Press "Enter" to skip to content

19 Sept: eat an apple a day | रोज एक सेब खाइए दिवस

eat an apple a day : दोस्तों, आज 19 सितंबर के दिन eat an apple a day | रोज एक सेब खाइए दिवस मनाने जा रहे हैं. तो आइए इसके बारे में अधिक जानकारी लें. वैसे तो आपने सेब के बारे में बहुत सारी बातें सुनी होगी. लेकिन इनमें से एक बात तो तय है कि आप चाहे कहीं भी हो सेब आपके लिए बिल्कुल स्वादिष्ट फल होता है. और वह किसी भी तरह के आहार से स्वस्थ तरीके से जुड़ा हुआ होता है. आपने तो यह कहावत भी सुनी होगी कि रोज एक सेब खाइए और फिर डॉक्टर को भूल जाइए. देखा जाए तो यह कहावत बिल्कुल सच होगी. क्योंकि सेब में कई प्रकार के ऐसे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके शरीर को चुस्ती और फुर्ती के साथ तंदुरुस्ती भी प्रदान करते हैं. और इसी वजह से आपको हमेशा तरोताजा महसूस होता है. और बीमारियां भी आपसे दूर रहती है. फिर भला आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत क्यों पड़ेगी?

eat an apple a day : interesting facts about an apple

हर रोज एक सेब खाइए दिवस पर हम सेब के बारे में और अधिक जानने योग्य तथ्य देखेंगे. जिन्हें जानकर शायद आपको उनके महत्व के बारे में पता चल जाएगा. और आप भी अपने रिश्तेदार एवं मित्र परिवार के साथ इसे अवश्य साझा करेंगे.


1. सेब सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं. सेब में आपके मुंह में लार का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करने वाले घटक होते हैं. जो एक सेब के चबाने पर आपके मुंह के बैक्टीरिया के स्तर को कम करते हुए दातों के क्षय को भी कम करता है. भले ही एक सेब आपके रोज के ब्रश की जगह नहीं ले सकता. लेकिन फिर भी यह आपके दातों की लंबी उम्र के लिए बहुत लाभदायक होता है.

2. अध्ययन से पता चला है कि सेब का रस पीने से हमारे शरीर का अल्जाइमर दूर हो सकता है. और मस्तिष्क भी उम्र बढ़ने के प्रभावों से लड़ते हुए इसे तेजी दे सकता है.


3. वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया है कि हर रोज सेब खाना हमें सभी प्रकार के कैंसर से दूर रखता है. सेब के छिलकों में ऐसे कई यौगिकों की पहचान होती है, जिनमें लीवर, कॉलम और ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के खिलाफ प्रबल एंटी ग्रोथ एक्टिविटीज होती है. और साथ ही एक उच्च स्तरीय फाइबर होता है. इसी वजह से यह फाइबर शरीर को खाना पचाने में बहुत लाभकारी होता है.


4. एक दिन में एक सेब खाने वाली महिलाओं को Type 2 मधुमेह विकसित होने की संभावनाएं 28% कम होती है. यह फल पेक्टिन इस घटक से भरपूर होता है. यह घुलनशील अर्थात soluble fibre होता है, जो रक्त शर्करा के एकत्रीकरण के लिए बहुत आवश्यक होता है.


5. रोज सेब खाने से आंत में वसा बन जाता है. और वह निचले आंत में कोलेस्ट्रॉल के रूप में बदल जाता है. और इसी वजह से आपके शरीर में bad cholesterol का स्तर कम करता है.


6. हर रोज सेब खाने से आपकी शरीर को अच्छी तरह की build-up तो मिलती ही है, साथ ही यह आपके ह्रदय को भी स्वस्थ रखता है.

7. अध्ययनों से यह बात पता चली है कि लाल सेब में क्वरसेटिन (quercetin) इस एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. यहां हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम (immune system) को बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है.


eat an apple a day ka itihas

रोज एक सेब खाइए दिवस दुनिया में कई सांस्कृतिक समारोह को जोड़े रखता है. जहां पर सेब को सम्मानित किया जाता है. इसे कई देशों की कथाओं से जोड़ा गया है. इनमें से एक कहानी है, हेराक्लीज के 12 मजदूरों की. जहां उन्हें एक सुनहरा सेब लेने के लिए भेजा जाता है. लेकिन हेस्पेराईड्स के बगीचे में जब मजदूर जाते हैं, तो वहां ट्रोजन युद्ध की शुरुआत हो जाती है. जिसके लिए सेब को जिम्मेदार माना जाता है.

देखा जाए तो सेब बहुत ही स्वादिष्ट होता है. और यह कई देशों के खाद्य संस्कृति की पहचान भी है. और अगर किसी तरह से देखा जाए तो सेब का इतिहास बहुत ही लंबा है. वर्तमान में इसे तुर्की में लोगों ने सभी देशों में फैलाव करने के लिए माना जाता है. और यहीं से अब तक इसे पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनने के लिए फैलाया गया है.


eat an apple a day kaise manaye

रोज एक सेब खाने के दिवस को मनाने के लिए आपके पास में आखिर क्या तरीके हो सकते हैं? हर रोज एक सेब खाने के अलावा अच्छा तरीका आपके पास और क्या होगा. इसीलिए हर रोज एक सेब जरूर खाइए. चाहे आप इसे मक्खन या कारमेल में डुबोकर खाइए. या फिर दालचीनी के साथ कटा हुआ सेब खाइए. क्योंकि जिस तरह के सेब खाने के फायदे हमने देखे हैं, उस तरह के शायद ही किसी दूसरे फल से हमें इतने फायदे मिलेंगे. और साथ ही आप इस जानकारी को अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं. ताकि वे सब लोग भी इसके महत्व को जानकर इसे अपनाना भूलेंगे नहीं.


हमारा यह रोज एक सेब खाइए दिवस अगर आपको बहुत पसंद आ गया हो, तो अपने दोस्तों से इसे साझा करना ना भूलिये. और अगर आपने भी हर रोज एक सेब खाने की ठान ली हो,तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *