Press "Enter" to skip to content

१४ मई: मुर्गी नृत्य दिवस (Chicken Dance Day) दिनविशेष

आप ने कभी ना कभी चिकन अर्थात मुर्गी को नृत्य करते हुए देखा होगा. यह पूरी तरह से हास्यास्पद होता है और आमतौर पर यह मुर्गे के द्वारा नशे की धुन में किया हुआ चालबाजी का प्रदर्शन होता है.आपने भी कभी आपके दोस्तों की हंसी मजाक उड़ाने के लिए अपने हाथों को पंख बनाकर, फड़फड़ाते हुए यह नृत्य किया होगा.

यह दिन हमें चिकन नृत्य दिवस की याद दिलाता है और आपको यह जानने का मौका देता है कि इस दिन किसी की हंसी मजाक क्यों ना उड़ाए. तो आइए हम भी चिकन की तरह नृत्य करते हुए चिकन नृत्य दिवस मनाए.

चिकन नृत्य दिवस का इतिहास

उस गाने का नाम “डेर एन्टेट्ज” था, जिसने इस दिवस को मनाने के लिए प्रेरित किया था और तब से ही इस नृत्य को मुर्गी नृत्य कहां जाने लगा.इस गाने पर किए जाने वाली छोटे पक्षियों के नृत्य को डी वोगेल्टेजडंस के रूप में भी माना जाता है.
यह गाना 1950 के दशक में हुआ था. इस बैंड का स्विट्जरलैंड के बाहर अंदाजा भी नहीं था कि इस तरह के एक अजीब गीत का एक अस्तित्व है.

यह गाना 1970 के दशक में बहुत प्रसिद्ध हुआ, जब एक डच संगीत निर्माता ने लुइ जूलियन वैन रिजमेनेंट को बुलाया और गीत के निर्माता वर्नर थॉमस ने 1970 के दशक में एक होटल में इसका प्रदर्शन किया. यह गाना इतना असामान्य था कि इससे पहले ऐसा कुछ किसी ने सुना नहीं था. लेकिन फिर भी हर कोई इस कहानी का हिस्सा बनना चाहता था.

1981 में संयुक्त राज्य अमेरिका में ओकटैबफेस्ट के लिए यह नृत्य किया गया. इसमें बत्तख की वेशभूषा की कमी के कारण लोगों ने इसके बजाय चिकन अर्थात मुर्गी की वेशभूषा की हुई थी. जिसका परिणाम यह बत्तख नृत्य होते हुए भी चिकन नृत्य के नाम से जाना जाता है.

इन प्रतिष्ठित सांस्कृतिक पलों के बाद से चिकन नृत्य अपने आप में एक सांस्कृतिक घटना बन गया है. यह बहुत ही प्रफुल्लित करने वाला है और इसने हजारों लोगों को शामिल होने और इसके नृत्य का अपने नियमित जीवन में हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया है. उदाहरण के लिए देखा जाए तो 1994 में 48,000 से अधिक लोगों ने इस नृत्य के लिए एक साथ आते हुए सबसे बड़ा जश्न किया था. लोगों का अबतक ज्ञात सबसे बड़ा नृत्य करने के लिए वह आज तक जाना जाता है.

Chicken Dance Day कैसे मनाएं

चिकन नृत्य मनाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका यह है कि आप अपने दोस्तों की महफिल में एक नृत्य करके उन्हें रिझाने की कोशिश करें. यह बहुत ही सरल होता है. आपको बस अपने हाथों से चोंच बना कर पहले बताए अनुसार अपने हाथों से पंख भी बनाने हैं और संगीत के साथ उन्हें चार बार फ्लैप करना हैं और आप भी चिकन नृत्य सीख गए हो!

हमारा यह ‘चिकन नृत्य दिवस’ पर आधारित  दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.