Press "Enter" to skip to content

२७ मई: सिलोफन टेप दिवस (Cellophane Tape Divas)

Cellophane Tape Divas: दोस्तों, आज 27 मई के दिन हम Cellophane Tape Divas मनाने जा रहे हैं. यह बहुत ही चमकदार और स्पष्ट रूप से दिखने वाला एक Tape होता है. जो दुनिया के अब तक के सबसे महान खजाने में से एक नए प्रकार का Tape है.

इसका उपयोग Letters को Seal करने के लिए, Presents को लपेटने के लिए, Note के बंडल को एक साथ बांधने के लिए और Homework Assignments की चीजों को एक साथ रखने के लिए किया जाता है. इसे Stapler का साथी भी कहा जा सकता है, क्योंकि सभी Office Staff और School के Teachers के Desk पर यह हमेशा पड़ा मिलता है.

और इसे Scientific Wealth  भी कहा जाता है जो विशुद्ध रूप से जादू अर्थात Magic लगती है. आप तो Cellophane और Cellophane Tape Divas को जानते ही होंगे, जिसे अक्सर ‘Scotch Tape’ के प्रसिद्ध ब्रांड के नाम से भी जाना जाता है.

वैसेे तो आज का दिन सभी Cellulose की अद्भुत तरह चिपकने वाली  Cellophane Tape Divas के रूप में मनाने का दिन है.

Cellophane Tape Divas का इतिहास (cello-phane tape divas ka itihas)

Cellophane Tape का अविष्कारअर्थात Invention 1930 में किया गया था. जिसे एक अद्भुत नए पदार्थ को Seal लगाने के उद्देश्य से बनाया गया था. जिसे ‘Cellophane‘ अर्थात ‘सिलोफन‘ कहा जाता है. यदि आप इस शब्द से परिचित नहीं है तो आपको बता दें की Cellophane एक विशेष प्रकार का Plastic Product होता है.

आप जानते होंगे कि Candy की Bag बनाने के लिए, साथ ही पटाखे यानी Firecrackers और अन्य खाद्य पदार्थों को एक साथ बांधने के लिए Cellophane इसी Plastic Tape का Use किया जाता है. यह कागज यानी Paper की तरह ही एक Processed Cellulose से बना होता है.

सिलोफन टेप  का पहला Brand रिचर्ड ड्र्यू द्वारा विकसित किया गया था और इसे ही ‘Scotch Tape’ भी कहा जाता था. अब यह लाल, काले और हरे रंग के टेंन्टन पैटर्न में बहुत प्रसिद्ध और योग्य Trademark के रूप में मिलता है. यह शब्द उस समय आया था जब एक Body shop Painter जो पहले Tapes में से एक का परीक्षण कर रहा था.

और उसने निराशा में घोषणा की, “इसको वापस Scotch मालिकों के पास ले जाएं और उन्हें कहे की इस पर अधिक चिपकाने वाला करें.” Scotch उस समय कंजूस के लिए एक शब्द माना जाता था. 

जबकि आज बाजार में सैकड़ों Cellophane Tape के Brand है, यह बाजार का पहला और आज भी सबसे अच्छा Cellophane tape है.

सिलोफन टेप दिवस कैसे मनाए  (cello-phane-tape divas kaise manaye)

Cellophane का उपयोग करने के तरीके आश्चर्यजनक रूप से असीम प्रकार के हैं, लेकिन इसमें कुछ नीरस गुण भी है, जो ज्यादातर लोगों को के लिए अज्ञात है.

1953 में यह बात पता चली थी कि यदि आप Cellophane टेप लेते हैं और इसे एक Vacuum में डालते हैं और फिर इसे छिलते हैं तो यह X-ray को आग लगा देगा.शोध के बाद पता चला कि X-ray का यह उत्सर्जन Photo Paper पर एक उंगली के X-ray को छोड़ने के लिए पर्याप्त था. 

Vaccum ऐसे कई तरह के आश्चर्य से भरा हुआ है क्योंकि आप इसका उपयोग किसी भी Important Documents को Seal करने के लिए कर सकते हैं. सिलोफन टेप दिवस इस अद्भुत चिपकने वाले और कुछ नए रचनात्मक गोंद का दिवस मनाने के बारे में बहुत बड़ा मौका है.

हमारा यह ‘सिलोफन टेप दिवस‘ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.