Press "Enter" to skip to content

२० अप्रैल: चीनी भाषा दिवस (Chinese Language Day)

क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में चीनी भाषा को सीखने के लिए सबसे जटिल भाषाओं में से एक के रूप में माना जाता है? लेकिन फिर भी यह भाषा चीन के इतिहास में बहुत गहराई से निहित है और यहां हजारों वर्षों से इसका अस्तित्व अड़िग है.

मेरी तरह शायद आपके मन में भी यही सवाल आया होगा कि आखिर चीनी भाषा किसने बनाई? यह इतने लंबे समय तक कैसे बनी रही? इसके बारे में और क्या महत्वपूर्ण बातें हैं? इन्हीं सवालों के जवाब हमें इस चीनी भाषा दिवस की माध्यम से मिलने की उम्मीद है. क्योंकि शायद यही एक दिन हो सकता है जब आप अपने दोस्तों के साथ चीनी भाषा को सीखने या अपनाने का संकल्प करें.

चीनी भाषा दिवस का इतिहास

चीनी भाषा का इतिहास बहुत पुराना है. इसी वजह से हमें यह अंदाजा होता है कि चीन का गठन चीनी-तिब्बती भाषा के परिवार से हुआ था. इसकी बहुत बड़ी जटिलता और इतिहास के कारण इस की उत्पत्ति का राज अज्ञात है. हालांकि चीनी भाषा की उत्पत्ति का श्रेय कांजी को दिया जाता है. लेकिन ये कांजी कौन थे?दरअसल वे चीनी पात्रों का आविष्कार करने वाले पहले आधिकारिक इतिहासकारों में से एक थे. पीले सम्राट ने अपने के साम्राज्य की स्थापना कर शासन शुरू किया था. इसके बावजूद भी 11वीं शताब्दी से लेकर 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के शुरुआत में और मध्य काल के दौरान से बोली जाने वाली इस पुरातन चीनी भाषा का प्रभाव आधुनिक चीनी भाषा में बहुत कम देखा जाता है.

चीनी भाषा दिवस कैसे मनाएं

Chinese भाषा दिवस संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 1946 में स्थापित किया गया. इस दिन हमें खुद भी इस खूबसूरत भाषा के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेनी चाहिए और बाकी लोगों को भी बताना चाहिए. ताकि इस भाषा के बारे में कोई भ्रम ना पैदा हो और और इसे आसानी से सीखने में लोगों की मदद हो. चीनी भाषा दिवस कांजी को सम्मानित करने के लिए ही मनाया जाता है. 1973 से ही युक्त राष्ट्र संघ की महासभा ने Chinese भाषा को एक कामकाजी भाषा के रूप में शामिल कर लिया है. यह बात चीन के भी इतिहास को गौरवान्वित करने वाली है. ई.स. 7वीं से लेकर 10 वीं शताब्दी तक सुई, टांग और सोंग राजवंशों की इस भाषा को लेकर आधुनिक भाषा तक हुए बदलावों को जानना और उन राजवंशों के दरमियान राजाओं के दरबार में आयें इतिहासकारों की लेखन शैली को धन्यवाद देने जैसा शुभ कार्य हमें इसी दिन करना चाहिए.आज संयुक्त राष्ट्र के कई सदस्य राष्ट्रों ने चीनी भाषा को कार्यात्मक भाषा के रूप में स्वीकार करते हुए उसके महत्व को रेखांकित किया है.

उनका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को चीनी भाषा सीखने के लाभों को बताना है.आप खुद भी चीनी भाषा को सीखने की कोशिश करके इस दिन को मनाने का अच्छा अवसर प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन कार्यक्रम से या आपकी कॉलेज की पाठ्यक्रम के अनुसार भी इस भाषा की सभी जटिलताओं पर प्रभुत्व प्राप्त करने का भी आपके पास एक सुवर्ण अवसर हो सकता है.यदि आप चीनी भाषा सीख चुके हैं तो आपके दोस्तों को इसे सिखाना शुरू कर सकते हैं और अपने निजी व्यवहारों में ज्यादा से ज्यादा इसे प्रयोग मे ला सकते हैं. साथ ही आपके आसपास के लोगों को चीनी भाषा सीखने में मदद करें और उनको इसके इतिहास के बारे में भी बताएं ताकि आपके और आपकी पड़ोसियों तथा मित्र परिवार को भी एक और भाषा का ज्ञान प्राप्त हो सकें.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.