Press "Enter" to skip to content

सोते समय आपके शरीर में होते हैं ये 9 बदलाव…!

दोस्तों, हर रोज देर रात तक इंटरनेट चलाने के बाद आप सोने जाते हैं तो सवेरे उठने के बाद कभी कबार आपके शरीर में एक ऐठन सी आ जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते समय रात में आपके शरीर के साथ ऐसी कई चीजें होती है जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे!

1. पैरालाइज होना:

दोस्तों आपने कभी पैरालाइज लोगों को देखा है वह अपने हाथ-पैर को नहीं हिला पाते. आप नॉर्मल हो, लेकिन फिर भी आप जब सोते हैं तब आप रात में उतने देर के लिए पैरालाइज हो जाते हो. यह कोई डरने की बात नहीं होती. यह एक नॉर्मल चीज है और सब के साथ होती है. पर आप यह बात खुद होकर महसूस नहीं कर पाते कि रात भर आप पैरालाइज हो चुके हैं.

2. आंखों की अजीब हलचल: 

आपको शायद रात में ऐसा लगता होगा कि जब आप सोते हो तब आप की आंख एक ही जगह पर होती है. लेकिन यह बात सच नहीं है. वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि जब आप सोते हैं तो आपकी आंख बड़ी अजीब तरीके पेश आती है. आप कि आँख हमेशा हिलती रहती है, यह भी एक नॉर्मल बात है और सब के साथ होती है

3. ग्रोथ हार्मोन निकलना: 

दोस्तों जब आप सोते हैं तब आपके शरीर में आपके फायदे की केमिकल निकलती है. उसे HGH अर्थात ‘ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन’ कहते हैं. आपकी हाइट कितनी होगी और आप कैसे दिखोगे यह उसी पर निर्भर करता है. यह आपके शरीर के सबसे जरूरी केमिकल में से एक है, जो दिन के समय भी शरीर में निकलता रहता है; लेकिन रात में सोते समय यह सबसे ज्यादा निकलता है.वैज्ञानिकों को यह पता चला है कि यह रात में सबसे ज्यादा इसलिए निकलता है क्योंकि सोते समय आपके शरीर के ज्यादातर अंग पूरी तरह से शांत और आराम में होते हैं.

4. हल्की और कम सांसे लेना:

जब आप सोते हैं तब आप शरीर में हवा के अंदर जाने का रास्ता भी शांत रहता है. आपके गले के आसपास का भाग भी आराम करता है और इसलिए वह थोड़ा सा सिकुड़ जाता है. इससे हमें यह मालूम पड़ता है कि जब आप सोते हो तब आप सामान्य के मुताबिक थोड़ी सी कम सांस ले पाते हैं. लेकिन यह किसी भी तरह से खतरनाक नहीं है क्योंकि जब आप सोते हैं तब आप कोई काम नहीं कर रहे होते हैं. लेकिन यहाँ सबसे मजेदार बात यह है की आपका गला सिकुड़ जाता है, तब आपका खर्राटे लेना चालू हो सकता हैं. अगर आप जवान है तो इस बात की संभावना कम है; लेकिन आपके परिवार में कोई ऐसा जरूर होगा जो खर्राटे लेता है. यह तब होता है जब आपका शरीर उस हवा जाने वाले रास्ते को सिकुड़ कर छोटा कर देता है.

5. नींद मैं बार-बार एक ही सपना आना: 

सोते समय आपकी नींद में कुछ सपने ऐसे होते हैं, जिन्हें ‘रिकरिंग ड्रीम्स’ कहते हैं अर्थात ऐसे सपने जो बार-बार आते हैं. आपके साथ ऐसा एक न एक बार जरूर हुआ होगा कि जिस चीज को आप सपने में देखते हो वह दूसरे दिन ही फिर से आपके सपने में आ जाती है, या फिर वह आपके सपनों में कुछ महीनों बाद फिर से दिख जाती हैं.

क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? इसका उत्तर हैं, आपके जिंदगी में आने वाली समस्याएं! आपकी जिंदगी में बहुत सारी समस्याएं आती होगी. वही आपके सपनों में भी रूपांतरित होती है. आप इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि जो समस्याएं आपको कष्ट देती है, उनको आपके दिमाग से हटाकर जिंदगी को खुशहाल बनाने की कोशिश भी आपका दिमाग ही करता है. इसी वजह से आपको बार-बार याद दिलाने के लिए आपका दिमाग आपके एक सपने को बार-बार दिखाता है.दरअसल वो एक कोड होता है, मतलब आपकी समस्या जैसी है; वैसे ही आपका सपना आपको सोते समय दिखता है. बिल्कुल वैसे का वैसा ही आपको सपने में शायद ना दिखे; लेकिन आपको उससे मिलता-जुलता अंदाजा जरूर आता है.

6.  बहुत मुश्किल से जगने वाला नाक:

आपको यह तो पता है कि सोते समय आपके शरीर के सारे अंग आराम करते हैं; ऐसे में अगर कोई जोर से चिल्लाने लगे तो आपकी नींद टूट जाती है. अगर आंखों पर पानी छोड़ दिया जाए तो भी आपकी नींद भंग हो जाती है. लेकिन एक ऐसा भी अंग है जो इतना जिद्दी है की उसे जल्दी जगाना बहुत मुश्किल है और वह है आपका नाक!आपका दिमाग और शरीर के बाकी अंग जब नींद से सचेत हो जाते हैं, तो भी नाक जल्दी से सचेत नहीं होता. अर्थात नाक सूंघने का काम जल्दी नहीं शुरू करता.

मतलब आपके पड़ोस में  ड्रिलिंग मशीन से कुछ काम शुरू हो तो आपकी नींद तुरंत टूट जाती है. लेकिन सोते समय सड़ा हुआ टमाटर अगर आपके नाक के पास में लाकर रख दिया जाए, तो भी आपकी नींद नहीं टूटेगी.यह बात सुनने में काफी लाभदायक लगती है; लेकिन असल में होती नहीं. क्योंकि हर साल लगभग 500 लोग बस इसलिए मर जाते हैं क्योंकि उनके घरों में जब आग लगती है तो वह सो रहे होते हैं. जब आग लगना शुरू होती है तभी वह पकड़ में आ जाए तो आग पर जल्दी काबू पाना संभव है. अगर कोई इंसान सो हो रहा होता है तो तब तक बहुत देर हो सकती है, क्योंकि आपका नाक सोते समय 1% गंध को भी नहीं सूंघ सकता.

7.  उमर बढ़ने के साथ-साथ चेहरे की चमक जाना:

शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सच तो यही है कि अच्छी नींद ही आपकी सुंदरता का रहस्य है. जब आप सोते हैं तब आपके शरीर का तापमान और ब्लड प्रेशर यानी कि रक्तचाप कम रहता है और आपका दिल भी शांत तरीके से काम करता है. एक तरह से आपका शरीर रीचार्ज हो रहा होता है. जिस तरह आपके स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज होती है, ठीक उसी तरह आपके शरीर की टिशू रिपेयर होती है. नए-नए सेल्स जन्म लेती है. स्किन पर अगर चमक पानी है तो अच्छी नींद आपके लिए सबसे सफल तरीका है. इसीलिए रात की कम से कम 6 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है.

8. शरीर की ऊंचाई बढ़ना: 

जब आप सोने जाए ऊंचाई किसी टेप से नाप लीजिए. उसके बाद जब आप सुबह उठेंगे तो फिर से नाप लीजिए. आपको पता चलेगा कि आपकी ऊंचाई बढ़ चुकी है. हालांकि यह सिर्फ आधे इंच का फर्क आ सकता है. लेकिन यह कैसे होता है?जब आप सोते हो तब आप की रीड की हड्डी पर गुरुत्वाकर्षण का सीधा परिणाम नहीं होता, इसलिए आपकी रीढ़ की हड्डी थोड़ी जगह लेकर बड़ी हो जाती है. एक प्रकार से वह भी आराम करती है. लेकिन जब आप नींद से उठते हो तब गुरुत्वाकर्षण बल फिर से आपकी रीढ़ की हड्डी को थोड़ा सा दबा देता है और इसीलिए उठने के पांच से छह घंटे के अंदर आपकी तुम चाहे फिर से कम हो जाती है और यह चीज हर रोज आपके साथ होती है.

9. एस्ट्रेल प्रोजेक्शन:

सोते समय जो सबसे मजेदार चीज आपके साथ हो सकती है, उसे एस्ट्रेल प्रोजेक्शन कहते हैं. यह कोई डरावनी चीज नहीं है. आप सोचिए कि आप सोए हुए हैं और अचानक आप अपने ही शरीर से बाहर आकर खुद को देख रहे हो और यही आप ध्यान अर्थात मेडिटेशन के जरिए कर सकते हो. जो लोग ध्यान करते हैं वे कुछ भी कर सकते है या पा सकते हैं. कई लोगों ने महीनों की ध्यान धारणा से यह बात साबित की है.

आशा करते हैं कि आपको इस बात का अंदाजा लग चुका होगा कि रात में सोते समय आपके शरीर में किस प्रकार की बदलाव आते हैं और उम्मीद है कि आप इन बातों को ध्यान में रखकर दोस्तों के साथ साझा भी करेंगे.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Worth-to-Share

Comments are closed.