3 Feb 2021: carrot cake day | गाजर का केक दिवस

carrot cake day : आज 3 फरवरी के दिन हम carrot cake day | गाजर का केक दिवस मनाएंगे. दोस्तों वैसे तो गाजर आपके सबसे पसंदीदा डेजर्ट में से एक होगा है ना? वैसे तो हम जानते हैं कि गाजर में अपनी ही खुद एक प्राकृतिक मिठास जरूर होती है. और इसी मिठास के कारण हम अगर इस गाजर से केक बना है तो वह बहुत ही बढ़िया और मीठा लग सकता है.

और आज का यह गाजर का केक दिवस इसी बढ़िया सी डिश बनाकर खाने के लिए बनाया गया है. अगर आप ने इसकी को अंतिम स्थिरता एवं इसकी तैयारी देखी नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि से रोटी जैसा गोल बनाया जाता है. और साथ ही इसके अंतिम उत्पाद में यह केक से ज्यादा बढ़ा और मोटा दिखने लगता है.

लेकिन साथ ही इसके ऊपर अगर क्रीमी फ्रॉस्टिंग करें तो यह केक के मसाले को भी और ज्यादा पूरा कर सकता है. इसके साथ दालचीनी या फिर किसी प्राकृतिक मिठास को अच्छी तरह से देख कर और अपने व्यंजन में भी किशमिश या फिर ना आप डाल सकते हैं. लेकिन इसी के साथ आपने देखा होगा कि चीनी की खोज होने से पहले इस गाजर के प्राकृतिक मिठास को देखा जाता है.

लेकिन इसी के साथ आपको गाजर के केक को खाना और इसके हलवा चखने में बहुत मजा आ सकता है. अगर आपने गाजर का हलवा खा कर नहीं देखा है तो आप इसे एक बार जरूर खाइए. हमें पूरी तरह से यकीन है कि आपको गाजर से बना हलवा भी बहुत पसंद आएगा.

carrot cake day ka itihas

carrot cake day | गाजर का केक दिवस पर हम आपको इस दिवस की इतिहास के बारे में जानकारी देना चाहते हैं. यूं तो कहा जाता है कि केक को मध्य युग में चीनी और अन्य मिठाइयों के दुर्लभ रूप में बनाया गया था. और इसी वजह से हम आपको बताना चाहते हैं कि गाजर का उपयोग उसमें विकल्प के रूप में किया गया था.

अगर आपने देखा होगा तो आपको पता होगा कि सबसे पुराना अज्ञात मुस्कान 1827 में गाजर के केक से बना हुआ था. लेकिन आप उसको एक फ्रांसीसी में लिखी हुई अपनी रसोई की किताब में पा सकते हैं. लेकिन जो कुछ हो गाजर की उत्पत्ति के बाद इस गाजर के केक प्रेमियों को अपने मुंह की लालच सहन नहीं हो सकती है.

और आपने यह भी देखा होगा कि अमेरिका में अभी सबसे ज्यादा इस गाजर के केक को खाया जाता है. साथ ही वे लोग अपने केक एवं अपने विरोध की सब्जियों में भी गाजर का बहुत अच्छा उपयोग करते हैं. अगर आपको अपने दोस्त एवं परिवार वालों को किसी गाजर के केक को खाने के लिए आमंत्रित करना है तो आप इन्हें इस दिवस पर जरूर बुला सकते हैं.

इस दिवस पर आपको शामिल होने के लिए एक बढ़िया सा गर्म प्रिय या फिर गाजर का केक बहुत बढ़िया होगा. जब आप इस दिवस पर इसके का आनंद ले रहे होते हो तो आपको बाकी कई समारोहों पर भी ध्यान रखना अच्छा होता है. और साथ ही आपने एक हमेशा सिक्का या फिर स्वादिष्ट पके हुए गाजर से बनाया हुआ केक जरूर आकर देख सकते हैं.

और साथ ही आपने इतिहास में ऐसे समय को भी देखा होगा जब चीनी का उपयोग पता ही नहीं था. उस समय लोग लोग अपनी मिठाइयों को मीठा बनाने के लिए गाजर या फिर ऐसे ही किसी खाद्य पदार्थ का उपयोग करते थे. जब दूसरे विश्व युद्ध में इसके की लोकप्रियता ने बहुत ज्यादा उछाल किया था. उस वक्त लोगों ने गाजर का केक या फिर उसके कई खाद्यान्न के बारे में भी और ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक बताया था.

carrot cake day kaise manaye

carrot cake day | गाजर का केक दिवस पर हम आपको इस ग्रुप के मनाने के बारे में अधिक जानकारी देंगे. आप इस दिवस पर गाजर को अच्छे से भेंट करते हुए इसका केक बनाने की विधि जान सकते हैं. इस दिवस पर आप अपने साथ घर के सभी परिवार के सदस्य एवं बच्चों को भी रसोई के मामले में बुला सकते हैं.

लेकिन हालांकि उन लोगों को गाजर के उस केक के कटोरे से तो आपको दूर ही रखना पड़ेगा. और साथ ही अगर आपको अपने बगीचे में गाजर उगाना पसंद है तो आप इसे जरूर उगाईए. साथ ही आपको गाजर के लगभग कहीं बीज को आधा इंच गहरे और एक दूसरे से दूर रख कर इन्हें लगाना होगा.

और हम आपको इसके बारे में बताना चाहेंगे कि गाजर को बड़ा होने में 12 सप्ताह तक का समय लग सकता है. लेकिन इनका जड़ों को आप के बगीचे में उगाते समय आपको किसी खरगोश को वहां पर घुसने नहीं देना होगा. क्योंकि हम आपको यह बात भी बताना चाहते हैं कि गाजर खरगोश का सबसे पसंदीदा खाद्य होता है.

आप अपनी मिठाई के लिए भी किसी अच्छे स्थानीय बाजार में जाकर गाजर की स्वीट डिश को ला सकते हैं. और साथ ही अगर आपको इस दिवस को सोशल मीडिया पर मनाना है तो आप #carrotcakeday को टैग करते हुए इसे जरूर मनाएं.

हमारा यह गाजर का केक दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी अपने घर पर इस गाजर के के को बनाते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

carrot cake day

Leave a Comment