Press "Enter" to skip to content

2 Nov: dynamic harmlessness day | डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस

dynamic harmlessness day : आज 2 नवंबर के दिन हम dynamic harmlessness day | डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस को जय दिनशाह, जो अमेरिका के वेगन समाज के संस्थापक है उनके जीवन के लिए समर्पित की छुट्टी है.

हम आपको डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस पर इस शब्द का मतलब बताना चाहते हैं. डायनामिक हार्मलेसनेस अर्थात अहिंसा से जुड़ा हुआ एक शब्द है. इसका उपयोग अहिंसा के अभ्यास करने वाले कई लोगों के द्वारा किया जाता है. अगर आपको लगता है कि शाकाहारी लोग अपने चुने गए शाकाहार को क्यों चुनते हैं तो हम आपको इनके बारे में भी अधिक जानकारी देंगे.

इसकी अवधारणा ऐसी है कि जिन व्यक्तियों को अपने वैराग्य को गढ़ कर ले जाते हैं उन्हीं के द्वारा उसका चयन किया जाता है. तो आइए इस दिवस पर हम इसके इतिहास एवं उसके बारे में अधिक जानकारी लें.

dynamic harmlessness day ka itihas

डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस पर हम उसके इतिहास के बारे में भी अधिक विस्तार से देखेंगे. क्या आपको इस शब्द के बारे में पूरी तरह से पता है. अगर नहीं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि अहिंसा से मतलब होता है कि किसी की भी गैर हानि. अर्थात सभी चीजों का पूर्ण रूप से विचार विमर्श करते हुए किसी को भी हानि ना पहुंचाना. और इस शब्द का महात्मा गांधी ने तो जैसे से अर्थ ही बदल दिया है.

उन्होंने इसके रचनात्मक कार्रवाई के लिए इस शब्द पर अधिक सकारात्मक प्रकाश डाला था. ताकि लोगों तक कम से कम नुकसान पहुंचाने का विचार आए और साथ ही उन्हें मदद और दयालुता के साथ सभी को सहायता पहुंचाने में अधिक मदद कर सके. इसके साथ ही लोगों को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचाना या फिर चोट ना पहुंचाना इस तरह की बातों का पालन हो सकें. और इसी बात का वैगन समुदाय भी पालन करता है.

जैसा कि हमने बताया इस दिवस को जय दिनशाह इनके नाम पर मनाया जाता है. जय और इनकी पत्नी ने इस दिवस के लिए लगने वाले सभी आदर्श का पालन करते हुए अमेरिका के वैगन सोसाइटी की स्थापना की थी. साथ ही समाज में नकारात्मकता के बजाय अधिक सकारात्मकता बड़े और लोगों का नुकसान ना हो इसका भी इंतजाम करवाया. और इसी वजह से इसके दूसरे ही वर्ष लोगों में गतिशील सामंजस्यता बढ़ने में अधिक मदद मिली.

dynamic harmlessness day kaise manaye

डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस पर हम इस देश को मनाने के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. अगर आप जानना चाहते हैं कि आप की पूरी जीवन में होनेवाले नुकसान को कैसे रोका जा सकता है तो आज का दिन आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देता है. आपको जो भी हानिकारक बात लगती है उसे आप कहीं लिखकर रख सकते हैं और उसकी सूची बना सकते हैं.

साथ ही आपको अपने जीवन में के छोटे-छोटे कई कृतियों को बदलना होगा जो आपके जीवन में नुकसान बन सकते हैं. क्योंकि उन्हें बदलने के बाद ही आपके नुकसान कम होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इसमें आप किसी भी बात की अच्छी योजना इसमें आप किसी भी बात की अच्छी योजना शुरू करना हो या फिर किसी बात का रिसाइकल करना हो और उन्हीं दुकानों से खरीदना है जिन पर बाल मजदूर काम नहीं करते हो.

इस तरह की कई उपायों को आप अपने जीवन में लागू कर सकते हो. ताकि आप इस दिवस की छुट्टी को और अधिक गतिशील सद्भाव से मना सकते हो. साथ ही आप इस #dynamicharmlessnessday को टैग करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने दोस्तों तक पहुंचा सकते हो और उन्हें शिक्षित कर सकते हो.

अगर आपको हमारा डायनामिक हार्मलेसनेस दिवस पर लिखा हुआ लेख पसंद आया हो और आपने भी अपने जीवन में किसी को नुकसान ना पहुंचाने की बात का निर्णय लिया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

dynamic harmlessness day
dynamic harmlessness day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *