30 Jan 2020: croissant day | क्रोइसैन दिवस

croissant day

croissant day : आज 30 जनवरी के दिन हम सब croissant day | क्रोइसैन दिवस मनाएंगे. आपको पता होगा कि जो लोग फ्रेंच वैरीअंट के खाने के दीवाने होते हैं उन लोगों के लिए यह दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को हर साल 30 जनवरी के दिन क्रोइसैन दिवस के रूप में मनाया जाता है. आपने देखा होगा कि कई तरह के लोग ऐसे क्रीसेंट खाने को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

लेकिन साथ ही उसने एक नाश्ता के तरह का क्रीम रोल या फिर नरम व्रत वाला खाना भी हो सकता है. और अगर आपने किसी एक कप कॉफी के साथ इस गाने का संयोजन किया है तो यह आपके लिए दिन भर का एक अच्छा नाश्ता हो सकता है. और इसी के साथ अगर आपको कोई अच्छी फ्रांस की नाश्ते की महाद्वीपीय भोजन की याद आ रही हो तो आप इस दिवस पर रेसिपी जरूर चेक सकते हैं.

तो चलिए आज के इस क्रोइसैन दिवस को और इसकी रेसिपी को जानते हुए इस दिवस को मनाने का प्रबंध करें. जब भी आप एक परतदार पेस्ट्री को देखते हैं तो आपको क्रोइसैन दिवस की जरूर याद आ सकती है. क्योंकि आपने अगर देखा होगा तो इसमें एक अर्धचंद्राकार आकर के रोल में मक्खन का खस्ता होता है. और वह मक्खन का खस्ता अंदर की तरफ बहुत ज्यादा नरम हो सकता है.

इसमें एक अलग प्रकार की प्रक्रिया की जाती है जिसमें कई परतों का मिश्रण बनाया जाता है. और इसी वजह से आपके मुंह में एक पानी दार परत घुल मिल जाती है. लेकिन इसे देखते हुए अगर आपको ज्ञात हो तो आप किसी भी अर्धचंद्राकार अप्रैल को भी इसमें पा सकते हैं. आप हाल जिस कोई सीन को देखते हैं उसे दरअसल ऑस्ट्रिया के सैन्य अधिकारी ऑगस्ट जैंग ने बनाया था. उन्होंने 1939 में पेरिस में विनीज बेकरी नाम से एक बेकरी खोली थी. उसमें उन्होंने फ्रांस के तकनीक से बेकिंग की थी.

croissant day ka itihas

croissant day | क्रोइसैन दिवस पर आइए इसके इतिहास के बारे में जानते हैं. जैसा कि आपने देखा होगा इसके मक्खन युक्त भोजन उत्पत्ति का शोध लगाया था. लेकिन सच देखा जाए तो इस दिवस की इतिहास की उत्पत्ति तो अब तक जैसे अज्ञात ही है. लेकिन फिर भी हम कह सकते हैं कि 1680 के दशक में तुर्की साम्राज्य ने ऑस्ट्रिया और वियना की घेराबंदी की थी.

अब इस शहर के प्रवेश के लिए कई लोग असफल रहे थे. लेकिन फिर भी उन्होंने किसी ना किसी तरह से भूमिगत सुरंग खोदने का फैसला किया था. और इसी वजह से वहां पर उन्होंने बेसमेंट के स्टोर रूम में वियना के बेकर्स की खुदाई की आवाज सुनी और जल्द ही अपनी सेना को उनके विरुद्ध सतर्क कर दिया था.


croissant day kaise manaye

croissant day | क्रोइसैन दिवस पर इस दिवस को मनाने का सरल तरीका हम आपको बताते हैं. इस दिवस पर आप अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ पूरी तरह से आनंद लेते हुए इसे मना सकते हैं. इस दिवस पर आप क्रोइसैन के साथ कॉफी का नाश्ता करते हुए अपने दिन को अच्छी तरह से शुरू कर सकते हो.

और साथ ही अगर आपको अपने परिवार के लिए कोई अच्छी सी पेस्ट्री या फिर कोई ब्रेड खरीदने के लिए जाना हो तो आप अपने पास के ही पेस्ट्री शॉप पर जरूर जा सकते हैं. आप अपने घर वालों एवं अपने दोस्त परिवार के लिए भी अच्छी तरह से नाश्ते की खरीद करते हुए घर जा सकते हैं. लेकिन इसी के साथ आप क्रोइसैन का आनंद लेते हुए इस दिवस को मनाना बिल्कुल भी ना भूलें.

और साथ ही अगर आप अपने परिवार के साथ इस अच्छे से नाश्ते को करते हुए इसके फोटोस सोशल मीडिया पर भी शेयर करना चाहते हैं तो आप #croissantday को जरूर टैग करें.

हमारा यह क्रोइसैन दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने क्रोइसैन को चखते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया है, तो हमें नीचे comment section में बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

croissant day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *