1 Jan 2021: commitment day | प्रतिबद्धता दिवस

commitment day : नमस्ते दोस्तों, आज नए साल के दिन हो आपको ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं. और आशा करते हैं कि आपको यह साल सुकून देने वाला और प्रेरणादाई जाएगा. आइए आज 1 जनवरी के दिन हम commitment day | प्रतिबद्धता दिवस मनाएंगे.

आपको पता होगा कि मैं करता हूं या फिर मेरा वादा है, मैं शपथ लेता हूं ऐसे शब्द बहुत अच्छे लगते हैं. इस तरह के शब्दों की आश्वासनों के साथ और भावनाओं के साथ लोग आपको आमंत्रित करते हैं. और साथ ही आपको आपके हाथी ने कई तरह की कसम देते हुए इन शब्दों का इस्तेमाल जरूर किया होगा जो कि आपको विश्वास देने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. आप अगर किसी तरह की कमिटमेंट किसी को देते हैं तो यह बहुत ही अच्छा दिन होता है.

इस देश पर आप अपने आशिकी के लिए अच्छे और पूरे मन से भरे हुए प्यार को दिखा सकते हैं. यह किस प्रकार की गतिविधियां होती है या फिर नहीं आप किस तरह से समय दे सकते हैं इसे ही आप प्रतिबद्धता कह सकते हैं. यह बात सही है वहां पर जा रहा हूं इस बात के लिए आप गलत बने रहेंगे. और ऐसी ही प्रतिबद्धता के लिए आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए ताकि लोगों को आपने दिया हुआ शब्द जाया ना जाए. तो आइए आज के कमिटमेंट दिवस पर हम आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दें.

commitment day ka itihas

प्रतिबद्धता दिवस पर आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में भी अधिक जानकारी जरूर होनी चाहिए. यह बात आपको पता होगी कि लगभग कई वर्षों से ईमानदारी आपके दिल में अधिक अच्छी तरह से बस जाती है. आपको पता होगा कि 1960 में नए साल की परंपरा के विस्तार का विचार विमर्श किया गया था और उसे बुलाया गया था.

लेकिन आपको यह बात भी जरूर याद होनी चाहिए कि प्रतिबद्धता है अपना संकल्प से हमेशा आगे रखती है. और आपको पूरी दुनिया के विचारों से अलग भी बनाए रखती है. ताकि आप ही दूसरों के साथ अपने लाभान्वित साथ मना सकते हैं. और इस तरह की प्रतिबद्धताओं का आप जितना अच्छा उपयोग करेंगे उतनी ही आपके जीवन में इसका लाभ जरूर होगा.

commitment day kaise manaye

प्रतिबद्धता दिवस पर आपको इसलिए को किस तरह से मनाना होगा यह बात भी पता होनी चाहिए. आपको यह बात भी जरूर जानी चाहिए कि आपके जीवन में कम से कम किसी व्यक्ति की लिए एक मुद्दा जरूर होना चाहिए जो आपको प्रतिबद्ध कर सकता है. आपने आज तक जो भी वादे ली थी उन्हें आप पूरा करना ही अपना हक और समझना चाहिए. हो सकता है कि आप अपने साथी के साथ रहना चाहते हो.

लेकिन शादी को लेकर किस तरह से पूरी चीजें आपको मुश्किल लग रही है. लेकिन आप यह भी ध्यान रखें कि अगर रिश्ते दोनों तरफ से निभाए जाते हैं तो शादी का फैसला जरूर ठीक होता है. अगर आपको पता है कि किसी भी तरह का महत्वपूर्ण व्यक्ति के प्रयास के लिए आपको किसी भी तरह है रिश्ते बनाना आना चाहिए. या फिर हो सकता है कि आप जिस तरह की प्रतिबद्धता के लिए अपने बच्चों को अधिक समय किसी योजना के लिए बना रहे हो वह उसके लिए महत्वपूर्ण ना हो.

और साथ ही अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर बनाना चाहते हैं तो आपको #commitmentday टैग करते हुए से मनाना चाहिए.


हमारा यह प्रतिबद्धता दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने चहेते इंसान के साथ की कोई कमिटमेंट पूरी करने का निश्चय कर लिया हो तो हमें comment box में comment करते हुए इसे जरूर बताएं. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

commitment day

Leave a Comment