30 Nov: computer security day | कम्प्यूटर सुरक्षा दिवस

computer security day : नमस्ते दोस्तों, आशा है आप हमारे दिनविशेष इस लेख को पढ़कर बहुत पसंद कर रहे होंगे. आइए आज 30 नवंबर के दिन हम computer security day | कम्प्यूटर सुरक्षा दिवस को मनाएंगे. आपको पता होगा कि आजकल हमारे जीवन में कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का होना बहुत ही आम और महत्वपूर्ण बात है.

इनके बिना हमारे सारे काम जैसे अधूरे रह जाते हैं. एक तरह से कहा जाए तो इनके बिना हमारी जिंदगी भी हमें मुकम्मल नहीं लगती. कभी-कभी तो हमें यह भी विचार आता है कि इन चीजों के आविष्कार से पहले हम किस तरह की कठिनाइयों से भरी जिंदगी जी रहे थे. और साथ ही इन चीजों के आने की वजह से हमारी जिंदगी कितनी आसान और कुशल हो गई है.

लेकिन साथ साथ इन तकनीकों की वजह से हमारे जीवन की गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में नई चिंताएं उभर कर आई है. और इसी वजह से आपके ऑनलाइन डाटा को और भी सुरक्षितता प्रदान करने में सहायता करने के लिए आज का यह दिवस मनाया जाता है. तो आइए इस कंप्यूटर सुरक्षा दिवस पर इस बारे में अधिक जानकारी लें.

computer security day ka itihas

कम्प्यूटर सुरक्षा दिवस पर हम इस दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिवस को 1988 में शुरू किया गया था. उस वक्त कंप्यूटर कुछ जगहों पर आम हो रहे थे. भले ही में सभी घरों तक सर्वव्यापी नहीं बने थे. एक बात तो जरूर तय है कि 1980 के दशक में कंप्यूटर का उपयोग भी बड़ा और साथ ही व्यापार में इंटरनेट की भी शुरुआत हो गई थी.

लेकिन इन सभी अच्छी चीजों के साथ ही हैकिंग और वायरस जैसी समस्याओं ने भी परेशानी शुरू कर दी. तेजी से विकसित होने वाले इन तकनीकों की वजह से और साथ ही इनसे ज्यादा उपयोग के कारण इनके दुष्परिणाम भी अधिक दिखने लगे थे. और यह सरल तथ्य बन चुका था कि लोगों का डाटा अधिक जोखिम में था. क्योंकि कंप्यूटर का कई सरकारी कार्यालय और व्यवसायों में उपयोग बढ़ चुका था.

हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि कंप्यूटर और सर्वर पर सेव की हुई सारी इंफॉर्मेशन हैकर्स के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण लगती है. और इस वजह से वह इस मूल्यवान जानकारी को हासिल करना चाहते हैं. लेकिन साथ ही इसका मतलब यह है कि सुरक्षा उपायों के नियमों का वो उल्लंघन करते हैं.

और इसी वजह से आजकल ऑनलाइन सुरक्षा देना भी एक महत्वपूर्ण बात और चिंता का विषय बन चुका है. और लोगों में इसी कंप्यूटर के बारे में सुरक्षा और साक्षरता और साथ ही जागरूकता बढ़ाने की वजह से ही यह कंप्यूटर सुरक्षा दिवस बनाया गया है.

computer security day kaise manaye

कम्प्यूटर सुरक्षा दिवस और आपको इसको किस तरह से मनाना चाहिए इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए. इस वस्तु बनाने का सबसे आसान तरीका यही होगा कि आप अपने किसी भी कंप्यूटर या फिर टेबलेट मोबाइल को अपने पास मौजूद डाटा को सुरक्षित करें. अगर आपने अपने बेटा की पासवर्ड बदले हुए कई दिन हो गए हैं तो आज आप ही ने जरूर बदल ले.

और साथ ही अपने आईक्लाउड डाटा को भी एक बार सुरक्षित महफूज कर ले. आप जब भी ऑनलाइन होते हो कब आप की सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण बात होती है. और इसी वजह से आप अपने सारे पासवर्ड को हमेशा मजबूत और नियमित रूप से अपडेट करते रहे. क्योंकि यह पासवर्ड ही आपके सारे व्यक्तिगत डेटा को किसी गलत हाथ में पड़ने से आप को बचाता है.

यदि आपके पास कोई अच्छा सा पासवर्ड ना हो तो आपका डेटा आपको बिना मालूम हुए ही कभी भी चोरी हो सकता है. अगर आपको पासवर्ड की रणनीति किस तरह से होती है यह पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं. आप कठिन से कठिन और अनुमान लगाने के लिए भी जो मुश्किल हो ऐसा पासवर्ड रखें.

आप अपने पासवर्ड में अक्षरों के साथ-साथ अंक एवं सिंबॉल्स का भी उपयोग जरूर करें. अक्षरों में आप कैपिटल और स्माल दोनों भी लेटर को जरूर उपयोग करें. और पासवर्ड की लंबाई भी 8 शब्दों से ज्यादा होनी जरूरी होती है. कई सारे लोग पासवर्ड याद ना रखने की वजह से “123456” या फिर “[email protected]” इस तरह से ही अपने पासवर्ड रख देते हैं. लेकिन हम आपको इस बारे में बताना चाहते हैं कि यह बिल्कुल गलत बात है दोस्तों.

आप अपने पास किसी भी ऑनलाइन खाते को सेव रखने के लिए कभी भी सिर्फ एक ही पासवर्ड का उपयोग ना करें. क्योंकि किसी को अगर आपके एक अकाउंट का पासवर्ड पता हो गया तो वह उसी पासवर्ड को आप बाकी सारे अकाउंट को भी जरूर लगा सकता है. इसी वजह से इस बात को गहराई तक जरूर सोचें.

और अपने किसी भी ऑनलाइन प्रेजेंस या फिर अकाउंट के लिए एक मजबूत का पासवर्ड बनाते हुए उन्हें नियमित रूप से अपडेट करते रहें. और इस दिवस को मनाने के लिए आप ऑनलाइन भी योगदान दे सकते हैं. इसके लिए आपको #computersecurityday टैग करते हुए इस दिवस को मनाने की जरूरत है.

आपको हमारा यह कम्प्यूटर सुरक्षा दिवस पर लिखा हुआ लेख पसंद आ गया हो और साथ ही आपने अपने डेटा की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

computer security day

Leave a Comment