29 Nov: chocolates day | चॉकलेट दिवस

29. chocolates_day

chocolates day : दोस्तों आज 29 नवंबर के दिन हम chocolates day | चॉकलेट दिवस मनाएंगे. आपको एक बात हम बता देंगे कि आपके लिए chocolates का जीवन में किस तरह का स्थान है. आपको पता ही होगा कि वह अनुभव के अंधेरे में आशाओं के प्रकाश की किरण जरूर दिखाई देती है.

ठीक उसी तरह से जब आप chocolate को पश्चिमी दुनिया के में इस प्रदर्शनकी जगह बनाई देखते हैं. इसकी सरल शुरुआत से हम आपको सामाजिक और आर्थिक वर्गों का दुनिया का एक नया पहलू बताना चाहते हैं. इस तरह के व्यवहार का आपने शायद ही कभी दर्शन किया होगा.

चॉकलेट दिवस पर एक स्वादिष्ट व्यंजन के इतिहास के बारे में और साथ ही आप के सबसे लोकप्रिय किस्म के व्यंजन के लिए यह दिवस मनाया जाता है. तो आइए इस देश के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लें.

chocolates day ka itihas

चॉकलेट दिवस (chocolates day) और हम इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपको पता होगा कि स्पेनिश लोगों ने वास्तव में chocolates के नए पदार्थ की खोज की थी. 1579 स्पेनिश जहाज पर अंग्रेजी पाइरेट्स ने हमला कर दिया था जो जहाज कोको बिन्स से पूरी तरह से भरा हुआ था.

वैसे यह लोग किसी भी तरह से इस नए स्वादिष्ट पदार्थ से अपरिचित थे. और इसी वजह से उन्होंने इस जहाज में पूरी तरह से आग लगा दी. लेकिन स्पेनिश की प्यार भरी स्वादिष्ट पदार्थ में सबसे पहले चीनी मिलाकर इसे करना शुरू किया गया था. लेकिन हमें अब तक यह ज्ञात नहीं हुआ है कि आज जो हम chocolates खा रहे हैं यह चॉकलेट का आकार कहां से आया है.

229 में कोको प्रेस शुरू की गई थी तब इसके साथ यह chocolate का आविष्कार हुआ था. अविष्कार का उद्देश्य ही इसे अन्य देशों में बाहर भेजने के लिए किया गया था. और साथ ही इसमें कई तरह के बदलाव के किए गए थे. और इसके बाद 1847 में तरल पदार्थ के रूप में इसकी अच्छी तरह से खपत होना चालू हो गया.

1875 में दूध की बनी chocolate का आविष्कार किया गया था. के साथ मलाईदार और स्वादिष्ट chocolate बनने का सफर शुरू हो चुका था. और उसके बाद इन सभी चॉकलेट के आविष्कारों के लिए यह दिवस मनाना शुरू हो चुका था.

chocolates day kaise manaye

चॉकलेट दिवस (chocolates day) पर आइए देखते हैं इसे कैसे मनाएं. आपको पता होगा कि दिवस को मना नहीं कर सकते अच्छा और पसंदीदा तरीका कौन सा हो सकता है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पहचाना है कि दिवस को आप पसंदीदा chocolate जरूर खा सकते हैं.

और साथ ही आपके पसंदीदा चॉकलेट का एक बंडल खरीद कर आप इसी तरह से मना सकते हैं. इसमें साधारण chocolate bar से लेकर कोई भी क्रीम या फिर कारमेल से भरा हुआ नमकीन chocolate भी हो सकता है.

और इस chocolate को अपने स्कूल में या अपने ऑफिस के दोस्तों के साथ या फिर परिवार वालों के साथ भी बांटते हुए इसे अच्छी तरह से मना सकते हैं. साथ ही आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो #chocolatesday को टैग करते हुए भी इसे दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं.


तो चलिए दोस्तों हमारा यह चॉकलेट दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने एक पसंदीदा चॉकलेट खाते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइए. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

chocolates day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *