Press "Enter" to skip to content

2 Sept: global talent acquisition diwas | वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस

global talent acquisition diwas :  आज 2 सितंबर के दिन हम वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस के बारे में जानकारी लेने वाले हैं. अगर आप मानव संसाधन उद्योग अर्थात human resource industry में काम करते हो, तो आपको प्रतिभा अधिग्रहण के बारे में जरूर पता होगा.

प्रतिभा अधिग्रहण अर्थात यह कंपनियों के लिए बहुत ही आवश्यक और पेशेवर इंसान को काम पर रखने की एक प्रक्रिया होती है. इसमें सही तरीके की नौकरी के लिए सही तरह के लोगों की खोज करने की बात पर HR अर्थात human resource टीम को काम करना पड़ता है. इन प्रोफेशनल लोगों की बहुत गहरी नजर होती है. जिस वजह से उन्हें ऐसे प्रतिभावान लोगों की खोज करने में कोई दिक्कत नहीं होती.

वो उन सभी लोगों को अच्छी तरह से छान कर निकाल सकते हैं. और उन्हें किसी भी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता. इसी वजह से ऐसे प्रोफेशनल लोगों के लिए एक दिन समर्पित किया गया है. और उसे ही वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस कहा जाता है. चलिए अब इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

global talent acquisition day activities  |  वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस पर की जाने वाली गतिविधियां

दोस्तों, हम आपके लिए कंपनी ने लिए अधिग्रहण करने के लिए और जीत बनाने के तौर पर मार्गदर्शन में के लिए कुछ विचारों की सूची दे रहे हैं. हमें यकीन है कि यह आपके लिए बहुत उपयोगी होगी.

1.   प्रतिभा अधिग्रहण दिवस पर आप सबकेे लिए किसी स्वादिष्ट मिष्ठान की व्यवस्था करें:  आपकी टीम को आपको यह जताना होगा कि वो आपके लिए कितने अच्छे हैं. और इस काम के लिए आपके पास स्वादिष्ट मिष्ठान की अलावा और कोई अच्छा विकल्प नहीं होगा. आप अपने पसंदीदा मिष्ठान के तौर पर कोई अच्छा सा हस्ताक्षरित कार्ड भी दे सकते हैं. ताकि आपकी टीम की आप सराहना कर सकें.

2.   सामाजिक तौर पर अपनी प्रतिभा अधिग्रहण टीम को आप टैग कर सकते हैं आप अपनी सामाजिक टीम के साथ जोड़कर उन सभी लोगों को स्वीकार करने में मदद कर सकते हैं. जो शानदार काम करते हैं. आप ऐसी मजबूत प्रतिभावान लोगों के साथ जुड़े हैं और टीम को एक नया चेहरा देने के लिए काम कर सकते हैं. और उनमें नया उत्साह ला सकते हैं.

3.   प्रतिभा अधिग्रहण दिवस पर आप अपनी टीम के साथ एक घंटा खुशी से मना सकते हैं :  आप अपनी टीम को खुश देखने के लिए भी पार्टी में भाग लेने के लिए उत्साहित कर सकते हैं. साथ ही स्थानीय कार्यक्रमों में भी आप उनके साथ भाग ले सकते हैं. अगर यह सब संभव नहीं है, तो आप अपने साथियों के बीच जश्न मनाने के लिए 1 घंटा तो आराम से निकाल ही पाएंगे.

4.   आप एक बढ़िया सी आउटडोर पार्टी कर सकते हैं :  यदि आपके पास कई सारे साधन है तो आप फूड ट्रक पार्टी मनाने का पसंदीदा तरीका अपना सकते हैं. साथ ही आप अपने टीम के अन्य सदस्यों को भी दोपहर के भोजन में आमंत्रित कर सकते हैं. आपको पता ही होगा कि लोगों को खाना खाना कितना पसंद होता है. क्योंकि आपकी टीम के साथ जश्न मनाने का यही सही दिवस होता है.

5.  किसी दोपहर के भोजन की मेजबानी करें :  आप अपने साथियों के लिए किसी खुले घर में मेजबानी भी कर सकते हैं. ताकि आपकी जान सके कि आपकी टीम के शानदार काम करने पर आपको कैसा महसूस होता है. और आपके साथी भी यह जान सकेंगे कि आप उनकी कितनी मदद करना चाहते हैं.

6.  आप अपने कार्यालय को सजा भी सकते हैं सजावट किसी को पसंद नहीं है?  यह तो बहुत ही बढ़िया आईडिया होगा. आप कुछ थोड़ा सा खर्च करते हुए अपनी टीम को प्यार महसूस कराने के लिए यह बहुत ही उम्दा रास्ता तय कर सकते हैं. और अपने कार्यालय क्षेत्र को सजा कर अपनी टीम का उत्साह बढ़ा सकते हैं.

global talent acquisition diwas ka itihas

वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस एक अनोखा दिवस होता है. वैसे तो प्रतिभा अधिग्रहण अर्थात टैलेंट एक्विजिशन बहुत ही अनोखा कैसा होता है. क्योंकि इसने न केवल रणनीति आकलन और मानकों को पूरा करने की प्रक्रिया में कुशल होना पड़ता है. बल्कि इन लोगों को कंपनियों के लिए काम करने में ब्रांड के मानकों का भी निर्माण करना पड़ता है.

अगर देखा जाए तो यह पेशे के रूप में विपणन अर्थात मार्केटिंग से मिलता-जुलता ही काम होता है.  कई वैश्विक संगठन इस प्रतिभा अधिग्रहण के प्रोफेशनल लोगों को वैश्विक स्तर पर भर्ती करते हैं. संभावित कर्मचारियों को आकर्षित करते हैं. यह कंपनियां संदेशों को भेजते हुए उन्हें आकर्षित करती है. वैसे ही भर्ती करने वाली professional अर्थात पेशेवर लोग अक्सर एजेंसियों में ही चले जाते हैं.

लेकिन प्रतिभा की सोर्सिंग और कंपनियों के लिए योग्य उम्मीदवारों के साथ कर्मचारियों की प्रतिधारणा और कैरियर की प्रगति के लिए वही पूरी तरह से जिम्मेदार होते हैं.

अगर देखा जाए तो इस वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस का निर्माण KRT मार्केटिंग एजेंसी द्वारा ही किया गया है. यह एक ऐसी कंपनी है जो दुनिया भर की कई कंपनियों को प्रतिभा अधिग्रहण सेवाएं प्रदान करती है. और उन्हें कुशल मनुष्य बल प्रदान करती है. इस कंपनी में अपनी कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद प्रतिभा अधिग्रहण पेशेवरों को पहचानने के लिए यह ग्लोबल टैलेंट एक्विजिशन दिवस निर्माण करने का निर्णय लिया था. 

KRT मार्केटिंग कंपनी के अनुसार ऐसी कई कंपनियों के पास आज ऐसे कुशल कामगार नहीं है. जो कर्मचारियों को सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के साथ कड़ी मेहनत कर सके. और कंपनी को ब्रांड वैल्यू के रूप में ऊपर ला सकें.

global talent acquisition diwas kaise manaye

वैश्विक प्रतिभा अधिग्रहण दिवस आप भी मनाना चाहते हैं, तो यह बहुत ही आसान होगा. आपको प्रतिभा अधिकरण विशेषज्ञों को धन्यवाद देना चाहिए. और अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो उन्हें आप सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत आसानी से धन्यवाद दे सकते हैं. आपको बस #globaltaday  सर्च करते हुए आप सभी को बता सकते हैं, कि आप इन विशेषज्ञों को धन्यवाद दे रहे हैं.

साथ ही आप इनकी कड़ी मेहनत और इनके प्रतिभा की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद दे सकते हैं. इस दिवस को मनाने के लिए आप की KRT  मार्केटिंग वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. और यहां पर अगर आपको कोई अच्छा ग्राफिक्स पोस्टर मिल जाए, तो आप इसे भी अपने सोशल मीडिया पर टैग करते हुए पोस्ट कर सकते हैं. यदि आप किसी बड़ी कंपनी में काम कर रहे हो और किसी के अच्छे ऐसे व्यक्ति को जानते हो, जो इन प्रतिभा अधिग्रहण की के लिए काम करता है.

तो आपने अच्छा सा कार्ड ग्रीटिंग कार्ड या फिर कोई छोटा सा उपहार भी भेज सकते हैं. साथ ही आप उन्हें अपने दोस्तों के साथ रात के खाने पर भी आमंत्रित कर सकते हैं. ताकि उनके काम कि आप सराहना कर सकें.

हमारा यह विश्व प्रतिभा अधिग्रहण दिवस पर आधारित लेख आपको पसंद आया हो, और आप भी ऐसे प्रतिभा अधिग्रहण विशेषज्ञ की सराहना कर सके, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *