Press "Enter" to skip to content

consistency : secret of success! स्थिरता : सफलता का रहस्य!

consistency : हेलो दोस्तों आज हम एक बिल्कुल नए consistency : secret of success इस विषय पर चर्चा करने वाले हैं. आप जहां चाहे रहते हो और कुछ भी काम करते हो. चाहे आप किसी भी तरह का ऑफिस काम करते हो या फिर आप कॉलेज के स्टूडेंट हो आपको अपनी हर एक काम में हमेशा consistency ही बरकरार रखनी होती है.

क्योंकि जब आप खुद किसी चीज में consistency बरकरार रखते हैं तो भी पूरी दुनिया आप की वैल्यू अर्थात कीमत करती है. क्योंकि अगर आप किसी भी चीज में लगातार काम में स्थिरता दिखाएंगे तभी सारे लोग आप पर अच्छी तरह से भरोसा कर पाएंगे. क्योंकि तब पूरी दुनिया आपको अपने काम के लिए चाहे पैसा हो या फिर समय हो आप पर लुटाने के लिए तैयार रहती है.

क्योंकि सब लोग आपके बारे में यही सोचेंगे कि यह बंदा हर रोज बिना थके, बिना रुके एक स्थिरता के साथ यह काम करता रहता है. तो यह आगे भी ऐसा ही करता रहेगा इस बात पर कोई भी तुरंत विश्वास करने के लिए तैयार होता है.

consistency : काम में perfection लाने की भरोसेमंद आदत!

अगर आपको consistency का एक बहुत ही बढ़िया और उतना ही पावरफुल उदाहरण देखना है तो आप भारतीय बैट्समैन विराट कोहली का उदाहरण जरूर ले सकते हैं. उन्होंने कई बार अपने इंटरव्यू में यह बात कही है कि अगर आप अपने काम में पूरी तरह से विश्वास रखते हुए हर रोज वही काम स्थिरता के साथ करते हैं. तब आप में consistency अपने आप आ जाती है.

अगर आप अपने हर रोज के schedule में अगर अपने खानपान, अपने हर रोज की ट्रेनिंग और साथ ही एक अच्छी सी नींद ले तो यह आपका एक बहुत ही अच्छा शेड्यूल टाइम हो सकता है. और अगर आप हर रोज कुछ इसी तरह का शेड्यूल बनाए रखते हैं तो यही आपकी consistency बन सकती है.

consistency : कठीन मेहनत और ध्यान का संगम..!

हम हमेशा ही अपने जीवन में अपनी हर एक काम में स्थिरता के साथ-साथ सफलता की कुंजी ढूंढने का प्रयास करते रहते हैं. लेकिन आपको यह बात पक्की याद रखनी होगी कि स्थिरता किसी के पास से ली नहीं जाती या फिर किसी को भी नहीं जाती. यहां हमें अपने जीवन में खुद ही मेहनत और डेडीकेशन से कोई काम करते हुए ही कमानी पड़ती है.

क्योंकि अपने काम में माहिर विराट कोहली ने कहा है कि अगर आप अपने काम को करते हुए थक गए या फिर रुक गए तो आपका सफर शायद वहीं पर खत्म हो सकता है.लेकिन अगर आप उसी पल गिर कर वापस उठने की तमन्ना रखते हैं और कोशिश करते हैं तब शायद आपको अपने काम में सफलता मिल सकती है.

अगर उनका कहना माने तो किसी भी काम की स्थिरता अपने आप में ही एक बोरिंग सा लगने वाला काम हो सकता है. क्योंकि इसका मतलब ही किसी भी काम को बार-बार दोहराते रहना होता है. अगर आप आज जो काम करना है उसे कल पर धकेलेंगे और कल की प्लानिंग ना करते हुए ही किसी काम को चालू कर देंगे. तो आपके उस काम के असफल होने की संभावनाएं ज्यादा होती है.

और इसी वजह से हम इस बात को मान सकते हैं कि हमारे जीवन में कोई भी काम स्थिरता से करना बोरिंग हो सकता है और इसी वजह से शायद वह कठिन भी लगता है. आइए अब हम किसी golfer का एक और उदाहरण देखें. अगर आप किसी गोल्फर के शॉट को बारीकी से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उसने उस शॉट को सीखने में कितना समय गवाया होगा.

क्योंकि उन्होंने उस शॉट को सीखने में हर रोज प्रयास किया हुआ होता है. और उसी का नतीजा वे अपने आखिरी मैच में एक बढ़िया सा शॉट लगाते हुए जीत में बदल देते हैं. अगर आप उनसे पूछेंगे तो वह आपको जरूर कह सकते हैं कि कभी कभी भी एक ही शॉट की 200 से 400 बार तक प्रैक्टिस करते हैं. और उन्हें वह हर शॉट बहुत ही बारीकी से और ध्यान पूर्वक खेलना होता है.

consistency : लेख का conclusion

तो दोस्तों इस लेख के आखिर में हम आपको यही बताना चाहते हैं कि अगर आप अपनी पूरी मेहनत और लगन के साथ कोई काम करें. उस काम में पहले की हुई गलतियों को बार-बार ना दोहराएं. और साथ ही अपने उस काम को पूरे दिल से passion, dedication से और hard work से करने का निश्चय कर लो तो आपको सफलता जरूर हासिल होगी.

हमें किसी भी बात को पूरे सचेत रहते हुए उसकी target पर हमारा ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए. क्योंकि हम जानते हैं कि हमारे जीवन में समय और ऊर्जा की कमी होती है. और इसी वजह से कम से कम समय और ऊर्जा में हमें अधिक से अधिक अच्छा और बेहतर कार्य करने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप इसी तरह से अपनी जीवन में consistency के साथ अपने काम को पूरा करते रहे तो आप हर रोज अपने ही नए रिकॉर्ड बना सकते हो.

तो चलिए दोस्तों हमें आशा है कि आज के इस नए विषय पर लिखे लेख के बारे में आपके भी कुछ ऐसे ही विचार होंगे. और अगर ऐसा ही है तो आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ इस लेख को साझा कर सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

consistency : secret of success

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *