Press "Enter" to skip to content

7 July: chocolate divas | चॉकलेट दिवस dinvishesh

chocolate divas : चॉकलेट दिवस स्थानीय राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय चॉकलेट की विविधताओं को बढ़ावा दिया गया. चॉकलेट दिवस लोगों के लिए बहुत ही सराहनीय दिवस होता है. यह दिवस हमें विश्वास दिलाता है कि शुद्ध चॉकलेट, निश्चित रूप से उच्च कोको एवं डार्क चॉकलेट जैसे पदार्थों से बनाया जाता है.

चॉकलेट दिवस संपूर्ण मानव जाति के सबसे बड़े आविष्कार में से एक दिवस है. इसको सबसे शानदार डेजर्ट बनाने के लिए हम बढ़ावा देकर और भी मदद कर सकते हैं. यहां तक ही नहीं हम तो हर रोज इसका आनंद भी ले सकते हैं. चॉकलेट दिवस हमें यही बात बताना चाहता है. 

सबसे लोकप्रिय चॉकलेट बार में से कुछ बड़े, कुछ छोटे ऐसे अनगिनत प्रकार के चॉकलेट हमें मार्केट में मिलते हैं. आप इसमें से कम चीनी वाले साथ ही उच्च कोको के प्रतिशत वाले चॉकलेट भी ट्राई कर सकते हैं. तो आइए एक चॉकलेट को खाकर हम भी चॉकलेट दिवस मनाएं.

chocolate divas ka itihas

चॉकलेट दिवस का इतिहास लगभग 2500 साल पुराना है. सबसे पहले खोजे गए तरल चॉकलेट को लोग इस कदर हद से ज्यादा प्यार करते थे कि वे ज्ञान की देवता क्वेटजालकोट को मानते थे, तो उससे देने के लिए भी यह सर्वोत्तम माना जाता था. 

उस वक्त कोको के बीजों को मुद्रा के रूप में भी उपयोग में लाया जाता था. क्या आप सोच सकते हैं की कुछ भी खरीदारी या फिर घर खरीदारी करने के लिए कोको के बीज का आपके पास एक ढेर होगा. यह बहुत ही अद्भुत था. उन दिनों चॉकलेट बहुत कड़वा था. क्योंकि यह बात उसमे चीनी जोड़ने से बहोत पहले की है. 

16 वी शताब्दी नहीं यूरोप में जब मिठाई पहुंची तो चॉकलेट ने भी जैसे करवट ले ली. इसने सभी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया और कई घरों का आकर्षक व्यंजन बन गया.

कई वर्तमान चॉकलेट निर्माता कंपनियों ने 19वीं और 20वीं शताब्दी के शुरुआत में ही चॉकलेट का परिचालन शुरू किया था.  इंग्लैंड में कैडबरी कंपनी 1868 से शुरू हुई थी. उसके बाद 25 साल के बाद मिल्टन एस. हर्शे ने शिकागो में world colombian exposition में चॉकलेट प्रसंस्करण उपकरण खरीदे. 

उसके बाद अब वह दुनिया के सबसे बड़े और विश्व प्रसिद्ध चॉकलेट निर्माताओं में से एक बन गया है. उन्होंने चॉकलेट लेपित कारमेल का उत्पादन करना शुरू किया.  1860 के दशक में नेस्ले शुरू हुआ और दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य समूह में से एक बन कर उभर आया.

chocolate divas kaise manaye

हालांकि सभी लोग चॉकलेट दिवस को मनाना बहुत पसंद करते हैं. क्योंकि उन्हें पता है यह दिवस बस चॉकलेट ही खाकर ही मनाना होता है. यह दिवस आपके पसंदीदा चॉकलेट खाने का आपको भरपूर मौका देता है. क्या आपको वास्तव में इससे ज्यादा किसी और बहाने की जरूरत है?

लेकिन आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि एक बार में एक ही चॉकलेट खाएं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बात नहीं होगी.इसका स्वाद निश्चित रूप से दुनिया भर में एक बहुत ही पसंदीदा स्वाद है. और यह लोगों का अधिकार भी है कि अपने पसंदीदा स्वाद को वे चख सकें.चॉकलेट का केक, नाश्ता, अनाज, टैपिंग, डेजर्ट, कैंडी, आइसक्रीम और ऐसे बहुत कुछ पदार्थों में उपयोग किया जाता है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए यह निश्चित रूप से इन सभी का सम्मान करने का दिन है.

किसी को भी यह बताने की आवश्यकता नहीं कि इस दिन को मनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए. बस एक चॉकलेट खाइए!
चॉकलेट को आप अपने पसंदीदा नाश्ते में, डोनट के रूप में या फिर इसके मिल्कशेक के साथ भी ले सकते हैं. साथ ही पैन केक आपके साथ के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

मिड मॉर्निंग स्नैक के रूप में आपके पसंदीदा उपहारों में चॉकलेट कैंडी बार निश्चित रूप से बहुत अच्छा विकल्प होगा.
आपने कभी सोचा है कि हम चॉकलेट से इतना प्यार क्यों करते हैं? इसके निश्चित रूप से दुनिया भर में बहुत से पसंदीदा जायके हैं.

यह सभी सात महाद्वीपों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज का स्वाद होता है.तो आप, अपने दोस्तों और परिवार के साथ में chocolate divas मनाने के लिए बहुत उत्सुक है ना?


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.