Press "Enter" to skip to content

15 August: cycle to work diwas | साइकिल से कार्य दिवस

cycle to work diwas : आज साइकिल से कार्य दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे.हम अपनी दिनचर्या में काम करने के लिए साइकिल की सवारी का सबसे अच्छी तरीके से प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी किसी साइकिल पर सवार होकर काम पर जाने के बारे में सोचा है? अगर हाँ तो ये दिन आपके लिए ही दिन बना हुआ है. बस आपको इसके लिए समर्पित करना होगा.

इस दिन के छुट्टी के रूप में आपको इस दिन किसी बाईक की आवश्यकता बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. ये दुनिया में सबसे प्रसिद्ध छुट्टियों में से एक है. क्योंकि बाइक सवारी हर रोज के लिए लोकप्रिय गतिविधि होती है. लेकिन इस चक्र से आपको एक दिन के लिए तो अपने से दूर रखना ही होगा. तभी आप इस दिन को मना सकते हैं. इस दिन को न्याय दे सकते हैं.

cycle to work diwas ke bare me adhik jane

साइकिल से कार्य दिवस इसका निर्माण लोगों को साइकिल के लिए अधिक प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है. ताकि आप काम करने के लिए या फिर कहीं चलाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें. या लोगों को बाइक के बजाएं काम करने का सुझाव दिया जाता है. कम से कम साल के एक दिन के लिए तो सभी लोगों ने साइकिल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसके बहुत सारे लाभ होते हैं. 

यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि आप पर्यावरण के लिए भी अपने अच्छे काम करने से जुड़े होते हैं. साइकिल चलाकर आप अपने पर्यावरण को भी स्वच्छ रखकर एक अच्छा काम कर रहे होते हैं. यहां तक कि दुनिया भर के सभी लोगों को और भी काम के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सभी सरकारों ने प्रोत्साहन देना चाहिए.

इसके कई कारण होते हैं. जिनकी याद मे बाइक चलाने का विचार छोड़ देना चाहिए. सबसे पहले आप इसमें बहुत मजा पा सकते हैं. इसके अलावा आपको बाइक चलाने से ज्यादा साइकिल चलाने में कोई दिक्कत नहीं होती. आप इस वाहन के साथ ही अपने दिन की शुरुआत भी कर सकते हैं. इससे बेहतर दिन की शुरुआत करने का और कोई मौका नहीं होगा. साथ ही आप साइकिल चला कर अपना बहुत सारा खर्चा भी बचा सकते हैं.

जो भी खर्चा आप ट्रेन से या फिर बस से जाने में खर्च करते हैं. यह केवल पैसों से ही नहीं जुड़ता, बल्कि आप इसे सुरक्षित भी महसूस कर सकते हैं. शायद आप हैरान होंगे कि आपको बस से कितनी धूल और ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ता है. लेकिन साइकिल से आपको बहुत सारी ताजी हवा में बाहर घूमने का मौका मिलता है. और साथ ही आपकी दिनचर्या में कुछ अच्छा व्यायाम भी जुड़ सकता है. जब भी आप ऐसा करते हैं, तो इस प्रक्रिया में आप बहुत अच्छे एक्सपर्ट होते हैं.

cycle to work diwas ka itihas

साइकिल से कार्य दिवस मनाने कई मूल कारण है. क्योंकि यह पूरे बसंत का मौसम के लिए कई दिन तक होता है. ऐसा माना जाता है, साइकल टू वर्क डे 1956 में अमेरिकन बाइसिकल द्वारा शुरू किया गया था. पूरे अमेरिका, कनाडा और यूरोप के थानों में छुट्टी में भाग लिया. क्योंकि साइकिल चलाना एक लोकप्रिय तरीका और वहन का बहुत अच्छा तरीका हो चुका है. हालांकि यूनाइटेड किंगडम में छुट्टी का दिन होता है.

2013 से इस यूनाइटेड किंगडम में सबसे लोकप्रिय माना गया है. और साथ ही ये दिवस वयस्कों के लिए अपनी बाइक और साइकिल पर काम करने के लिए ही बहुत ज्यादा करता है. उनका मानना है कि सिर्फ एक दिन में स्वास्थ्य और फिटनेस लाकर आप हर जगह साइकिल चलाना वयस्कों के लिए और भी बेहतर हो सकते है. एक दिन के लिए सभी लोग अपने जीवन के बहुत अच्छे कार्य करते हुए इसे मना सकते हैं.

इसमें किसी समय के लिए भी साइकिल की सवारी बहुत अच्छी होती है. उनकी वेबसाइट के अनुसार 2017 में 40,000 से अधिक सवारियों ने उन्हें इस दिवस को मनाने के लिए एक मिलियन मिल से भी अधिक साइकिल चलाई थी. इस दिन की छुट्टी को लोकप्रिय कर रहे हैं. इस दिवस को जो भी साइकिल चलाकर इस में भाग लेता है. वह बहुत ही मजेदार हो सकता है. और अपने दैनिक जीवन की एक अच्छी कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकता है.

cycle to work diwas kaise manaye

साइकिल से कार्य दिवस के मौके पर आप बाइक को पूरे दिन के लिए छोड़ दीजिए. और खुद को साइकिल के लिए समर्पित कर लीजिए. क्योंकि हम ये नहीं चाहते कि कोई बात नहीं है. आप अपने स्थानीय कार्यक्रम के लिए साइकिल चलाने की बात देख सकते हो. उसमें आप किसी भी कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं.  साथ ही सोशल मीडिया पर आपने एक साइकिल पर सवारी करने वाली एक तस्वीर भी पोस्ट कर सकते हैं. और साथ ही आप #cycletoworkday  का उपयोग करते हुए अपने दोस्तों को साझा कर सकते हैं. अगर आप बाइक चलाना छोड़ नहीं सकते, तो कमसे कम साइकिल चलाने के लिए एक नियमित शेड्यूल बना ले.

और नियमित तरीके से साइकिल चलाएं. साथ ही आप अपने साथ ही अन्य लोगों को भी साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. इसके निर्माण में सोशल मीडिया पर भी आप कोई पोस्ट डाल सकते हैं. या फिर पढ़ सकते हैं. और लोगों तक भी इस बात को साझा कर सकते हैं. आपके दोस्त और परिवार वालों से तो सबसे पहले आप इसके बारे में जानकारी साझा करें. और उनके भी स्वास्थ्य को मजबूत करने के बारे में उन्हें प्रोत्साहित कीजिए.

अगर हमारा साइकिल से कार्य दिवस ये लेेेख आपको बहुत पसंद आया हो, और साथ ही इससे आप को साइकिल चलाने के लिए प्रेरणा मिली हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *