Dentist Day | डेंटिस्ट दिवस – 6 March

Dentist Day

dentist day : दोस्तों आज हम 6 मार्च के दिन dentist day | डेंटिस्ट दिवस मनाएंगे. जैसा कि आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में ही 6 मार्च को यह दिवस दंत चिकित्सकों के लिए मनाया जाता है. वही दंत चिकित्सक होते हैं जो हमारे स्वस्थ एवं खुशहाल मुस्कुराहट को हमेशा बरकरार रखने के लिए काम करते हैं. और इसी वजह से हमें आज उनके सम्मान के लिए और उनकी चिकित्सा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाना चाहिए. 

डेंटिस्ट जब कोई बात समझाते हैं तो वो तहे दिल से उस बात को हमें बताते हैं. और इसी वजह से हम उनके इसी समझाने की वजह से अपने दांतो की बहुत अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं. आपने कई बार सुना होगा कि हर 6 महीने या कम से कम 1 साल में दंत चिकित्सकों अपने दांतों का चेकअप करवाने के लिए जरूर जाना चाहिए. और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके दांत और अधिक मजबूत एवं चमकदार रहने में जरूर मदद मिलती है.


dentist day ka itihas

dentist day | डेंटिस्ट दिवस पर हमें इस दिवस की इतिहास के बारे में भी जानना जरूरी है. वैसे तो इस दिवस के निर्माता के बारे में कोई खास जागरूकता नहीं है. लेकिन फिर भी हमें इस दिवस को मनाने के बारे में लोगों में अधिक जागरूकता लाना बहुत जरूरी होता है. जिस तरह से आप दंत चिकित्सक के पास जाने पर उसे हर एक बात बताते हैं. उसी तरह से उनके काम के बारे में आपको लोगों को भी अधिक जानकारी देना आवश्यक होता है. और आपको यह भी पता होता है कि हम लोगों के लिए डेंटिस्ट का होना कितना महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि आज हमारे साथ हमारे डेंटिस्ट है इसी वजह से हमें मौखिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सकती है. 

और उनके सभी तरह की अवधारणाएं एवं रोमांचक अनुभव के इतिहास को हमें और उनके सभी तरह की हमें एवं रोमांचक अनुभव की इतिहास इस दिवस पर जरुर जानना चाहिए. आपको हम यह बात जरूर बताना चाहते हैं कि इजिप्ट यानी कि मिस्र में 2600 ईसा पूर्व के आसपास डेंटिस्ट हेसी रा यह चिकित्सा पद्धति को अभ्यास पूर्ण तरीके से जानते थे. और शायद वही इन सभी डेंटिस्ट लोगों से पहले दांत निकालने का काम भी करते थे. लेकिन आज की जो दंत चिकित्सा की पद्धति है उसका इतिहास 17 वी शताब्दी से जुड़ा हुआ माना जाता है. और इसी वजह से हम यह बात कह सकते हैं कि हमारे शरीर के पूरे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे डेंटिस्ट के सुझाव का भी बहुत ज्यादा महत्व होता है.


dentist day kaise manaye


dentist day | डेंटिस्ट दिवस पर हमें इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में जरूर जानना चाहिए. यूं तो डेंटिस्ट दिवस अर्थात दंत चिकित्सक दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि आप उन्हें कोई धन्यवाद का मैसेज भेजें. या फिर आप खुद ही उनसे मिलने के लिए और दंत चिकित्सा को चेकअप करवाने के लिए भी जरूर जाएं. अगर आप उनके लिए कोई अच्छा सा तोहफा या फिर कोई उपहार लेकर जाएंगे तो उनका सम्मान और अधिक ज्यादा बढ़ाने में आपको आसानी होगी. और शायद आपके इस डेंटिस्ट दिवस पर आने की वजह से उन्हें भी काफी अच्छा महसूस हो सकता है. 

और अगर इसी तरह से आप उनसे अपनी जान पहचान बढ़ाएंगे तो आपकी दोस्ती भी जरूर हो सकती है. और साथिया अपने आसपास के लोगों को भी इस दिवस पर अपने दांतों की जांच करवाने की सलाह दे सकते हो. आपको भी यह बात बताना चाहिए कि आपके दांत स्वच्छ और स्वस्थ रहेंगे आपकी जिंदगी भी खुशहाल रहेगी. और यही इस दिवस का एक बहुत अच्छा सा विशेष रुप से मैसेज हो सकता है. अगर आपको भी इस दिवस को सोशल मीडिया पर मनाना है सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप #dentistday को टैग करते हुए जरूर बना सकते हैं.


हमारा यह dentist day पर आधारित लेकिन अगर आप तो पसंद आया हो और साथ ही आपने भी अपने नजदीकी डेंटिस्ट के पास दांतो की चिकित्सा के लिए जाने का निश्चय किया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में feedback देते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Dentist Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *