा पूरी करने का अवसर देता रहता है.

कुछ लोगों का कहना है कि गोल्फ की उत्पत्ति 1916 में हुई थी. जब इसे पेशेवर तरीके से गोल्फ टूर्नामेंट में आयोजित किया गया था. कई लोग यह भी मानते हैं कि ट्यूबलर स्टील गोल्फ क्लब को इस दिन पहली बार चैंपियनशिप में खेलने के लिए अनुमति दी गई थी. जो भी हो आप अपने पसंदीदा गोल्फ स्वेटर पहनकर अपना हुक हाथ में ले और गोल्फ खेलने निकलें.

Golf Day कैसे मनाएं

बहुत से लोग इस खेल को कठिन मानते हैं. लेकिन फिर भी इसे ज्यादातर लोग कैसे खेल लेते हैं? जब आप इस खेल को अपने फार्म हाउस पर खेलते हैं तो यह एक ऐसा खेल लगता है जो आपकी सभी सोई हुई आशाओं को जीवित कर देता है.
वैसे तो दुनिया भर के कई खेलों में गोल्फ एक अत्यधिक सुलभता से खेला जाने वाला खेल है. भले ही कई लोग इसे मध्यम और उच्च वर्गों का खेल मान सकते हैं.

चाहे आप कोई अनुभवी Golf खिलाड़ी हो या नए खिलाड़ी हो यह दिन आपके लिए बहुत ही आनंददाई और महत्वपूर्ण अनुभव देने वाला है. बस आप अपने गोल्फ के जूते, सॉक्स और स्वेटर पहनना याद रखें. एक गोल्फर अपने गोल्फ के छेद में बॉल देखना ही उसकी सबसे अच्छी किस्मत मानता है.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.