Press "Enter" to skip to content

विश्वास हासिल करना और उसे बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है!

विश्वास हासिल करना और उसे बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है :  आजकल की तनाव भरी जिंदगी में हम देखते हैं कि इंसान के लिए और उससे भी ज्यादा लड़के और लड़कियों के बीच बहुत ज्यादा मानसिक तनाव भरा हुआ है. इस तथ्य के लिए आजकल कि हमारी आधुनिक तकनीक से जीवन बिताने की पद्धति, मोबाइल एवं सोशल मीडिया ही कारण बने हुए हैं.

और इसी वजह से हम अक्सर महसूस करते हैं कि हमारे रिश्तो में भी एक दरार पड़ती हुए हमें नजर आती है. रिश्तो में जो अव्यक्त भाव होते हैं, उनमें भी बिना संदेह से बातचीत करना बहुत आवश्यक होता है. और इसी वजह से विश्वास हासिल करना और उसे बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है इस तथ्य से इंकार नहीं कर सकते.

कई लोग अपने रिश्तों पर संदेह लेते हैं. और आगे जाकर उनके संबंधों में पहले जैसा अपनापन नहीं रहता.  विश्वास के बिना की गई बात आपके लिए आगे जाकर हानिकारक भी हो सकती है.

What is faith and what do we need? | विश्वास क्या होता है और हमें इसकी क्या जरूरत होती है?

हर किसी के लिए यह सोचना स्वाभाविक होता है कि जीवन में हमें बड़ी बड़ी चीजें प्रभावित करती रहती है. लेकिन यह हमेशा ही ऐसा नहीं होता. दरअसल सच बात तो यह है कि हमारे जीवन में छोटी-छोटी चीजों का ही बड़ा प्रभाव होता है. कई लोगों को विश्वास इस शब्द के बारे में बहुत कम जानकारी होती है.

उन्हें ऐसा लगता है कि विश्वास मतलब किसी की भी बात को सच मान लेना. लेकिन यह बात उस इंसान के लिए हानि पहुंचाने लायक होती है. क्योंकि उस इंसान के पास उस बात का कोई सबूत नहीं होता, जो उसे सच मान रहा है. इसीलिए हमेशा जिस बात का कोई सबूत हो कोई प्रमाण हो, उसी बात पर आपको यकीन करना चाहिए. पूरी तरह से भरोसा करना चाहिए.
जिंदगी बिताते हुए हमें यह बात महत्वपूर्ण होती है कि हम अपने जीवन में जो कुछ भी याद करते हैं.

और जिसे हम करने से बचते हैं, उस पर हम अपना पूरा ध्यान दें. ताकि हमारी जिंदगी और अधिक आसान हो सके. और इस बात के लिए हमें किसी भी चीज को समय पर पूरा करने की आदत डाल लेनी चाहिए. वही हमारे हित में होता है. मनुष्य जीवन में आने वाली कठिनाइयां उसे अधिक बलशाली बना देती है. लेकिन हर एक इंसान के लिए उन कठिनाइयों पर अकेले विजय प्राप्त करना मुमकिन नहीं होता.

और इस वजह से यह हमारा भी दायित्व बनता है कि हम उनके जिंदगी में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने में जितनी हो सके उनकी मदद करनी चाहिए. और यही इंसानियत के नाते एक महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है.

How to maintain trust? | विश्वास कैसे बनाये रखें?

अगर देखा जाए तो हर व्यक्ति जिसके पास प्रचुर मात्रा में शिक्षा होती है, या ज्ञान होता है, तो वह सब कुछ कर सकता है ऐसा हरगिज़ नहीं होता. हम जानते हैं कि हर एक इंसान में कहीं ना कहीं कोई खामी जरूर होती है. लेकिन उन खामियों पर हम कितना हावी होते है, इसी बात पर हमारी सफलता निर्भर करती है.

मनुष्य को अपने कामों को पूरा करने के लिए दूसरों की मदद या फिर दूसरों के अनुभव का उपयोग जरूर कर लेना चाहिए. तभी उसका कार्य पूरी तरह से सिद्ध हो सकता है. यहां पर हमें एक बात रेखांकित करने की आवश्यकता है. और वह यह है कि कोई भी कार्य करते वक्त हमें किसी भी व्यक्ति का विश्वास जीतना विश्वास हासिल करना उतना ही महत्वपूर्ण होता है.

उदाहरण के तौर पर हम एक छोटी सी कहानी देखेंगे. एक गांव में एक व्यापारी ने अपने नौकर से पड़ोसी गांव में जाकर दूसरे व्यापारी को नकद का भुगतान करते हुए उससे रसीद लेकर आने के लिए कहा. जब वह नौकर उस गांव में रास्ते से जा रहा था, तो उसके पहचान के कई लोगों से उसकी मुलाकात हुई. और उनसे मिलते मिलते वह गांव में पहुंच गया. लेकिन लोगों से मिलने के चक्कर में नौकर ने उस व्यापारी को उसने नकद राशि का भुगतान भी कर दिया.

लेकिन उससे रसीद लेना भूल गया. अब इस जगह पर नौकर का मालिक व्यापारी उस पर कैसे भरोसा कर सकता है? अब यहां सवाल ये उठता है की यह कहानी भले ही छोटी हो, लेकिन उसकी सीख में पहाड़ जैसी ताकत जरूर है. हमें अपना समग्र जीवन जीते हुए ऐसी कई छोटी-छोटी घटनाओं का सामना करते हुए और उन्हें हमारे जीवन में ठीक से लागू करते हुए आगे बढ़ना होता है. तभी हम एक खुशहाल जिंदगी जीने की कामना कर सकते हैं.

How to gain trust |  विश्वास कैसे हासिल करें

दोस्तों, हमें यह तो पता है कि बिना विश्वास की जिंदगी जीना मुमकिन नहीं होगा. तो आइए जाने की ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो बाकी लोगों को आप पर विश्वास दिलाएगी.
1.   किसी भी निर्धारित कार्य को दिए गए समय पर ही पूरा करना.
2.  अपने किए हुए कार्य के बारे में सामने वाले व्यक्ति को पूरी हकीकत के साथ जानकारी देना या उन्हें इत्तिला कर देना.
3.  यदि उक्त कार्य में कोई वित्तीय समस्या या बात है तो उसे समय पर पूरा करना.
4.   किए गए कार्य का संपूर्ण तरीके से लेखा-जोखा रखना.
5.   अपने रिश्तो में कभी दूरी पैदा ना हो इस पर हमेशा ध्यान देना.
6.   अपने जैसे ही दूसरों पर भी विश्वास करना और सामने वाले व्यक्ति के कार्यों के माध्यम से इस विश्वास की हमेशा पुष्टि करना.
7.   अपने व्यवहार के माध्यम से बाकी लोगों के मन में अपने प्रति विश्वास निर्माण करना.

ऐसी कई चीजें हैं जो दूसरों के विश्वास को अर्जित करने के लिए हम जरूर कर सकते हैं. इसमें एक और बात ध्यान देने लायक है की विश्वास या आस्था बहुत ही बड़ी अवधारणा है. और इसे हमेशा बनाए रखना या जारी रखना यह कोई साधारण बात तो जरूर नहीं है. इसे पूरा करने के लिए आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

बस यहीं से तो लोग आपके काम पर विश्वास करने लगते हैं. हम अपने व्यवहार से या फिर अपने कार्य के माध्यम से ही उन लोगों में अपने प्रति विश्वास का निर्माण कर सकते हैं. उनमें में हमारे प्रति सहकार्य की भावना पैदा कर सकते हैं. यदि हम किसी दिए गए कार्य की उपेक्षा करेंगे या फिर कोई कार्य समय पर ठीक से नहीं कर पाएंगे, तो हम भरोसे के लायक कैसे रहेंगे? यह बात हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी से भी सीख सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर हमने किसी व्यक्ति को मिलने के लिए 7:00 बजे का समय दिया है. और उससे दावा किया है कि मैं 7 बजे आपके घर जरूर पहुंच जाऊंगा. लेकिन अगर आप 7 बजे उसके घर गए ही नहीं, तो सामने वाले व्यक्ति का आप पर से विश्वास धीरे-धीरे कम होता जाएगा. उसके बाद आप उसका काम भले ही कर दो, उसके घर भले ही जाओ, लेकिन वो आप पर इतनी आस्था नहीं दिखाएगा. जितनी वह आपके समय पर आने से दिखा सकता था.

Why is it important to gain trust? | विश्वास हासिल करना महत्वपूर्ण क्यों है?

एक बार किसी आदमी का विश्वास हासिल करना आसान हो सकता है. लेकिन उस विश्वास को हमेशा बनाए रखना बहुत कठिन काम हो सकता है. और इसके लिए कभी-कभी आपको अपनी पूरी जिंदगी भी दाव पर लगानी पड़ सकती है. छोटी-छोटी बातों को आप को नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसी ही छोटी चीजें हमारे जीने के तरीके में बड़ा अंतर ला सकती है.

आपको ज्ञात होगा कि प्रकृति का बहुत ही अच्छा कानून होता है. वह यह है कि क्रिया पर प्रतिक्रिया मिलती ही है. अर्थात जब हम कोई काम करेंगे तो हमें उसका फल जरुर मिलेगा. चाहे वह अच्छा हो या बुरा हो. इसलिए हमें बिना किसी अखबार के अपने काम में डूबे रहना चाहिए, व्यस्त रहना चाहिए. ताकि हम दूसरों का विश्वास अर्जित कर सकें. और उसे कायम कर सकें. पैसा तो आपके काम में जरूर आएगा, लेकिन उसकी भी सीमाएं होती है, हद होती है.

और विश्वास का की बात ऐसी होती है कि जो काम आपका धन नहीं कर सकेगा, वह विश्वास जरूर करता है. इसीलिए हमारे दैनिक जीवन में हमें विश्वास तैयार करना और उसे बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसके लिए हमें क्या करना चाहिए. हमें लगातार दूसरों के काम के अनुभव से या कार्यशैली से सीखना होगा कि हमारे कार्य में और दूसरों के कार्य में क्या अंतर है. और साथ ही इस अंतर को हम कैसे दूर करें.

संक्षेप में कहा जाए तो हमें लगातार इस बात से अवगत रहना चाहिए. विश्वास हासिल करना और उसे बनाए रखना दोनों भी अलग-अलग चीजें होती हैं. लेकिन दोनों ही हमारे हित में ही होती हैं. यदि हमें इस बात का एहसास नहीं है तो आने वाले समय में हमारे सभी प्रयास बेकार हो सकते हैं. और हमारे हाथ में कुछ भी नहीं रह सकता रहेगा. इसी वजह से हमें यह महत्वपूर्ण होता है कि किसी भी संबंध में या फिर व्यवहार में किसी भी तरह की दूरी या दरार उत्पन्न हुए बिना ही उन संबंधों पर हमें काम करने की कोशिश जारी रखनी चाहिए. ताकि हम अपने कार्य में और अपने जीवन में सफल बन सकें.

हमारा यह विश्वास हासिल करना और उसे बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है!  इस विषय पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आप भी अपने हर एक कार्य में विश्वास हासिल करने की तरकीब सीख चुके हो, तो नीचे comment box में comment करते हुए हमें बताना ना भूलें! धन्यवाद!

– Yogesh Belokar
Ssoft Group INDIA


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

2 Comments

  1. दिनेश कुमार दिनेश कुमार

    विश्वास के बिना तो जिंदगी की कल्पना भी नहीं हो सकती. पूरी दुनिया में लोगों के व्यवहार बस विश्वास पर ही तो चलते है 👌👍👍

  2. Yogesh Belokar Yogesh Belokar

    अप्रतिम योगेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *