Press "Enter" to skip to content

३० मार्च: डॉक्टर्स दिवस (Doctors Day)

आंतरराष्ट्रीय डॉक्टर्स डे एक ऐसा वार्षिक दिवस है जो हर साल 30 मार्च को मनाया जाता है. जब भी हम स्वास्थ्य की बात करते है, तब हमारे दिमाग में डॉक्टर के सिवा और किसी की छवि नहीं आती है.

Doctors Day

ये डॉक्टर्स ही होते है जो ध्यान से हमारी समस्या का निदान करते हैं, हमे जो आवश्यक हो वही उपचार देते हैं, और हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम सलाह भी प्रदान करते हैं.

इसी वजह से डॉक्टरों को जीवन रक्षक या पृथ्वी पर रहनेवाला भगवान का रूप कहा जाता है. आइये हम भी इन जीवन रक्षकों का सम्मान करें ताकि इन लोगों को भी हमें अच्छी सेवा मुहैय्या करने का उत्साह बना रहे.

डॉक्टर्स डे का इतिहास

अमेरिका में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस वर्ष 1933 से मनाया जा रहा है. जॉर्जिया के यूडोरा ब्राउन आलमंड के द्वारा डॉक्टरों के सम्मान में यह दिवस बनाया गया था. यह दिवस चिकित्सकों के व्यक्तिगत जीवन और साथही उनके द्वारा दिये गए समुदायों के योगदान को हमें दर्शाता है.

यह एक विश्वव्यापी उत्सव है और यह दिन उसीके याद में अंकित स्मरणोत्सव की घटना के आधार पर बदलता रहता है. हालांकि यह रोगियों और स्वास्थ्य उद्योग के लाभार्थियों द्वारा मनाया जाना चाहिए लेकिन सच तो यह है कि स्वास्थ्य संगठन ही आमतौर पर इस दिवस को मनाता है.

डॉक्टर्स डे कैसे मनायें?

वर्तमान में विश्व में कई लाखों डॉक्टर मौजूद हैं जो उनकी विभिन्न विशिष्टताओं में अपना हाथ सफलता से आजमा रहे है. कुल मिलाकर, ये ऐसे पेशेवर लोगों की टीम होती है जो मानव जाति के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिन-रात काम करती रहती हैं. इन चिकित्सक पेशेवरों द्वारा हमें मिलने वाली अमूल्य सेवाओं के लिए हम सभी को इनका बहुत आभारी होना चाहिए. इस तरह इन पेशेवर डॉक्टर्स की टीम के सम्मान के लिए पूरे विश्व में आंतरराष्ट्रीय डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. 

हर्बर्ट हूवर ने डॉक्टर्स के सम्मान में बहुत अच्छी बात कही है, “जिस तरह जब हम कोई निर्माण कार्य करना चाहते है, तो हम एक माहिर इंजीनियर चाहते हैं. या जब हम युद्ध में होते हैं, तो हम एक अतिविशिष्ट, कार्यकारी जनरल चाहते हैं, उसी प्रकार जब भी हम बीमार होते हैं, तो हम एक निपुण चिकित्सक चाहते हैं. राजनीति में आने पर ही हम आम आदमी से संतुष्ट होते हैं.” प्रत्येक अच्छे डॉक्टर को अपने सभी कठिन परिश्रम और समर्पण को एक अनोखे तरीके से स्वीकार करने की आवश्यकता होती है जिससे वे जीवन बचाने में अपनाते हैं. उनके इस विशेष दिवस पर, हमें उनके इन श्रेष्ठतम कार्यों की सराहना करनी चाहिए जो वे समाज में रहने वाले लोगों को हमेशा से ही प्रदान करते आ रहे है.

Doctors Day पर हमें और क्या करना चाहिए

यूँ तो हम डॉक्टर्स डे मनाने के लिए जीतना करें कम ही होगा. क्योंकि ये डॉक्टर्स ही होते हैं जो किसी भी व्यक्ति की पूरी जिम्मेदारी से सुश्रुषा करने की ठान लेते है. अतः हमारा भी यह कर्तव्य बनता है कि हम इनके लिए कुछ खास कर सकें. इसके लिए आप अपने डॉक्टर के पास जाएं और खुदके साथ साथ आपके समाज के लिए भी उनके अमूल्य सेवा की सराहना करें.

अस्पताल में भी उनकी रोजमर्रा की दिनचर्या के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप अपने डॉक्टर के साथ कुछ समय बिता सकते है. कुछ अच्छा सा उपहार भेंट करके अपने डॉक्टरों को धन्यवाद दे सकते हैं. वैकल्पिक रूप में अपने डॉक्टरों को प्रशंसा का एक अच्छा कार्ड भी भेज सकते हैं. किसी खास फूलों का एक गुच्छा देकर अपने चिकित्सक के लिए अपनी कृतज्ञता और प्यार दिखा सकते हैं.

यदि आप स्वयं एक डॉक्टर हैं, तो इस जीवन-रक्षक के पेशे में होने पर गर्व करें और अपने सहयोगियों के कार्य को भी स्वीकार करें. जो लोग सोशल मीडिया के माध्यम से डॉक्टरों के लिए अपनी प्रशंसा साझा करना चाहते हैं, वे #डॉक्टर्सडे का उपयोग कर सकते हैं.

संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि डॉक्टर दिवस मनाना काफी आसान है. अतः हमें यह बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि भगवान की जगह इन चिकित्सकों की जीतनी हो सकें कृतज्ञता प्रकट करना ही सामान्य तौर पर गौर करने लायक बात होगी.

हमारा यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. तो हमारे साथ बने रहे और इस वेबसाइट को हररोज भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया