Floral Designs Day | फ्लोरल डिजाइन दिवस – 28 Feb

Floral-Designs-Day

floral designs day : आज 28 फरवरी के दिन हम floral designs day | फ्लोरल डिजाइन दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस को कला और इतिहास की पहचान माना जाता है. और साथ ही आपको पता होगा कि यह सांस्कृतिक कला पुष्प डिजाइन का एक महत्वपूर्ण अंग होता है. और इसी वजह से जब हम इस दिवस को कला के रूप में मनाते हैं तो इसमें कई तरह के वस्त्र पेंटिंग या फिर गुलदस्ता भी आ सकता है.

आपको पता ही होगा कि तरह तरह की उसको डिजाइन करना बहुत बड़ा उद्योग होता है जो दैनिक रूप से हमारे जीवन को अच्छी तरह से सजाता है. साथ ही आपने देखा होगा कि कई तरह की ऐतिहासिक उद्यानों के के लिए भी यह दिवस बहुत महत्वपूर्ण होता है. जब भी किसी के जन्मदिवस या फिर शादी की बात आती है तो तरह तरह के फूलों के डिजाइनरों को जरूर बुलाया जाता है. ताकि वे अलग-अलग प्रकार के फूलों के डिजाइन करते हुए उस कार्यक्रम की अच्छी तरह से शोभा बढ़ा सकें.

और यही दृष्टिकोण लेकर फ्लोरल डिजाइन दिवस की स्थापना की गई थी. यह बात तो आपको पता ही होगा कि फूलों को कौन नहीं पसंद करता. क्योंकि फूलों में कई तरह के शुभम और आकार होते हैं और उनकी रचनात्मकता ही विशेष रूप से डिजाइन को आकर्षित करती हैं. और इसी वजह से फूल हमेशा दुल्हन की ड्रॉइंग या फिर पेंटिंग और साथ ही किसी तरह के वस्त्र हो या फिर बगीचे में भी इसकी व्यवस्था कर सकते हैं.

floral designs day ka itihas

floral designs day | फ्लोरल डिजाइन दिवस और हमें इस दिवस की इतिहास के बारे में जानकारी लेनी होगी. हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि इस दिवस को 60 साल पहले ही बनाया गया था. बोस्टन के रिटेलर्स स्कूलों फ्लोरल डिजाइन के संस्थापक संस्थापक कार्ल रिटनर के जन्मदिन को मनाने के लिए ही बनाया गया था. देखा जाए तो और रिटनर पुष्प की कला में बहुत माहिर थे. अपनी जिंदगी में तरह-तरह के फ्लोरल डिजाइन करना चाहते थे.

और इसी वजह को ध्यान में रखते हुए मैसाचुसेट्स के गवर्नर विलियम वेल्ड ने 1995 में इस दिवस को फ्लोरल डिजाइन दिवस के रूप में मनाना शुरू किया. यूट्यूब आपको यह बात पता है कि रिटनर के जन्म दिवस को मनाने के लिए ही यह दिवस स्थापित किया गया था. साथ ही उन्होंने पुष्प कला की दुनिया में बहुत बड़ी खोज कर्ता के रूप में अपना नाम कमाया था.

इस तरह की आरती फार्म में कई तरह की अलग-अलग शैलियां होती है जिनमें सामाजिक सांस्कृतिक एवं धार्मिक प्रवृत्ति दिखती है. और इसी वजह से ऐसा माना जाता है कि कई तरह के फूल के डिजाइन के लिए मिस्र की देवता भी इस में जुड़े हैं. इसी के लिए फ्लोरल डिजाइन दिवस की अलग-अलग परंपराओं को और रीति-रिवाज को पूरी दुनिया जान सकें.

floral designs day kaise manaye

floral designs day | फ्लोरल डिजाइन दिवस पर आइए जाने इसलिए उसको कैसे मनाते हैं. अगर आप कोई बढ़िया सी पुष्प की डिजाइन जानते हैं तो इस दिवस पर आप ऐसी पुष्प की डिजाइन जरूर कर सकते हैं. ताकि आप अपने घर की सजावट भी कर सको एवं फ्लोरल डिजाइन दिवस को भी अच्छी तरह से मना सको. ताकि आपको यह बात पता लगी की दिवस को पुष्प के अलग-अलग तरह के डिजाइन एवं चित्रों को चित्रित करते हुए मनाना चाहिए.

यह दिवस आपके अलग-अलग प्रकार के डिजाइन कौशल्या एवं रचनात्मकता के साथ आप अपने परिवार एवं दोस्तों को भी जरूर दिखा सकते हैं. और अगर आपके दोस्त एवं रिश्तेदारों को भी यह बात बहुत पसंद है तो आप उन्हें इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी जरूर दें. ताकि वे सभी इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी ले सकें और आपको इस बात की कल्पना जरूर दे सकते हैं. साथ ही अगर आपको यह दिवस सोशल मीडिया पर इसे #floraldesignsday टैग करते हुए जरूर मना सकते हैं.

हमारा यह floral designs day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी स्टेटस पर कोई अच्छी सी उसको डिजाइन करते हुए इसे निभाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Floral Designs Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *