Press "Enter" to skip to content

13 Sept: celiac awareness diwas | सेलिएक जागरूकता दिवस

celiac awareness diwas :  आज 13 सितम्बर के दिन हम सेलिएक जागरूकता दिवस मनाने जा रहें हैं. तो आइए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें.  अगर अपने सेलिएक के बारे में पहले कभी सुना नहीं होगा, तो हम आपको इसके बारे में बताना चाहेंगे कि यह एक तरह का रोग होता है.

जो हमारे शरीर की अंदर मौजूद निचली आंत को प्रभावित करता है. यह रोग अक्सर अनुवांशिकता में गड़बड़ी के कारण होता है. यदि आप किसी अनाज और हल्के ब्रेड या पेस्ट्री के प्रेमी है, तो फिर आप ग्लूटेन में डूबी हुई एक बहुत ही एक खतरनाक जिंदगी जी रहे हैं.

दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो हर रोज के अपने आहार में ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं. और इससे अपनी संस्कृति और से या फिर अपनी मूलभूत सामग्री से भी जोड़ते हैं. सिलियक जागरूकता दिवस आपको इसी स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है.

जहां ग्लूटेन की खपत को एक बहुत ही कष्टदायक अनुभव बनाया गया है और लाखों लोग इसको अनुभव करते हुए बयां करते हैं. इसीलिए हम भी आपसे गुजारिश करना चाहेंगे कि जितना हो सके आप ब्रेड या पेस्ट्री जैसे मैदा या फिर किसी  ग्लूटेन से बने पदार्थों का जितना हो सके उतना कम सेवन करें. ताकि आपकी सेहत हमेशा अच्छी बनी रहें. तो आइए सेलिएक जागरूकता दिवस के बारे में हम अधिक जानकारी दें.

celiac awareness diwas ka itihas

सेलिएक जागरूकता दिवस पर हम इस रोग के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका ने नीतू द्वारा इस रोग की जागरूकता बढ़ाने की बारे में बात कही थी. और इस दिवस को विकसित करने के लिए संकल्प किया था. वह इस सीलिएक रोग के बारे में अधिक जानकारी फैलाना चाहते थे.

और लोगों को अधिक से अधिक जागरूक बनाना चाहते थे. और यही इस दिवस की विशेषता है. सीलिएक रोग की खोज सबसे पहले 1888 में सैम्यूल जी नामक एक बाल रोग विशेषज्ञ ने की थी.

इन्होंने बालकों में ऐसे कुछ लक्षण देखे थे जो उन सभी की आहार से जुड़े थे. इस बीमारी के बारे में उन्होंने जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से बेहतर बनाने में मदद की.  ऐसे मानवीय जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने वाले इंसान के जीवन के सम्मान के लिए ही यह सेलिएक जागरूकता दिवस उनके जन्मदिन की याद में एक वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

जैसा कि आपने देखा की ये रोग हमारे शरीर की निचली आंत को प्रभावित करता है और आनुवंशिकता के कारण होता है. इस रोग की लस की प्रतिक्रिया परिणाम स्वरूप ग्लूटेन ही होता है. ग्लूटेन मुख्य रूप से जौ, गेहूं और राई जैसे अनाज में पाया जाता है. जो कि वयस्कता में यूं ही जारी रहता है.

लेकिन 6 महीने से 2 साल की उम्र के बच्चों में यह सबसे आम बात होती है. इसके रोगियों में पोषक तत्वों की ठीक से अवशोषण ना होने के कारण कई गंभीर समस्या भी हो सकती है. और यह समस्या अक्सर एनीमिया का रूप धारण कर सकती है.  सेलिएक के सभी पीड़ितों के लिए एकमात्र उपचार यही है कि उन्हें ग्लूटेन से मुक्त आजीवन आहार देना चाहिए.

celiac awareness diwas kaise manaye

सेलिएक जागरूकता दिवस मनाने के लिए आपको सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका यही है कि आप ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ ना खाएं. ग्लूटेन से मुक्त खाद्य पदार्थों का ही अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा समावेश करें. आपको बता दें कि दुनिया में प्रत्येक 100 लोगों में से एक को इस बीमारी से पीड़ित माना जा सकता है.

इसीलिए यह संभव हो सकता है कि आपके दोस्त या परिवार में भी कोई ऐसी व्यक्ति हो जो उनके जरूरतों को समझते रहते हैं. यह भोजन के लिए अक्सर पीड़ित लोगों के लिए ही नहीं अपितु हमारे सबके लिए एक विशेष भोजन का प्रस्ताव किया जाना चाहिए. ताकि हम उसके खिलाफ लड़ने के लिए हमारा शरीर हमारे शरीर को तैयार कर सके.

और साथ ही आप हमेशा ध्यान में रखें से लिया करने दिवस ऐसे रोगियों के साथ रहने का दिवस है. जिन्हें सेलिएक के बारे में पता नहीं है. हमें इसके साथ जीवन बिताने वाले लोगों को आर्थिक मदद भी करनी चाहिए. और उन्हें मानसिक तथा शारीरिक आधार भी देना चाहिए. तभी वह अपने जीवन में उभरकर नए काम कर सकते हैं. और अपना जीवन सफल बना सकते हैं.

celiac awareness diwas manane ke tarike 

National foundation for celiac awareness (NFCA) में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह एक प्रमुख केंद्र है. आइये इस बारे में हम जाने की आप इसमें अपना किस तरह से योगदान दे सकते है. 

–   हम जानते है कि समय के कमी के कारण आप इसकी सूचना पर एक साथ काम करने के लिए तैयार हो सकते है. हम भी आपको इस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर विचार कर सकें ऐसे तरीके बता रहे हैं.

–   आप इस रोग के लक्षणों की चेकलिस्ट साझा कर सकते हैं. ताकि आप इसके बारे में जानकारी बता सको. सेलिएक रोग के साथ रहने वाले अनुमानित 3 मिलियन अमेरिकी लोगों में से 83% लोगों ने अपने आप की ठीक तरीके से जांच भी नहीं की होती है. इसी वजह से आप रोग के लक्षणों की लिस्ट को प्रिंट करते हुए अपने मित्र या सहकर्मी परिवार के साथ साझा करें.

–    लस मुक्त बच्चों के माता पिता के लिए आप कुछ मदद प्रदान कर सकते हैं.

–   अगर आप इस दिन के रोमांच को महसूस करने के लिए तैयार है तो आप कुछ हरा पहनें. जैसे कि आप हरे जूतें, पैंट, शर्ट, नेल पॉलिश, रिबन या मोजे पहनकर इस दिवस के लिए अपना समर्थन दिखा सकते हैं.

–   सेलिएक जागरूकता दिवस के सम्मान में आप खरीदारी भी कर सकते हैं.

–   सेलिएक के रोग परीक्षण के बारे में आप अपने परिवार से भी बात कर सकते हैं.

हमारा यह सेलिएक जागरूकता दिवस पर आधारित लेख आपको अच्छा लगा हो और आप भी इस दिवस पर इस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने में लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *