Press "Enter" to skip to content

3rd Oct: card making day | कार्ड मेकिंग दिवस

card making day : आज हम 3 अक्तूबर के दिन card making day | कार्ड मेकिंग दिवस मनाएंगे. आप जानते होंगे कि हमें किसी भी विशेष अवसर पर छुट्टी और जन्मदिन पर किसी को भी कोई गिफ्ट देना हो, तो हम कार्ड बनाते हैं.

अगर आप अपने चाहने वाले को अपने खुद के हाथों से कोई अच्छा सा ग्रीटिंग कार्ड बना कर देते हो, तो उसकी खुशियां मानो आसमान छूती है. हम ने सच कहा ना दोस्तों? शायद आपने भी अपने दोस्त के जन्मदिवस पर ऐसा ही कोई ग्रीटिंग कार्ड उसे गिफ्ट में दिया होगा. चाहे वह कोई क्रिसमस भी हो सकता है या फिर उसका जन्मदिवस हो सकता है.

card making day ke bare me adhik jankari

कार्ड मेकिंग दिवस पर ये दिवस हमें यही याद दिलाता है कि हमें कोई सबसे अच्छा उपहार किन लोगों को दिया जाना चाहिये. आप खुद ही कार्ड बनाने की कोशिश क्यों नहीं करते? आजकल इंटरनेट के जमाने में आपको ऐसी कई वीडियोस मिल जाएंगे, जो आपको कोई भी अच्छा कार्ड बनाने में जरूर मदद करेंगे.

या फिर आप कोई कार्ड खुद भी भेज सकते हैं. इस बात को तो कोई भी इनकार नहीं करेगा कि कोई भी सुंदर कार्ड बनाने के लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति के प्रयास की कोई जरूरत नहीं होगी. अगर आप चाहते हैं कि अपने हाथ से बनाया हुआ कार्ड अपने दोस्त को या फिर अपने चाहने वाले को बहुत पसंद आए, तो नीचे हम कुछ साधारण सी गलतियां दे रहे हैं. जिन्हें आप दोहराने से बच सकते हैं.

गलत स्पेलिंग लिखना : यहां पर अगर आपने अपने दोस्त को गलत स्पेलिंग लिखा हुआ कार्ड दिया तो इससे बुरा आपके लिए कुछ भी नहीं होगा. क्योंकि यह बात आपकी लापरवाही जतायेगी. इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आप किसी को भी ग्रीटिंग कार्ड दे रहे हैं, तो उसमें उसके नाम की किसी भी स्पेलिंग को लिखने में गलती मत कीजिए.

अगर वो आपकी बहुत दिल के करीब का इंसान हो तो उसे इस बात से बहुत ठेस पहुंच सकती है. यदि आप किसी के नाम के स्पेलिंग के बारे में अनिश्चित होते हैं, तो आप उनके नाम को किसी जानने वाले व्यक्ति को पूछ सकते हैं. या फिर सीधे google में भी सर्च कर सकते हैं.

किसी भी तरह के अनुचित चुटकुले लिखना : आप इस बात को जरूर ध्यान रखें कि आपने तैयार किया हुआ ग्रीटिंग कार्ड किसी शर्म या फिर घबराहट के साथ नहीं लिखा है. क्योंकि उनकी तरफ से व्यक्तिगत कार्ड को बहुत ठीक तरह से देखा जा सकता है. और अगर उसमें आप नहीं कोई अनुचित चुटकुला लिख दिया है, तो उसका पढ़ने वाले पर बहुत बुरा असर हो सकता है. और वो आपको बेवकूफ भी समझ सकता है.

card making day ka itihas

कार्ड मेकिंग दिवस इस दिवस का इतिहास तो कई सालों पुराना है. आप रानी विक्टोरिया के भी युग में इसे ढूंढ सकते हो. आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी की विशेष रूप से महिलाओं द्वारा इसे तैयार किया जाता था. आप को कार्ड दिवस पर कई प्रकार के कार्ड के नाम हम बताना चाहते हैं.

उसमें कॉलिंग कार्ड, बिजनेस कार्ड, ग्रीटिंग कार्ड्स, आरएसवीपी कार्ड्स और इसी तरह के एक मिलियन से भी अधिक प्रकार के कारण आते हैं. यह बात सुनकर आपका दिल तो बहुत रोमांचित हो उठा होगा, है ना दोस्तों. आपको यही रोमांस कार्ड मेकिंग दिवस पर भी, ऐसे ही कायम रखना होगा. ताकि आप ने बनाया हुआ कार्ड आपके चहेते इंसान को बहुत पसंद आएगा.

card making day kaise manaye

कार्ड मेकिंग दिवस पर आप सबसे अच्छी तरीके से कैसे मनाएंगे. जाहिर सी बात होगी कि आप अगर खुद अपने हाथों से कोई कार्ड बनाएंगे तो आपके चाहने वाले को यह बहुत पसंद आएगा. साथ ही कोई स्क्रैपबुकिंग भी कर सकते हैं. ताकि आप कार्ड बनाने के बदले एकमात्र बात की रचनात्मकता से बनाया हुआ कोई अच्छा सा कार्ड भेजें.

कार्ड मेकिंग दिवस पर आप अपने दोस्त एवं परिवार के लोगों को अगर अपने हाथों से बनाकर भेजेंगे, तो उन्हें बहुत ही ज्यादा आकर्षित और लुभावना लगेगा. साथ ही आप अपने तरीके से 2d या 3d प्रिंटिंग का उपयोग करते हुए भी इस कार्ड को बना सकते हैं. और साथ ही #cardmakingday को टैग करते हुए भी सोशल मीडिया पर इस दिवस को मना सकते हैं.


हमारा यह कार्ड मेकिंग दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आप भी अपने हाथों से कोई अच्छा सा कार्ड बनाने में सफल रहे हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर सूचित कीजिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *