Press "Enter" to skip to content

28 Nov: french toast day | फ्रेंच टोस्ट दिवस

french toast day : नमस्ते दोस्तों, आज 28 नवंबर के दिन हम french toast day | फ्रेंच टोस्ट दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको तो पता ही होगा कि यह यह कैसा नशा होता है जो सिर्फ हमारी सुबह को शाम तक नहीं बनाता. साथ ही उसे अंडा दूध और दालचीनी के मिश्रण से भी जाना जाता है जिसमें ब्रेड को डुबोया जाता है.

इसमें मौजूद हुआ खट्टी मीठी महक चीनी और इसके मक्खन जैसे रंग और चासनी की आशंकाएं बहुत बढ़िया होती है. और साथ ही आपको इसके नाश्ते के रूप में सास या फिर संतरे के रस का एक गिलास भी बहुत अच्छा साथ दे सकता है. आप इस फ्रेंच टोस्ट दिवस पर इस तरह के नए टोस्ट का अपनी नाश्ते का आनंद लेते हुए आपके दोस्तों के साथ भी इसे मनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

अगर आपने आज तक ऐसे टोस्ट को नहीं खाया है तो आप इसे एक बार खाकर इस का लुफ्त जरूर उठा सकते हैं. तो आइए दोस्तों, आप इसके इतिहास एवं से कैसे मनाते हैं इस बारे में अधिक जानकारी लें.

french toast day ka itihas

फ्रेंच टोस्ट दिवस पर हम इसलिए उसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी दें. आपको इस तरह की टोस्ट को ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल किया होगा. इस तरह के टोस्ट के दुनिया में अलग-अलग जगह पर कई नामों से इसे परोसा जाता है. अगर उदाहरण के लिए हम देखे तो जर्मन टोस्ट, बॉम्बे टोस्ट ऐसे कई अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है.

इसी दूधिया फिर क्रीम और अंडे के साथ भी खाया जा सकता है. और अगर आपके पास यह ना हो तो आप इसे किसी भी सिरप या फिर फलों के साथ भी खा सकते हैं. इसी अक्सर बांसी या पुरानी रोटी के साथ भी बनाया जा सकता है. हालांकि इसे फ्रेंच ब्रेड भी कहते हैं लेकिन इसका फ्रांस से कोई ताल्लुक नहीं है.

चौथी शताब्दी में लैटिन व्यंजनों को दूध की रोटी में भिगोने का उल्लेख आया है. और इसी के साथ आप इसे किफायती भोजन के रूप में जरूर देख सकते हैं. और आज के फ्रेंच टोस्ट दिवस पर तो इसे आप नाश्ते या फिर भोजन के रूप में भी दिन भर खा सकते हैं.

french toast day kaise manaye

फ्रेंच टोस्ट दिवस पर आप अगर इसे मनाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देते हैं. इस दिवस को आप रसोई में किसी बासी रोटी के साथ भी खाकर मना सकते हैं. और साथ ही इसका इस्तेमाल करने के लिए को और आपको शानदार तरीका बताते हैं.

आपको तो पता होगा कि पुरानी रोटी के स्लाइस को स्वादिष्ट अंडे में डुबोने के लिए आप अलग अलग कर सकते हैं और दूध के मिश्रण में भी इसे डुबोकर अच्छी तरह से नाश्ते के रूप में खा सकते हैं. आपको इसके साथ किसी फल के जैम के साथ या फिर शहद का उपयोग करना है तो आप उसे अच्छी तरह से खा सकते हैं.

और अगर आपको फ्रेंच टोस्ट बहुत ही पसंद आया हो तो आप इसके ऊपर अच्छी सी क्रीम लगाकर इसे नाश्ते में खाए… साथ ही अगर आपको सोशल मीडिया पर इसलिए उसको मनाना है तो आप #frenchtoastday को टैग करते हुए इस दिवस को उनके साथ साझा कर सकते हैं.

हमारा यह फ्रेंच टोस्ट दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी फ्रेंच टोस्ट का मजा लेने का फैसला कर लिया हो, तो नीचे comment section में comment करते हुए हमें जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

french toast day

One Comment

  1. Santosh Santosh

    फ्रेंच टोस्ट पर बहोत ही ख़ूबसूरत लेख
    खाने का मन हो गया..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *