Press "Enter" to skip to content

12 Oct: columbus day | कोलंबस दिवस

columbus day : आज 12 अक्टूबर के दिन हम columbus day | कोलंबस दिवस मनाने जा रहे हैं. इस बात की आपको खबर होगी अपने की क्रिस्टोफर कोलंबस ने वास्तव में नीली और सफेद भाविक शर्ट में अमेरिका की खोज की है, ऐसा माना जाता है. हम इस बात को एक शुद्ध मजेदार कारक के स्वरूप में जान सकते हैं. इसी के साथ हमें यह बात मालूम है कि हाल ही के वर्षों में विवादों ने जन्म लिया है कि कम से कम हम इस उत्सव को भी मना सकते हैं और लोगों को यह बात बता सकते हैं कि कोलंबस को इतिहास में ऐसा स्थान क्यों दिया गया है. तो आइए इस दिवस के बारे में हमारी की जानकारी ले.


columbus day ka itihas

कोलंबस दिवस पर आप देख सकते है की संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा की कुछ हिस्सों में और साथ ही पुर्तो रिको और इटली, स्पेन के कुछ इस समय भी मनाया जाता है. कोलंबस की दुनिया को नई याद दिलाता है. इस दिन की खोज के लिए उन्हें इतालवी विरासत के जश्न के लिए माना ही जाता है. इस छुट्टी को मनाने के लिए हमें जानना चाहिए कि इसे 1792 में मनाया गया था. इसे जब न्यूयॉर्क के कोलंबस ने ऐतिहासिक 300 वी वर्षगांठ का आयोजन करने के लिए ही उसे बुलाया था. इस दिवस के आयोजन के लिए इसके अवधि के दौरान अनौपचारिक रूप से मनाया गया था. जब 1937 में राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट इस दिवस को मनाने के तरीके संघीय और आधिकारिक अवकाश को नहीं बना पाए थे. हालांकि आपको पता होगा कि अधिकांश शोधकर्ताओं के द्वारा इस बात की मान्यता है कि कोलंबस उत्तरी अमेरिका के कई हिस्सों में और इसके बजाय मध्य और दक्षिण अमेरिका में उतारा था. वह खुद पर ही मूल रूप से विश्वास करते थे कि एशिया में ही उतरेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं था. फिर भी इस दिवस की छुट्टी को मनाने के लिए यह एक बहस का मुद्दा बन गया है कि इस तथ्य को देखते हुए उन्होंने वहां पर मौजूद कई मूल निवासियों को अपना गुलाम बना लिया था. और साथ ही वाइकिंग जैसे पिछले कई खोजकर्ताओं के अनुसार इस मुद्दे को भूमि की पहले से ही खोज कर रहे थे इस तरह से बताया गया है. लेकिन अब भी कई स्कूलों में छुट्टी के बारे में सिखाया जाता है. इसको रेस ऑफ द डे के रूप में भी मनाया जाता है. जो लैटिन अमेरिका में भी कई अलग-अलग लोगों के सम्मान में इसे मनाया जाता है. आप जानते ही होंगे कि कई बड़े शहरों में स्कूल के बच्चे की सूची में शामिल होते हैं और यह तो कई दिनों तक चलता रहता है.


columbus day kaise manaye


यदि आप नहीं जानते कि कोलंबस दिवस किस तरह से मनाया जाता है तो हम आपको बताना चाहेंगे. यदि आपने क्रिस्टोफर कोलंबस के इतिहास को नहीं देखा है तो आप इसे जरूर एक बार देख ले. आपको उनके इतिहास से कई तरह की अलग-अलग तरह की सीख मिलेगी. इसे हम आधुनिक संस्कृति के इतिहास में प्रसिद्ध हुआ देख सकते हैं. कोलंबस के बारे में आपने कहीं निबंधों में पढ़ा होगा कि उनकी विरासत को अलग-अलग तर्कों पर रखते हुए जाना जाता है. लेकिन हमें भी अपने जीवन के बारे में और उनके अच्छाइयों के बारे में समझने के लिए सबसे अच्छा दिवस मिल जाता है. और इससे अच्छा तरीका भी शायद हमारे पास नहीं होगा. हमें जानना है कि आधुनिक अमेरिका के इतिहास में इस दिवस को क्यों मनाया जाता है. हमें इस दिन पर यह भी सीखना चाहिए कि पिछले वीडियो ने इस दिवस को किस तरह से मनाया था. अगर उन्होंने भी इस तरह से ही कुछ किया होगा तो हमें भी उन्हीं की तरह करना चाहिए. एक व्यक्ति के रूप में हम अगर कोलंबस को माने तो इस बात में कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन हमें उनके लिए कुछ नई बात सोचने का और और बेहतर बनाने का कोलंबस दिवस के अलावा दूसरा कोई दिवस हो ही नहीं सकता. इसी के साथ आप #columbusday को सोशल टैग करते हुए इसे मना सकते हैं.


अगर आपको हमारा यह कोलंबस दिवस पर आधारित लेख पसंद आया हो और आप में भी कोलंबस के बारे में अधिक जानकारी लेने की रुचि है, तो हमें नीचे comment box  में  comment  करते हुए जरूर बता सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *