Press "Enter" to skip to content

17 Nov: entrepreneurs day | उद्यमी दिवस dinvishesh

entrepreneurs day : हाय दोस्तों, आशा है आप हमारी दिनविशेष लेख को पढ़ने में रुचि लेते हो. आज हम 17 नवंबर के दिन entrepreneurs’ day | उद्यमी दिवस मनाने जा रहे हैं. तो आइए इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें. आप इस दिवस के बारे में जब भी सोचते हैं तो आपको यह पता होता है कि दुनिया में इस दिवस को मनाने के लिए जो उद्यमी लोग होते हैं.

इन लोगों के ही उत्पादन के कारण हम यह दिवस मनाने में समर्थ होते हैं. अगर उनके बिना हम कुछ करने जाएं तो वह हमारे लिए जैसे अस्तित्व हीन होगा. और आपको तब तक उन नवोदित उद्यमी की सपने भी जरूर आने चाहिए. अगर आपको इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेनी है तो आइए हम इनके बारे में आपको बता देते हैं.

entrepreneurs day ke bare me adhik jankari

उद्यमी दिवस (entrepreneurs day) पर आपको पता होना चाहिए कि डाक टिकट बनाने से जेट इंजन तक और किसी भी बर्गर से लेकर कंप्यूटर की चिप तक सभी चीजें उद्यमी लोग ही तैयार करते हैं. यह वही लोग होते हैं जो अपना खुद का बिजनेस छोटे से तौर पर शुरुआत करते हुए उसे बड़ा करने की ठान लेते हैं. और उस चीज को बड़े सपने देखकर पूरा भी करते हैं.

इसलिए हम भी आपसे यही आग्रह करेंगे कि अगर ऐसे स्टार्टअप बिजनेस जाने की नवोदित उद्यमी अगर आपको भूल जाएं तो उन्हें जरूर सपोर्ट करें. क्योंकि हम आपको इस बात की जानकारी जरूर देना चाहेंगे कि इन लोगों की अविष्कारों की वजह से ही हमारे जीवन को जीने में हमें आसानी होती है.


•✤┈• शायरी सुकून •┈✤•

❝ इन लव से भरी शायरियों को सुनकर आपके यार को भेजे हुए पैगाम ही याद आ जाएंगे! ❞

╭─❀⊰╯🎙️ Dr Rupeshkumar
╨───────────────━❥
♫ आजकी शायरियां सुने ♫
https://shayarisukun.com/paigham-1-love-shayari-hindi-poetry-letter/


इन्होंने ही किए हुए नए-नए चीजों को अपनाते हुए हम और आप अपने भविष्य को आकार देने में सफल होते हैं. और इसी वजह से इन लोगों के धन्यवाद देने के लिए यह दिन बनाया गया है. आपको तो यह बात पता ही होगी कि अमेरिका यह देश इन्हीं उद्यमियों से यानी कि व्यवसाय करने वाले लोगों से ही बना हुआ है.

यहां पर पुरुष और महिलाओं को व्यवसाय करने वालों की समान रूप में देखा जाता है. और इन्हीं लोगों की बदौलत आज अमेरिका पूरी दुनिया में एक प्रगत राष्ट्र बन कर उभरा हुआ है. हम वास्तव में इस बात की उम्मीद कर सकते हैं कि जो भी बिल गेट्स मार्क जकरबर्ग या फिर अगली पीढ़ी में जो भी व्यवसाय करने के लिए आने वाले लोग हैं. ये सभी लोग ही हमारे जीवन को एक नई दिशा देने के लिए सच्ची लगन से काम करते हैं..

entrepreneurs day ka itihas

उद्यमी दिवस (entrepreneurs day) और आपको इस देश की इतिहास के बारे में यह जानकारी पता होना चाहिए. इस दिवस की निश्चितता का विश्वास डेविड होसर और सियामक ताहादा दोस इनके द्वारा 2010 में शुरू की गई थी. साथ ही इस दिवस के संस्थापक ग्रासहॉपर इनकी फोन प्रणाली और कई तरह के उद्यमी और साथ ही लीगेसी फाउंडेशन के संस्थापक भी थे.

यह दिवस वैश्विक उद्यमिता सप्ताह के अंतिम दिवस के रूप में मनाया जाता है. और साथ ही इसका मतलब यह होता है कि जिन्होंने अपने जीवन में व्यवसाय करते हुए सफलता हासिल की हो. और साथ ही ऐसे लोग जो अपने व्यवसाय में एक अच्छी और नई शुरुआत करने के लिए तैयार हो उन लोगों की मदद के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

ऐसे लोगों का सम्मान करना और उनके प्रति आभार व्यक्त करने जितनी बड़ी बात शायद दूसरी और कोई नहीं होगी. कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि इन लोगों की मदद करने के लिए हम उनके कामों में भी हाथ बटा सकते हैं. आपने देखा होगा कि 2012 में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस दिवस को 6 नवंबर 2012 के दिन मनाने की घोषणा की थी.

और इसी दिवस के समर्थन में इसके वास्तविक छुट्टी बनाने के लिए नवंबर के तीसरे मंगलवार का होना जरूरी समझा गया है. तो आइए अब हम इस दिवस की मनाने के बारे में और उसके तौर तरीकों के बारे में अधिक जानकारी लें.

entrepreneurs day kaise manaye

उद्यमी दिवस (entrepreneurs day) पर हम आपको उद्यमियों को किस तरह से शुभकामनाएं देनी है इसके बारे में बताएंगे. आप ऐसे लोगों को धन्यवाद देने के लिए किसी तरह का धन और उनकी सलाह देते हुए उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं. और साथ ही आप अपने व्यवसाय को शुरू करते हुए उन्हें एक अच्छी फीलिंग करा सकते हैं.

आपको भी उनकी तरह समाज में एक अच्छा और बेहतरीन उदाहरण पेश करना चाहिए. और जो लोग इस फील्ड में पहले से ही है लेकिन अब तक सफल नहीं हो पाए हैं, उन्हें आपको जरूर प्रोत्साहित करना चाहिए. खासकर अगर आप महिला व्यवसाई को कुछ और अच्छी तरह से मदद कर पाए और उससे प्रोत्साहित कर पाए तो इससे बड़ी बात दूसरी कोई नहीं होगी.

entrepreneurs day

और अगर आपके पास में ऐसे सफल व्यवसाई की जीवनी पर लिखी हुई पुस्तक हो तो आप उसे जरूर पढ़ सकते हैं. आप इंटरनेट पर भी इनके बारे में अधिक जानकारी पढ़ सकते हैं. और साथ ही अगर आपको उनकी जीवनी पसंद आए तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलिएगा. साथ ही अगर आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं तो आप #entrepreneursday (entrepreneurs day) को टैग करते हुए भी आप इसे अच्छी तरह से बना सकते हैं.

अगर हमारा उद्यमी दिवस (entrepreneurs day) पर लिखा हुआ यह लेख आपको पसंद आया हो और आपने भी कोई अच्छा सा छोटा मोटा व्यवसाय शुरू करने की ठान ली है, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूलियेगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

entrepreneurs' day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *