Press "Enter" to skip to content

कोरोना अपडेट : इन ब्लड ग्रुप के लोगो को जल्दी संक्रम होता है

चीन में कोरोना पर शोधकर्ताओं ने एक नया खुलासा किया है.

यह अध्ययन किया गया है कि किस रक्त समूह में कोरोना वायरस जल्दी प्रभावित होता है.

इस शोध से पता चला है कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण तुरंत हो सकता है, जबकि O ब्लड ग्रुप वालों को कोरोना संक्रमण कम होता है, ऐसा वुहान में चीनी वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है. COVID -19 कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है.

ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने इस खबर को रिपोर्ट किया.

वुहान में वैज्ञानिकों के द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित 2173 लोगों का अध्ययन करके ये सामने आया है की इनमें से 206 की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई.. इन लोगों को हुबेई प्रांत के तीन अस्पतालों में ले जाया गया.

कोरोना रोग से मरने वाले 206 लोगों में से 85 को रक्त टाइप A था. हालाँकि, 52 लोगों का ब्लड ग्रुप O था. 2173 रक्त समूहों में से, A को संक्रमण का खतरा अधिक पाया गया. उनमें से 32 प्रतिशत A ब्लड ग्रुप थे और 26 प्रतिशत O ब्लड ग्रुप थे.

कोरोना पर WHO के अनुसार अपडेट रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

अध्ययन में शामिल सभी लोगों में से 38 प्रतिशत रक्त समूह A से संक्रमित थे, जबकि केवल 26 प्रतिशत रक्त समूह इस वायरस से संक्रमित थे. शोधकर्ताओं ने अपने शोध से निष्कर्ष निकाला है कि इस वायरस के कारण रक्त समूह O कोशिकाओं की मृत्यु का जोखिम अन्य रक्त समूहों की तुलना में कम है..वहीं,

ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोरोना वायरस से मरने की संभावना अधिक होती है.

वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि जब SARS-COV-2 हमला हुआ था, तो यह रक्त समूह कम बीमार था, जबकि शेष रक्त समूह अधिक प्रभावित था.

शोध की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है, लेकिन चीन की स्टेट लेबोरेटरी ऑफ एक्सपेरिमेंटल हेमाटोलॉजी के वैज्ञानिक गाओ यिंग्डेई ने कहा कि इस बीमारी का इलाज खोजने में

गाओ यिंगडे ने कहा, “यदि आपका रक्त समूह A है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.” वैसे O ब्लड ग्रुप के लोगों भी को लापरवाही बरतना नहीं चाहिए.

आजका स्टेटस, शायरी, दिनविशेष देखे