22 Jan 2021: celebration of life day | जीवन का उत्सव दिवस

celebration of life day : आज  22 जनवरी के दिन हम celebration of life day | जीवन का उत्सव दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको दिवस पर जश्न मनाने के लिए अपने जीवन में खुशी लाने वाले बच्चे एवं आप के पोते पोतियो का सम्मान करना चाहिए. क्योंकि उन्हीं की वजह से आपका जीवन  प्रफुल्लित हो सका है सही कहा ना? यह दिन किसी अनुस्मारक के रूप में भी मनाया जा सकता है.

इस दिवस पर आप अपने जीवन के  लक्ष्य और उनके जीवन को एक अनमोल उपहार के रूप में देख सकें. उन्हीं के जीवन को उन्हीं की नजर में सम्मान पूर्वक जताने की कोशिश कर सको. और आखिर जीवन अच्छी तरह से जीने  के लिए आपको अपने  घरवालों को एवं रिश्तेदारों के अलावा और किस चीज की जरूरत होती है!

लेकिन साथ ही आपने देखा होगा कि बच्चे को इतनी जल्दी बड़े हो जाते हैं कि आपको पता भी नहीं चलता है. वह तो अपने जीवन में हर वक्त नई चीजें सीखते रहते हैं और अपने  जीवन को और अधिक आसान बनाते रहते हैं. वह हर एक दिन अपने मिले हुए ज्ञान को सरल टिप्पणियों में बदलते हुए अपने जीवन में लगाने का प्रयत्न करते रहते हैं.

और साथ ही खुद के जीवन की एवं खुद की भी किस तरह से देखभाल और प्यार का प्रदर्शन करना है इसके बारे में भी वह अधिक जानकारी लेते रहते हैं. इसमें और अधिक आनंद आता है और भी यूं ही जीवन का जश्न मनाते हुए जीते रहते हैं.

celebration of life day ka itihas

 celebration of life day | जीवन का उत्सव दिवस पर हम आपको इसके इतिहास के बारे में बताना चाहेंगे. इस दिवस की स्थापना रोनाल्ड रेगन ने 1984 में अपने जीवन का संदेश देने के लिए की थी. उन्होंने इस दिवस को खुद के लिए और अपने बच्चों के जीवन का जश्न मनाने के लिए किया था. इस दिवस को मूल रूप से मानव जीवन कह सकते हैं.

और इसी वजह से इस मामले में निर्णय की 11 साल की वर्षगांठ पर वापस नुकसान ना पहुंचे इसी वजह से इसे मनाया जाने लगा है. और साथ ही लोगों में कई तरह से महसूस किया है कि इस जीवन के सभी चरणों में मानव जीवन का पैसा मत होता है. और साथ ही आपको इस देश के लिए आपकी भावनाएं भी व्यक्त करना आना चाहिए.

इसी विश्वास को डोनाल्ड ट्रंप के 2019 के बयान में इसे पुनः उच्चारित किया गया है. और साथ ही आपको इस तरह के संगठन को चुनने का अधिकार रखना चाहिए जिसमें आप अपने अधिकारों को सीमित नहीं करना चाहेंगे. इस जीवन की पवित्रता यूं ही अबाधित रखने के लिए आपको यह अवकाश मिला हुआ है. और साथ ही आपको पता होगा कि राष्ट्रपति द्वारा इस तरह की छुट्टी को जारी रखते हुए कुछ चर्चाओं में इसे कैलेंडर के रूप में भी माना गया है.

लेकिन आपको यह भी पता होगा कई तरह के रिश्ते में जैसे कि भाई भतीजे नाती पोतों की याद मैं आपको इस दिवस को मनाना चाहिए. दीपक के मानव का जीवन अनमोल है और इस दिवस पर आप उन्हें यह अनमोल भेंट देने में जरा भी कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. इसी वजह से आपको इस बात की याद दिलाने के लिए हम आप को भाग्यशाली बनाना चाहते हैं कि आप खुद के जीवन का नेतृत्व खुद ही करें.

जो भी आपके सामने समस्याएं या फिर प्रश्न होंगे वह अधिक से अधिक आसान किस तरह से बनेंगे इसके बारे में ही आपको अधिक सोचना चाहिए. बाकी आप खुद की जीवन के साथ साथ दूसरों के भी जीवन को और अधिक आसान जरूर बना सकेंगे. और आप तो यह बात जानती है कि किसी दूसरे के जीवन को आसान बनाना इससे और ज्यादा महत्वपूर्ण और सराहनीय बात शायद ही कोई होगी.

celebration of life day kaise manaye

celebration of life day | जीवन का उत्सव दिवस पर आपको इस दिवस को किस तरह से मनाना है इसके बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए. आप अपने जीवन में अपने रिश्तेदार जैसे अपनी भतीजा, भतीजी, बच्चे होते उनके साथ ही यह दिन साझा जरूर किजिए. ताकि आप उन्हें इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हुए उनकी भी सुझाव ले सकें.

आप अपने घर के सभी छोटे बच्चों के साथ किसी अच्छी किताब को भी करोड़ पढ़ सकते हैं. या फिर उन्हें कोई बढ़िया सी पहेली देते हुए समझाने की कोशिश जरूर कीजिएगा. और साथ-साथ अपनी भाई बहन  को लेकर किसका गेम खेलने के लिए भी उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं.

अगर आपको और आपके परिवार वालों को गाना और नाचना पसंद है तो इस दिवस पर तो यह अवसर ही रहे जिस पर आप जश्न मना सकते हैं. अगर आपको फिल्मी देखना पसंद है तो अपनी पसंदीदा फिल्म लगाकर सी पॉपकॉर्न खाते हुए जरूर देखिएगा. और अगर आप छोटे बच्चे हैं तो अपनी दादी और दादा जी के मुलाकात और उनके शादी के बारे में किस्से जरूर सुनें.

आप अपने जीवन में किसी भी पसंदीदा कलाकृति अपने परिवार एवं दोस्तों के सामने पेश करते हुए उन्हें जरूर अचंभित भी कर सकते हैं. और यह सब ना करते हुए अगर आपको अपने पालतू कुत्ते को नहलाने  में बहुत आनंद आता है तो यह आप जरूर कीजिए. और आपके बच्चों को गुब्बारों के साथ खेलना भी बहुत पसंद आता है तो आप उन्हें बगीचे से लाए हुए गुब्बारों में हवा भर कर उनके साथ भी जरूर खेलें.

अगर आपको गानों का बहुत शौक है तो वह आप अच्छा सा कराओके संगीत जरूर गाते हुए इस दिवस का जश्न बना सकते हैं. और इसी के साथ आप सोशल मीडिया पर भी अपनी गाने को लोगों के साथ साझा करते हुए और   #celebrationoflifeday  को टैग करते हुए इसे जरूर मनाइए. 

हमारा यह जीवन का उत्सव दिवस पर आधारित लेख आपको कैसा लगा है इसके बारे में नीचे कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइए. और साथ ही अपने  जीवन का आनंद लेते हुए  इस दिवस का जश्न मनाइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

celebration of life day

Leave a Comment