Press "Enter" to skip to content

फेमस फ्यूनरल कॉफिन डांस मिम्स के पीछे की कहानी

कॉफिन डांस मिम्स क्या है?

पिछले कुछ दिनों से टि्वटर, फेसबुक, टिकटॉक ऐप और इंस्टाग्राम जैसे अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर ‘फेमस फ्यूनरल कॉफिन डांस’ अर्थात ‘अंतिम संस्कार शवपेटी नृत्य’ बहुत प्रसिद्ध हो रहा है. एक ओर कोरोना वायरस जैसी महामारी की दुखद वास्तविकता है तो दूसरी तरफ कई लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अलग-अलग प्रकार केेे मिम्सज का चित्रण करने में जुटे हुए हैं.

इसमें कई लोग सीढ़ियों से गिरनेसे, छत से नीचे गिरकर और कई ऐसे दुर्घटनाओं में घायल भी हुए हैं. हाल ही में एक और डांस मिम्स सामने आया है. इस वीडियो में एक शवपेटी के साथ चार लोग और उनका एक नायक नाचते हुए दिखाया गया है. इसमें वे सारे एक शवपेटी को अपने कंधे पर लेते हुए नाचते हैं और जश्न मनाते हैं. यह वीडियो देखने के बाद आप के भी मन में सवाल आना लाजमी है कि आखिर इस डांस मिम्स का क्या अर्थ है. तो आइए आज के इस लेख के जरिए हम इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करते है.

फ्यूनरल डांस मिम्स की उत्पत्ति

इन शवपेटी डांस मिम्स वीडियो की उत्पत्ति अफ्रिका के घाना में हुयी है. यहां पर मृत्यु का जश्न मनाने की बहुत पुरानी परंपरा है. उनका मानना है कि, मृत्यु के बाद उस इंसान की दूसरी दुनिया की यात्रा शुरू होती है अर्थात उसको दूसरा जन्म मिलता है. साल 2015 में एक यूट्यूबर ने, जिसका नाम ट्रैवलिन सिस्टर है, इसने अपने सांस के अंतिम संस्कार के लिए घाना में ऐसा ही नृत्य आयोजित किया था. उसने पेशेवर नर्तकीओं के साथ मिलकर अपने सांस के अंतिम संस्कार का जश्न मनाया था. मृत्यु को घाना में घर वापसी के रूप में माना जाता है और इसीलिए उसका जश्न मनाया जाता है.

पेशेवर पल्बेरियरर्स की सेवा

जब बीबीसी न्यूज़, अफ्रीका ने 2017 में पल्बेरियरर्स और उनके शवपेटी नृत्य पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई थी, तब पल्बेरियरर्स सुर्खियों में आ गए थे. घाना के लोग अपने परिवार के प्रिय सदस्य की मृत्यु पर पल्बेरियरर्स की सेवाओं का उपयोग करते हुए अंतिम संस्कार का नृत्य करते हैं और मृत्यु का जश्न मनाते हैं. आमतौर पर पल्बेरियरर्स में 4 से 6 लोगों की एक टीम होती है, जो सबसे बढ़िया और बिना किसी गलती के डांस करते हुए उस इंसान के अंतिम संस्कार का जश्न मनाते हैं.

ट्रेंडिंग फेमस फ्यूनरल कॉफिन डांस मिम्स

Astronomia soundtrack is used at the background in most of the memes.

हाल ही में प्रसिद्ध हो रहे कॉफिन डांस मिम्स के बारे में कहा जाए तो यह फरवरी 2020 में बनाया गया है. इस वीडियो की शुरुआत एक टिकटॉक उपयोगकर्ता ने की है, जहां उसने यह वीडियो पोस्ट किया. उस में दिखाया गया है कि स्कीयर अपने स्टंट के प्रयास में विफल होता है. इसके तुरंत बाद ही कई अंतिम संस्कारों के मिम्स बनना शुरू हो गए और इन मिम्सज की जैसे सोशल मीडिया पर बारिश होने लगी.

घाना की इस अजीबोगरीब संस्कृति का पल्बेरियर कॉफीन नृत्य उनकी पूरी तरह से सिंक्रोनाइज चाल के लिये प्रसिद्ध हो गया है. इसे सोशल मीडिया पर देखने में लोगों को एक अलग ही आनंद आता दिखाई दे रहा है.

Viral Coffin Dance Original Video

हमारा यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दें.

#StayHome #StaySafe

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Comments are closed.