Press "Enter" to skip to content

6 Sept: coffee ice cream diwas | कॉफी आइस क्रीम दिवस

coffee ice cream diwas : दोस्तों आज 6 सितंबर के दिन हम कॉफी आइसक्रीम दिवस मनाने जा रहे हैं. यदि आप कॉफी और आइसक्रीम के बहुत शौकीन है, तो आपको इस दिन बहुत ही उत्साह महसूस होगा क्योंकि यह कॉफ़ी आइसक्रीम दिवस आपके लिए ही तो बना है.

इस दिन आप कॉफी और आइसक्रीम का कॉन्बिनेशन करते हुए खाने के लिए ही मना सकते हैं. जैसे कि आपको पता है कॉफी और आइसक्रीम सदियों से पसंद किए जाने वाली चीजें हैं. इसीलिए आप इस बात को जान सकते हैं कि दोनों के कॉन्बिनेशन अर्थात संयोजन से बहुत स्वादिष्ट ही चीज तैयार होगी.

अगर आप इसके कॉन्बिनेशन को तैयार करने के लिए बहुत उत्सुक है, तो साथ ही आपको इसके बारे में इतिहास और इसकी पूरी जानकारी लेनी ही चाहिए. ताकि आप इस दिवस को अपनी पसंद की आइसक्रीम और कॉफी के साथ मना सकें. 

coffee ice cream diwas : fun facts

गर्मियों के दिनों में मजेदार आइसक्रीम खाने का मन किसका नहीं होता. और इसके साथ अगर कॉफी आइसक्रीम मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. तो आइए दोस्तों आज की कॉफी आइसक्रीम दिवस पर हम इस स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में अधिक रोचक और मजेदार बातें पढ़ें.

1.    वास्तव में देखा जाए तो, आइसक्रीम का परिचय कोई नहीं जानता कि इसका आविष्कार किसने किया है. बहुत से लोगों का कहना है की प्राचीन रोम साम्राज्य में सम्राट नीरो ने फल और शहद के साथ बर्फ का मिश्रण करते हुए इसका आनंद लिया था.  अपने दूतों को पहाड़ों से बर्फ इकट्ठा करने के लिए वह अक्सर भेजता था.
2.   कुछ इतिहासकार मानते हैं मार्कोपोलो ने यूरोप में इस प्रकार की आइसक्रीम लाई थी. इन्होंने चीन से सीखा था की मलाई वाली मिठाई बनाने के लिए इसमें चावल और दूध के साथ बर्फ का भी स्वाद लिया जा सकता है. और यहीं से क्रिस्टोफर कोलंबस ने अमेरिका में आइसक्रीम की रेसिपी पहुंचाई.
3.   वास्तव में देखा जाए तो आइसक्रीम को रविवार के दिन खाने के लिए बनाया गया था. अमेरिका में भी आइसक्रीम खाने वालों के लिए रविवार ही पसंदीदा दिन होता है.
4.    1904 में वफल कोन का अचानक ही अविष्कार हुआ. एक आइसक्रीम विक्रेता ने मिसौरी के मेले में मेहमानों की उच्च मांग को पूरा करने के लिए वफल कोन को शंकु में डाल दिया. और इस तरह आइसक्रीम की सेवा दी थी. और ग्राहकों को भी यह विचार बहुत पसंद आ गया था.
5.   संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के शीर्ष 3 देशों में आता है, जहां आइसक्रीम की सबसे अधिक खपत होती है. California में सबसे ज्यादा डेयरी उत्पादक और इस वजह से कैलिफोर्निया सबसे शीर्ष आइसक्रीम उत्पादक में भी आता है.
6.   क्या आप जानते हैं कि America  में आइसक्रीम का सबसे पसंदीदा स्वाद कौन सा है? अगर आप ने अनुमान लगाया है कि शायद वह चॉकलेट या कुकीज या रॉकी रोड होगा, तो आप बिल्कुल गलत है. वे लोग वास्तव में वैनिला आइस क्रीम पसंद करते हैं.
7.    1668 के आसपास अंग्रेजी नोबेल वुमन  Anne Fanshawe जिन्होंने पहली बार आधिकारिक तौर पर आइसक्रीम की रेसिपी लिखी थी. और उन्होंने इसे मूल रूप से icy cream अर्थात बर्फीली क्रीम कहां था.
8.   क्या आप जानते हैं कि सबसे पहला आइसक्रीम का आविष्कार वास्तव में चॉकलेट था ना कि वैनिला!
9.   पुराने दिनों में आइसक्रीम बहुत ही लग्जरी होती थी. इसे केवल दुर्लभ और विदेशी लोगों की पसंदीदा चीज माना जाता था. और यही बात 1800 के दशक के अंत तक बनी रहे. इसे कुलीन और अमिर उच्च वर्ग के लोग हैं सबसे ज्यादा खाते थे. क्योंकि उनकी आयात और कोल्ड स्टोरेज का खर्च वही उठा सकते थे.
10.   हवाई मैं आइसक्रीम एक फल होता है. जिसका स्वाद बिल्कुल वैनिला आइसक्रीम की तरह ही होता है.
11.   आपने शायद गिने-चुने आइसक्रीम शॉप पर एस्ट्रोनॉट आइसक्रीम देखी होगी. लेकिन वास्तव में ऐसी कोई आइसक्रीम कभी अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों ने नहीं खाई है. 12.   United States of America  के बोस्टन में 1851 में आइसक्रीम के औद्योगिक उत्पादन के लिए शुरुआत हुई थी. और आज भी 90% अमेरिकन परिवार आइसक्रीम पसंद करते हैं.
13.   अमेरिका में सबसे और सामान्य तरीके से आइसक्रीम का स्वाद एक हॉट डॉग फ्लेवर वाली आइसक्रीम है. जिसे अमेरिका की Arizona में बनाया गया था.
14.   आइसक्रीम का एक कोन 50 बार में चाट कर  खत्म किया जा सकता है.
15.   लगभग 1 गैलन आइसक्रीम बनाने के लिए 12 गैलन दूध लगता है.
16.   आइसक्रीम खाने की वजह से ब्रेन फ्रीज का प्रभाव शुरू होता है. जब आप ठंडी बर्फ वाली आइसक्रीम आपके मुंह की छत को छूती है, तो आपके सिर में रक्त वाहिकाएं आइसक्रीम की ठंड की वजह से फैल जाती है. इससे बचने के लिए आप अपनी जीभ को मुंह की छत से लगा सकते हो. ताकि थोड़ी सी गर्माहट पैदा हो सके.
17.   क्या आप जानते हैं कि द्वितीय विश्व युद्ध के अंत को आइसक्रीम खा कर मनाया गया था!

coffee ice cream diwas ka itihaas

कॉफी आइसक्रीम दिवस मनाने के लिए आपको कॉफी और आइसक्रीम दोनों का इतिहास पता होना चाहिए. हालाकी कॉफी तो सबसे लंबे समय से लोकप्रिय है. ऐसा माना जाता है कि यह मध्य पूर्व की देशों में चारों ओर लोकप्रिय थी. और साथ ही 7 वीं और 9 वीं शताब्दी के दौरान इसका उपयोग पैय के रूप में किया जाने लगा. माना कि जब तक यह चारों और बहुत लोकप्रिय हो रही थी.

लेकिन इस 1600 तक कॉफी यूरोप में तो बिल्कुल ही पेश नहीं की गई थी. जब विनीशियन लोग अपनी यात्रा में अपने साथ कॉफी लेकर आए तभी उन्होंने कॉफी की दुकानें शुरू कर दी. हालांकि 17 वी सदी के आधे हिस्से में भी कॉफी की बहुत मात्रा में दिलचस्पी नहीं थी. लेकिन अंग्रेजों ने सभी के घरों में स्थिर नहीं किया, तो अभी तक कॉफी सबका पसंदीदा नहीं बना था.

लेकिन इसके बाद कॉफी बहुत ही लोकप्रिय बनने लगी. और सभी लोग अपने अपने घरों में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. उस समय की उच्च समाज के लोगों ने फ्रांसीसी के संबंधों के माध्यम से पूरी दुनिया में कॉफी फैला दी. और विनीशियन लोगों की जमीन की कॉफी को मीठा बनाने का तरीका बनाया और यहीं से इतिहास की शुरुआत हुई.

आइए अब जानते हैं कि हैं आइसक्रीम कॉफी के स्वाद में कैसे बदल गई. जब चीन में 3000 ईसा पूर्व के दौरान सुगंधित बर्फ की आइसक्रीम पहली बार तैयार की गई थी. इसके बाद जिसे हम आधुनिक आइसक्रीम के रूप में जानते हैं. 18वीं और 19वीं शताब्दी के शुरुआत में ही शुरू हुई थी. इसके बाद आइसक्रीम ब्रिटेन और अमेरिका में एक लोकप्रिय व्यंजन बन चुकी थी. वैसे तो 1869 में आइसक्रीम के मिश्रण में कॉफी के मिश्रण का लोकप्रिय उपयोग शुरू हुआ था.

जब आइसक्रीम का उपयोग एक पैराफिट में किया गया था. यह एक विशेष प्रकार की आइसक्रीम थी. जिसे 1919 कुक बुक में रेसिपी के द्वारा बताया गया था. इसे एक कॉफी भी जिसमें आइसक्रीम और कॉफी के सिर्फ शामिल होते हैं तब से ही कॉफी में कई रचनाओं को प्रेरित किया है. इसका ही एक उदाहरण कॉफी आइसक्रीम के रूप में देखा जाता है. और अब यह तो सभी आइसक्रीम की दुकानों की मेनू कार्ड पर बहुत अच्छी तरह से छप चुका है. 

coffee ice cream diwas kaise manaye

यदि आप कॉफी आइसक्रीम दिवस को मनाना चाहते हैं, तो आपको इसकी बारे में अधिक जानकारी लेनी होगी. किस तरह से कॉफी और आइसक्रीम के अद्भुत संयोजन को अर्थात कॉन्बिनेशन को बनाना चाहिए. साथ ही आपको किसी भी दुकान पर अपने पसंदीदा आइसक्रीम के ब्रांड को खरीदने जाना पड़ेगा.

ताकि आप अपने पसंदीदा इस क्रीम घर पर ला सको. अगर आप कॉफी शॉप पर ही इसका मजा लेना चाहते हैं, वह तो आप बेशक इसे अपने ऑर्डर में दे सकते हो. यदि आप वास्तव में कुछ रचना करना चाहते हैं. तो घर पर ही बढ़िया सा कॉफी और आइसक्रीम का नुस्खा आप अपने दोस्त और परिवार के लोगों के साथ खाने के लिए भी बना सकते हैं.

और साथ ही सोशल मीडिया पर आप #coffeeicecreamday  इस हैशटैग  का उपयोग करते हुए इसे जरूर आपके फोटो या वीडियो के साथ साझा करें. और सभी लोगों को बताएं कि आज का कॉफी आइसक्रीम दिवस आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है. और आपने इसे किस तरीके से मनाया है. ताकि लोग भी इस स्वादिष्ट दिन के बारे में अधिक जानकारी ले सकें.

हमारा यह  कॉफी आइसक्रीम दिवस पर बना हुआ लेख आपको पसंद आया हो और आपके मन में भी एक स्वादिष्ट कॉफी आइसक्रीम ऑर्डर करने का मन हो रहा हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *