Press "Enter" to skip to content

6th Nov: fountain pen day | फाउंटेन पेन दिवस

fountain pen day : नमस्ते दोस्तों, कैसे हैं आप? आज 6 नवम्बर के दिन हम सभी fountain pen day | फाउंटेन पेन दिवस मनाने जा रही हैं.

आपने देखा ही होगा कि किसी भी तरह के दस्तावेज लिखने के लिए या फिर अपना हस्ताक्षर किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज पर करने के लिए हम फाउंटेन पेन का उपयोग करते हैं. और साथ ही आपने देखा होगा कि किसी भी तरह की अपने मन के विचारों को कागज की सामग्री पर स्थानांतरित करने के लिए हमेशा फाउंटेन पेन का उपयोग करता है.

इस तरह से हम फाउंटेन पेन के कई उद्योगों के बारे में आपको बिना थके बता सकते हैं. जब भी आपको किसी चीज के बारे में कागजी कार्रवाई को पूरा करना होता है तो आप बॉल पॉइंट पेन को लेते हैं. लेकिन जब आपको अपने जीवन में किसी भी महत्वपूर्ण क्षणों को रिकॉर्ड पर लिखना होता है या फिर उन्हीं कविता में बदलना होता है तो यह काम फाउंटेन पेन की स्याही ही शान से कर सकती है.

और साथ ही आपको हम यह बात याद दिलाना चाहते हैं कि फाउंटेन पेन के लिए यह दिन आज का यह दिन हमें बड़ा ही प्रोत्साहित करता है और साथ ही कागज में एक तरह से हमारी आत्मा को ही भर देता है.

तो आइए फ्रेंड्स आज के हमारे इस फाउंटेन पेन दिवस पर हम इस दिवस के बारे में और फाउंटेन पेन के बारे में अधिक जानकारी ले.


fountain pen day ka itihas

फाउंटेन पेन दिवस पर हम इस पेन के इतिहास बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपको पता होगा कि इस पेन के इतिहास में कई सारे बदलाव आए थे. इस पेन को तैयार करने के लिए छन्नी और पत्थर का इस्तेमाल किया जाता है.

और साथ ही चारकोल के टुकड़े की छाल और शक्ति के टुकड़ों के चिन्हित किए गए साहित्य का उपयोग किया जाता है. और इसके बाद आखिर में इसकी स्याही का इस्तेमाल और इसका निर्माण करने के लिए कई प्रकार के पौधे एवं पदार्थों का उपयोग किया जाता है. इसमें कई पदार्थों के साथ जानवरों की चर्बी और अंततः लोहे का भी उपयोग किया जाता है. इस पेन की स्याही को बनाने के लिए शुरुआत में इसे खींचने और कागज पर स्थानांतरित करने के लिए हमें सावधानी से कटे हुए निब को निकालना होता है.

और उसके साथ ही हमें सुई की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि इसके निब को पुनरावृत्ति की आवश्यकता नहीं होती. आपको आप बताना चाहेंगे कि ये फाउंटेन पेन 1636 से हमारे बीच मौजूद है. और साथ ही हम आपको भी बताना चाहते हैं कि इसके अद्भुत स्याही का भंडार को धातु के निब में डाला जाता है.

और साथ ही कि लेखन की दुनिया को हमें बनाने के लिए 300 साल लग गए. लेकिन आज भी आपने देखा होगा कि इस फाउंटेन पेन से लिखा हुआ लेखन और अधिक पारंपारिक और सुंदर तरीके से किया जाता है. आपने हर बार देखा होगा कि इसमें किसी भी कागज पर आप अगर यह लिखेंगे तो फाउंटेन पेन की मदद से लिखा हुआ लेखन अधिक सुसंगत रेखा के उत्पादन के लाभ को बताता है.

और साथ ही आप इस फाउंटेन पेन दिवस पर भी आपको इस लेखन के लंबे और चलते हुए इतिहास को और अच्छी तरीके से समझते हुए सभी लोगों से आपको अधिक सम्मान मिलता है. और हम भी आशा करते हैं कि आप दिवस पर फाउंटेन पेन से कुछ लेख लिख कर अपने साथी और रिश्तेदारों को अचंभित कर सकते हैं.


fountain pen day kaise manaye


फाउंटेन पेन दिवस पर आपको हम आज इस फाउंटेन पेन का उपयोग किस तरह से करना है इसके बारे में बताने वाले हैं. आपको पता होगा कि इस दिवस को मनाने का बस एक ही अच्छा तरीका है कि आप घूमते घूमते कहीं बाहर जाए और अपने लिए एक सुंदर सा फाउंटेन पेन लेकर आए. इस दिन को हाथ में लेते ही आपको एक नया जोश और अच्छी भावना मन में आ जाएगी. वैसे तो आप अगर इस दिन को खरीदने के लिए किसी दुकान पर जाएंगे तो आपको पता चलेगा कि यह पेन सस्ते भी हो सकते हैं.

लेकिन आप अपने हिसाब से कोई अच्छा सा ज्यादा महंगा ना होने वाला और ज्यादा सस्ते में भी ना मिलने वाला सुंदर सी डिजाइन वाला एक पेन ले सकते हैं. और जब आप इस दिन को लेकर किसी भी अच्छे से कागज पर कोई मनपसंद सा लेख लिख कर देखेंगे तो आपको एक अजब सा और नया आत्मविश्वास मिल जाएगा. भले ही आपकी लिखावट इतनी अच्छी क्यों ना हो. लेकिन इस पेन का उपयोग करते हैं और इसे हाथ में पकड़ते ही आपकी लिखावट को एक नया आयाम जरूर प्राप्त होगा.

साथ ही आपको कोई अच्छी लिखावट के कागज पर लिखने के लिए मिल जाए तो फिर आपके लेखन की क्या बात कह दी होगी. और साथ ही साथ इस दिवस को अच्छी तरह से मनाने के लिए #fountainpenday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी मना सकते हैं.

इसी के साथ अगर आपको हमारा फाउंटेन पेन दिवस पर लिखा हुआ लेख पसंद आए और आपने भी अच्छी सी फाउंटेन पेन से लेख लिखने का निर्णय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *