Here is the best way to deal with people Talking Behind One’s Back!

deal-with-people-Talking-Behind-Ones-Back

here is the best way to deal with people talking behind one’s back! : दोस्तों, हमारी रोज की जिंदगी में हमें कई तरह की समस्याओं से और कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है. और उन सब कठिनाइयों से जूझते हुए हम कभी उन से बाहर निकलते हैं या फिर कभी कभी खुद को ही उनमें भुला जाते हैं. 
अगर हम अपनी जिंदगी के हर एक समस्या का निराकरण कर सके, तो लोग हमारी वाह-वाह करते हैं. लेकिन इसके उल्टा अगर हम किसी समस्या में खुद ही उलझ गए तो लोग हमारी पीठ पीछे बुराई भी करते हैं. 
तो आज हम here is the best way to deal with people talking behind one’s back इसी विषय पर बात करने वाले हैं. अगर आपकी पीठ पीछे लोग कभी बुराई करने लगे या फिर आप पर टीका करने लगे तो तब आपको क्या करना चाहिए. 
वैसे तो बुराई करने वाले इंसान हर जगह होते हैं. फिर चाहे वह आपका ऑफिस हो आपके दोस्त या रिश्तेदार हो या फिर आपका खुद का घर ही क्यों ना हो. और इसी बुराई की वजह से अक्सर हम अपने रिश्तो को भी खो देते हैं.
 लेकिन इसका उस बुराई करने वाले इंसान पर ज्यादातर प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन इसका असर हमारे निजी जीवन पर बहुत ज्यादा हो सकता है. और कई बार तो इस बुराई की आदत से कई लोगों के घर या जीवन भी उजड़ सकते हैं. 
इसी वजह से हमें हमेशा ही here is the best way to deal with people talking behind one’s back इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कोई हमें हमारी कभी भी बुराई ना करें. ना ही हम किसी की बुराई करने में शामिल हो और ना ही किसी का साथ दें. तो चलिए दोस्तों हम आपको इन बुराई करने वाले लोगों की आदतों से दूर कैसे रहना है, इसके बारे में आपको अधिक जानकारी बताते हैं.

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

1. कभी भी आपको किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए!

 अगर जाने अनजाने में या फिर जानबूझकर ही कभी आप किसी की बुराई कर दे या फिर किसी के बारे में आपके मुंह से कोई शब्द निकल जाए. तो यह बात सुनने वाले की दिल को अच्छी नहीं लगती है. 
और तब हो सकता है कि वह भी आपकी उस बात को और अधिक बढ़ा चढ़ाकर किसी तीसरे इंसान को कह दें. ऐसे में आपके और आपकी बात सुनने वाले सभी लोगों के रिश्ते में दरार आ सकती है. लेकिन इसका एक बहुत ही सरल उपाय है. 
here is the best way to deal with people talking behind one’s back यह है कि अगर आप किसी की भी पीठ पीछे कोई बात ना करें. उसके सामने ही अपने मन की बात कह दी तो यह बड़ी अच्छी बात होगी. इससे आपको किसी के बारे में कोई ज्यादा बात करने की जरूरत भी नहीं रहेगी. 
और आप अपने दिल की बातों को सीधा उस इंसान की सामने ही कह सकेंगे. इस वजह से अगर उस इंसान की दिल में आपके लिए हमदर्दी है तो वह आपको अच्छी तरह से समझ लेगा. और आपके रिश्ते में भी कोई कटुता नहीं आएगी.

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

2. गपशप लड़ाने वालों से दो गज दूरी रखें!

बहुत बार हम ऐसे लोगों को देखते हैं जो कोई कारण ना होते हुए भी किसी और के बारे में बातें किए जाते हैं. और अगर आप ही उन लोगों से जुड़ गए तो बातों-बातों में आप भी किसी और की पीठ पीछे बुराई कर देते हो.
 और अगर बुरा ही नहीं तो आप उन पर कोई हंसी मजाक भी कर लेते हो. लेकिन अगर यह बात उसकी असली इंसान तक पहुंच गई तो यह आपके लिए और आपके रिश्ते के लिए बहुत गहरी बात हो सकती है. इस वजह से जितना हो सके उतना ऐसे बात उन्हीं लोगों से दूर ही रहे तो बेहतर होगा!

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

3. हमेशा सच्चाई जानकर ही बात करें.

 हमें किसी भी इंसान के किसी दूसरे के बारे में किए गए निजी स्टेटमेंट की जांच करनी चाहिए. अगर आप किसी इंसान के कहने पर सामने वाले को कुछ भी भला बुरा कह देते हैं तो यह बात उस इंसान के दिल को लग सकती है. और तब आपके और उसके बीच के रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है. इसी वजह से कभी भी किसी के बारे में सच्चाई जाने बगैर कोई बात ना करें तो ही बेहतर होता है.

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

4.  हमेशा अपने आप को शांत रखें.

 कभी-कभी कोई इंसान हमारी बुराई करता है तब हम उसे मजा चखाना चाहते हैं. और उस वक्त हम खुद भी उसकी और ज्यादा बुराई करते रहते हैं. इससे आप दोनों के बीच के रिश्ते में गलतफहमियां हद से ज्यादा बढ़ती रहती है. और जो भी बात सोच समझ कर मिट सकती थी वह बड़ा रूप धारण कर लेती है.

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

5. जो भी कोई अफवाह फैलाता है, तब उससे ही उस बात के बारे में पूछे.

 जब भी कोई किसी बात के बारे में आपके पीठ पीछे कहता है. तब आपको खुद ही उस बात की सच्चाई का पता करना चाहिए. और इसके लिए आपको उस इंसान के साथ आमने सामने बैठ कर बात करनी चाहिए. और जब भी वह आपके साथ बात करने के लिए तैयार हो तो आपको उससे समझदारी के साथ बात करनी चाहिए.
 उसके साथ किसी भी तरह के रिश्ते को तोड़ने का विचार ना करते हुए ही उसके साथ कोई भी बात करनी चाहिए. अगर वह सामने वाला इंसान अपनी गलती मान कर आपसे माफी मांगे तो आपको उसे माफ जरूर कर देना चाहिए. जितना हो सके किसी के भी साथ में अच्छे विचार रखते हुए ही रिश्ता कायम करने के बारे में सोचना चाहिए.

here is the best way to deal with people talking behind one’s back!

6. खुद की अच्छी इमेज बनाने का पूरा प्रयास करें.

 अगर आप अपनी ही प्रतिमा या फिर इमेज अच्छी बनाकर रखेंगे. तो लोग आपके बारे में कोई भी बुरी बात कहने से हिचकीचाएंगे. और साथ ही अगर कोई उन्हें आपके बारे में कोई बात बताएगा तो वो भी आपके बारे में बुरी बात सुनने के लिए राजी नहीं होंगे.
 यही होता है सच्ची तरह से अपनी प्रतिमा को लोगों की नजर में अच्छा बनाना. क्योंकि आप कभी भी अपना काम ईमानदारी से करते हुए किसी की पीठ पीछे बुराई नहीं करोगे तो लोग भी आपके साथ अच्छा ही व्यवहार करेंगे. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

here is the best way to deal with people talking behind one's back

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *