20 Jan 2021: disc jockey day | डिस्क जॉकी दिवस

disc jockey day : आज 20 जनवरी के दिन हम सब disc jockey day | डिस्क जॉकी दिवस मनाएंगे. दोस्तों आपने बिना डीजे में गाने बजाने वाले लोगों को बहुत से क्लब एवं पार्टियों में गाने बजाते हुए जरूर देखा होगा. यहां तक कि कई सारे लोगों ने उन्हें शादियों की पार्टियों में और बर्थडे की पार्टी में भी गाने में जाते हुए देखा होगा और उनके कानों पर जूमें भी होगी.

आपने उन्हें उनकी बड़े से देख के पीछे नाचते हुए और भीड़ को गुमराह करते हुए गाने गाते हुए देखा होगा. लेकिन आपने कभी उनके पास जाकर अपने पसंदीदा गीत को बचाने के लिए भी जरूर कहां होगा है ना? क्योंकि उनका काम ही होता है आपके पसंदीदा गाने को बढ़िया तरीके से बजाना. और किसी के साथ भी सभी की पसंदीदा क्लासिक और उनकी मनोदशा भी पढ़ते हुए माहौल बनाने वाली गाने बजाते हैं.

कई डिस्को डीजे अपने इस पैशन को अलग ही स्तर पर ले जाते हैं. उन्हें आप डिस्को जो कि या फिर काफी हद तक गानों का एहसास करने वाले लोग कह सकते हैं. उन लोगों में सामने जमी हुई भीड़ की सबसे पसंदीदा गाने भी पता होते हैं एवं वह में गाते हुए बजाना भी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं. उन्हें भीड़ के पसंदीदा गानों को चुनना और उन्हें सही तरह से बजाना कुछ मुश्किल नहीं लगता है.

यदि वह लोग इस तरह के गाने बजाने में मुश्किल पाते हैं तो उन्हें भीड़ को खुश करने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है. और साथ ही उनकी रचनात्मकता के लिए उनका स्वागत भी किया जा सकता है. लेकिन इसी के साथ उनकी पेशी का सम्मान करने की भी बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. और इसी वजह से यह डिस्क जॉकी दिवस का जश्न मनाने के लिए हम सब इस दिवस को मनाते हैं.

disc jockey day ka itihas

disc jockey day | डिस्क जॉकी दिवस पर हमें इसकी इतिहास के बारे में भी जरूर जानकारी लेनी चाहिए. हम आपको बताना चाहते हैं कि डिस्क जॉकी बातों में आने से पहले लाइव रेडियो का प्रयोग था. इसे एक 16 वर्षीय रे न्यूबी नामक लड़के ने केलिफोर्निया में दूर तक फैले हुए आंदोलन को किक स्टार्ट किया था. हालांकि तब तक डिस्क जॉकी इस शब्द का उपयोग ही नहीं हुआ था.

यह शब्द किसी को तब तक पता ही नहीं था. लेकिन फिर भी 25 साल बाद तक इस शब्द के वाल्टर इन्होंने म्यूजिक रेडियो कमेंटेटर में वर्णन किया था. और इसी के साथ म्यूजिक ब्रॉडकास्टर्स इनके रिकॉर्ड संगीत की डिजिटल फाइलें थी तब तक नहीं की. और इसी वजह से साथ ही मैं छोटी सीडी भी तब तक अस्तित्व नहीं थी.

लेकिन फिर भी उन दिनों में सबसे प्रभावशाली डिस्क जॉकी में अल्बर्ट जेम्स फ्रीड का नाम बहोत मशहूर है. और कहा जाता है कि उन्होंने ही rock and roll इस शब्द को बहुत ज्यादा लोकप्रिय बनाया था. और इसी वजह से उन्हें अग्रणी डिस्क जॉकी के रूप में भी माना जाता है. आजकल हमें भी संगीत की अलग-अलग शैलियों का बहुत ज्यादा पसंद आती है. हर तरह की कलाओं के लिए हमें कई दिग्गजों को याद करते हुए डिस्क जॉकी दिवस को जरूर मनाना चाहिए.

disc jockey day kaise manaye

disc jockey day | डिस्क जॉकी दिवस पर हम इसे कैसे मनाना है जिसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपको इस दिवस को सबसे आसान तरीके से मनाने का विकल्प और क्या हो सकता है. बस आप अपने आसपास के किसी भी डिस्को जाकर के पसंदीदा गाने या फिर मोबाइल में ही कुछ डिस्को के गाने बजाते हुए उन का आनंद ले सकते हैं.

वहां जाकर आपको अपने पसंदीदा डीजे जॉकी को धन्यवाद जरूर देना चाहिए. क्योंकि उसमें आज तक आपके सबसे हटके और पसंदीदा गानों को लगाकर आपको हमेशा खुशी दी है. और साथ ही आप अपने दोस्त एवं परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर भी किसी गाने बजाने की कार्यक्रम का आयोजन जरूर करें. क्योंकि आपको पता होगा कि सिर्फ दीजिए बजाना नहीं मजेदार नहीं होता है.

बल्कि किसी भी चीजों की का सम्मान करते हुए उनकी सहेली को अपनाना भी एक बहुत रोमांचित कर देने वाला अनुभव हो सकता है. और इस बात का आपको अंदाजा तभी आ सकता है जब आप किसी भीड़ को हर तरह के अलग-अलग गाने लगाते हुए नाचने पर मजबूर करें. और साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को #discjockeyday टैग करते हुए मना सकते हैं.

हमारा यह डिस्क जॉकी दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने किसी डिस्क जॉकी के गाने सुनते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment box  में comment करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

disc jockey day

Leave a Comment