diary likhne ke fayde | डायरी लिखने के फायदे

diary likhne ke fayde

Table of Contents

diary likhne ke fayde : दोस्तों हमने कई बार कई लोगों को डायरी लिखते हुए देखा होगा. और साथ ही कई लोगों को diary likhne ke fayde बताते हुए भी सुना होगा. और अगर देखा जाए तो सच में diary likhne ke fayde ही होते हैं. हम आपको यही बात बताना चाहते हैं डायरी अर्थात रोजनिशी को यूं तो हर कोई लिखना चाहता है.

लेकिन हर किसी को इसी लिखने के लिए और यह तो समय नहीं मिल पाता है. या फिर कई बार कई लोगों को यह भी नहीं पता होता है कि आखिर diary likhne ke fayde या फिर डायरी को कैसे लिखा जा सकता है. 

क्योंकि हम बचपन से आज तक जो भी लिखते हुए आए होते हैं. वह लिखावट या तो किसी किताब की होती है या फिर हमें किसी ट्यूशन या फिर क्लास में पढ़ाया हुआ होता है वही हम लिखकर अपनी परीक्षाएं पास हुए होते हैं. हमें अपनी खुद की विचारों को साझा करने का या फिर किसी को उन्हें बताने का कोई ऐसा खास मौका नहीं मिल पाता है.

और यह सबसे बड़ी समस्या हमारी डायरी लिखने के बीच आ सकती है. और इसी वजह से हम आज इस विषय पर नजर डालने वाले हैं. आज के हमारे इस विशेष लेख में हम diary likhne ke fayde के बारे में ही बात करने वाले हैं.

diary likhne ke fayde : घटनाक्रम को याद रख पाओगे!

diary likhne ke fayde में सबसे बड़ा फायदा तो यही है आपको किसी भी तरह के घटनाक्रम को बार-बार याद करने की जरूरत नहीं है. फर्ज कीजिए आप पिछले 2 सालों से डायरी लिख रहे हैं. और उसमें आपने सभी तरह के घटनाक्रम एवं उससे भी ज्यादा उस घटनाक्रम के बारे में आपके मन में आए हुए विचारों को आपने लिखा हुआ है.

उन विचारों को आप ना ही उस वक्त किसी को कभी बता सके थे और ना ही आप उन विचारों को आज बताना चाहते हो. यह आपकी पर्सनल यानी कि निजी विचार हो सकते हैं. 

और उन्हें आपने आज तक लिखते हुए अपनी डायरी में नमूद किया हुआ है. तो उन 2 सालों के भीतर आपके मन में जो भी अच्छे या फिर बुरे विचार आए हैं वह आपके पास, आपके सामने ही रहते हैं. और इसी तरह से आपको उन पुरानी चीजों को या फिर उन बातों को भूलने का कोई कारण नहीं रहता है. जब भी आपको वर्तमान में या फिर भविष्य में भी किसी बात पर कैसे रिएक्ट होना है.

इस बात को किसी दूसरे को पूछने की या फिर उनसे सलाह मांगने की कोई जरूरत नहीं रहेगी. और साथ ही आप पिछले सारे दिनों को भी अच्छी तरह से अपने दिमाग में याद कर पाओगे. उन सभी बातों को आप को कोई भी चीज भुला नहीं सकेगी. तो देखा दोस्तों diary likhne ke fayde में यह आपका सबसे महत्वपूर्ण फायदा हो सकता है.

diary likhne ke fayde : आपकी निर्णय क्षमता एवं लेखन क्षमता में सुधार हो सकता है!

हमें diary likhne ke fayde में एक और अच्छा फायदा यह होता है कि हमारी लेखन कुशलता में सुधार आता है. और क्या सुधार हमें किसी और को बताने की या फिर दिखाने की कोई जरूरत ही नहीं रहती है. क्योंकि जब भी हम अपने विचारों को अपनी डायरी में लिखते जाते हैं.

तब हम एक तरह से अपने विचारों को और ज्यादा तेज और समर्पक करते हुए महसूस करते हैं. क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम जब भी किसी के साथ कोई वार्तालाप करते हैं या फिर बात करते हैं. तब हम उन विचारों को कभी अपने दिमाग में ज्यादा दिन याद करते हुए रोक नहीं सकते. लेकिन जब हम उन्हें विचारों को किसी डायरी के रूप में लिख कर रखते हैं तो वही विचार चिरंतन काल तक हमारे पास ही रहते हैं.

और यही बात आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. और इसी के साथ आपकी लेखन क्षमता को और अधिक ज्यादा बढ़ावा मिलता जाता है. क्योंकि जिस कदर आप अपने पुराने विचारों से और पुराने अनुभव से नई जिंदगी और नए तजुर्बे लेते हो. ठीक उसी प्रकार से जब भी आप diary likhne ke fayde को देखते हो तो आपकी लेखन क्षमता भी और अच्छी होती जाती है. 

अगर यह बात आप किसी से सिर्फ कहने से सीखना चाहोगी तो यह बिल्कुल भी मुमकिन नहीं होता है. क्योंकि यह एक ऐसा काम है जिसे आप खुद ही करते हुए सीख सकते हो. और इसी वजह से हम भी इसे एक अच्छी जिंदगी जीने में भी फायदा हो सकता है. और इन्हीं विचारों के वजह से हमें अपने किसी काम में आत्मविश्वास की कभी कोई कमी महसूस नहीं होगी.

diary likhne ke fayde अकेलापन दूर होने के साथ नए आइडिया दिलाने में मदद मिलेगी!

जब भी आप अकेलापन महसूस करते हैं तो आप एक पेन और पेपर लेते हुए उस पर जो भी अपने मन में विचार आ रहे हैं उन्हें बस लिखते जाइए. आपका अकेलापन दूर करने का और किसी भी तरह की बुरी विचारों को निकाल फेंकने का अच्छा तरीका हो सकता है. और यही हमें सबसे महत्वपूर्ण और अच्छा फायदा हो सकता है. क्योंकि जब भी आप खुद के दिल को अकेलापन महसूस करते है तो आपके मन में बुरे विचारों का एक कहर सा आ जाता है. 

आप खुद के विचारों पर किसी भी तरह से कोई काबू नहीं कर सकते हो. आपको कोई भी नया और अच्छा विचार आता ही नहीं है. या तो आपने खोए हुए और बुरे अतीत के दिनों को याद करने का प्रयास करते रहते हो. या फिर आप किसी की कहे हुए बुरे शब्दों को ही हमेशा अपने दिमाग में रखते हो. इन सभी बातों से दूर होते हुए नए आइडिया एवं विचारों को अपने दिमाग में लाने का एक ही सरल उपाय होता है. और यह भी आपके डायरी लिखने के फायदे में भी बहोत ज्यादा फायदेमंद उपाय हो सकता है.

तो देखा दोस्तों वैसे कहा जाए तो डायरी लिखने से हमें अनगिनत लाभ होते हैं. लेकिन यहां पर हम आपको कुछ नए और बेहतर diary likhne ke fayde बताना चाहते थे. आशा है आपको इन सभी बातों से डायरी लिखने में बहुत अच्छी मदद मिलेगी. और अगर आपने अभी तक कोई डायरी लिखना शुरू नहीं किया है तो अब बिना कोई देर किए कोई सुंदर सी डायरी लीजिए और अपने विचारों को उसमें लिखना शुरु कर दीजिए..!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

diary likhne ke fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *