Press "Enter" to skip to content

11th Oct: coming out day | कमिंग आउट दिवस

coming out day : आज 11 अक्टूबर के दिन हम सभी coming out day | कमिंग आउट दिवस मनाने जा रहे हैं. उन सभी LGBTQ समुदाय के सदस्यों को कुछ वक्त के लिए छिपना पड़ता है. उन्हें अपनी आजीविका और डर के लिए भी छुपाना पड़ा है. उन्हें उनके मित्र एवं पूजन परिवार के द्वारा अस्वीकार किए जाने के लिए एक निरंतर दशा महसूस होती थी. इसी के साथ इस समुदाय का हिस्सा भी थे, जिसमें कई लोगों ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया था. आज का दिवस उन्हीं LGBTQ लोगों के लिए जश्न मनाने का दिन है. इसका मतलब तो यही होता है कि सबसे अच्छा जीवन बिताना भी उन लोगों के लिए एक अच्छी बात होगी. और इस बात को मनाने के लिए आपको उन के सबसे करीब और सबसे प्रिय होना ही चाहिए. कमिंग आउट दिवस इसी प्राचीन मान्यता को चुनौती देता है. LGBTQ सदस्यों को हर जगह पर गर्व करने के लिए कमिंग आउट दिवस हमेशा ही प्रोत्साहित करता आया है. और इस दिवस को मनाते हुए हम इस बात का भी दावा करते हैं कि किस तरह के सदस्य होते हैं, इनके जीवन और गर्व की भावना को किस तरह से पुनः स्थापित करते हैं. इस पर ही इस दिवस के रूप को मनाने की बात शाश्वत हो सकेगी. तो आइए कमिंग आउट दिवस पर इन लोगों के समुदाय के बारे में हम अधिक जानकारी ले.


coming out day ke bare me adhik jankari

कमिंग आउट दिवस यही ऐसा एक दिवस नहीं है, जहां पर हमें इन लोगों के बारे में बात करनी चाहिए. इन सदस्यों के भावनाओं में सहज बदलाव महसूस कराने के लिए ही तो यह दिवस तैयार किया गया है. हम कह सकते हैं कि यह एक ऐसा दिन है जहां पर सभी लोगों को उनकी बहादुरी दिखाने का एक अच्छा मौका मिल सकता है. और साथ ही एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्यों को किस तरह के संघर्ष और कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है, इसके बारे में भी लोगों तक काफी अधिक जानकारी पहुंच सकती है. और इस जानकारी को लेकर ही लोग इन सदस्यों के बारे में अधिक अच्छी तरीके से जानते हुए जागरूकता दिखा सकते हैं. हालांकि आपको इस दिवस पर एक और अच्छा मौका मिलता है. अगर आप भी विषम लैंगिक है, तो आप भी इस दिवस का उपयोग एलजीबीटीक्यू सदस्यों को अच्छी तरह से ये बातें बताने के लिए कह सकते हो कि आप हमेशा उनका समर्थन ही करते आ रहे हो. आपको उनकी सारी बातें अच्छी लगती है, आप उन पर पूरी तरह से गर्व महसूस कर सकते है. एक अर्थ से हम सीधे शब्दों में कह सकते हैं कि कमिंग आउट दिवस उन सभी सदस्य और बाकी के लोगों के बीच में बहुत ही अच्छा सम्मान देने वाला एवं उनके बारे में एकता दर्शाने वाला दिवस होता है.

coming out day ka itihas

कमिंग आउट दिवस तो बहुत ही अच्छी तरीके से शुरू हुआ था. उसका अगर सच कहा जाए तो दुनिया भर के कई जगह के लोगों और संस्कृतियों में भी LGBTQ सदस्यों को भी अपने बीच में रख दिया गया है. इन्हीं सभी अलग-अलग संस्कृतियों के लोगों में से कईयों को खुले तौर पर स्वीकार किए जाने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है. इसी के साथ कई लोग इस दिवस को ग्रुप में और अपनी संस्कृति के लोगों को पवित्र करने के लिए ही मनाते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में दुनिया के कई LGBTQ के सदस्यों को अपनी जगह हासिल करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है. उनके इस कठिन रास्ते में किस तरह के खतरनाक और बिगड़े हुए लोग खड़े रहते हैं, यह तो बस उन्हीं को पता है. वास्तव में जो लड़ाई लड़ते रहते हैं, उनमें ही इस बात की क्षमता और स्वीकृति होती है कि लड़ाई कितनी बड़ी और कठिन होती है. बाकी दूर से देखने वाले लोगों को तो यह बातें बहुत ही सरल और अच्छी लगती है. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि वाशिंगटन मैं लगभग 5,00000 लोग वह बीच रॉब इचबर्ग और जिन ओलेरी इनके द्वारा इस दिवस को मनाया गया था. उस दिन के महत्वपूर्ण अनुभव पर इसको करने के लिए LGBTQ के सदस्यों को दिया जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए सभी सदस्य अपने आप को अपने अधिकारों के लिए गर्व की बात समझते हैं.


coming out day kaise manaye

हमें अच्छी तरह से अपना नाम होने के लिए कमाना अच्छा लगता है. जब तक की लोगों द्वारा ही इन सपनों को लगा हुआ प्यार का इतना सा कलंक ही आपको सारी बातों की महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें जरूर बतानी होगी. यदि आप इन सदस्यों के साथ जोरो शोरों के साथ घोषणा देना चाहते हैं और आपके सहयोगियों को अधिक समान और स्वीकार करने के लिए आप खड़े हैं. आपको इन सभी लोगों के साथ जुड़कर और अपने स्थानीय समूह पर भी दिवस को शिक्षा से ही जुड़ कर उनकी सभी चुनौतियों का समर्थन करना चाहिए. LGBTQ लोगों के सदस्यों को जो भी संपर्क करना पड़ रहा है, उन सभी संघर्षों के लिए आपको एक दिन के लिए ही सही समझ लेना बाकी महत्वपूर्ण बात होगी. इसी के साथ अगर आप उन बहुत से लोगों को इसके बारे में बता सकते हैं, जिन्हें कुछ भी पता नहीं है. आप उन सभी लोगों को इन सदस्यों की कहानियां साझा कर सकते हैं. और यदि आपको इस बात में रहता दिखाई देती है, तो आप सोशल मीडिया पर भी इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी खुद होकर डाल सकते हैं. अपने बारे में और इन समस्याओं के बारे में कुछ रोचक कहानियां भी सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं. अगर आप इन सभी लोगों को समर्थन देना आवश्यक समझते हैं, तो आप ऐसे करने वाले अकेले इंसान नहीं होते. इसी के साथ आप #comingoutday को मनाते हुए इस टैग को सोशल मीडिया पर भी अधिक तरफ से प्रचलित कर सकते हैं.


दोस्तों, हमारा यह कमिंग आउट दिवस पर आधारित लेख आपको अगर पसंद आया हो और आपने भी LGBTQ के समुदाय के सदस्यों को समर्थन देने का निर्णय कर लिया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *