Press "Enter" to skip to content

७ जून: कॅन्सर सर्वाईव्हर्स दिवस (Cancer survivors divas)

Cancer survivors divas :  friends, आज 7 जून को हम cancer survivors divas मना रहे हैं. हम दुनिया में देख रहे हैं उसका सामाजिक स्तर पर बहुत बड़ा हमला हुआ हैं.

इसके बावजूद भी इस बीमारी के बारे में ना कोई शिक्षा है, ना कोई सुरक्षा है. ना ही किसी के पास इतना धन है जो सबको इससे छुड़ा सके. इसकी संभावना कम करने के तरीकों में एक व्यक्ति को प्रतिवर्ष लगभग 2 मिलियन लोगों में से प्रभावित होना पड़ता है. 

गौरतलब है की इसे प्लेग से भी खराब रूप में समझा जाता है. हर साल यह 100000 लोगों में से 450 पुरुष और महिलाओं के दर्जनों प्रकार के कैंसर का पता चलता है. 171 पुरुष और महिलाएं इससे मारी जाती है. कई बच्चे अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं और कई बार अपनी जिंदगी में खुशी चाहते हैं.

cancer survivors divas उन लोगों के लिए है जो इस बीमारी से सबसे ज्यादा घबरा गए हैं और पूरी जिंदगी जीने के लिए उठ खड़े हुए हैं. इसी के समान कहानियों और अनुभव वाले लोगों के आने का समय है. साथ ही अपनी ताकत और दृढ़ता का जश्न मनाने का मौका है. इसे आसानी से उपलब्ध नहीं किया जा सकता और इसीलिए मील का पत्थर माना जाता है . 

उज्जवल भविष्य की उम्मीद के लिये इसकी सराहना की जाती है. बल्कि कैंसर के निदान के बाद उसके जीवन को प्रदर्शित करना भी एक वास्तविकता होती है.

Cancer survivors divas का इतिहास (cancersurvivors divas ka itihas)

इस दिन की स्थापना उन लोगों को पहचानने और उन्हें मनाने के लिए की गई है जिन्होंने कैंसर से लड़कर जीत हासिल की है. उसी समय इस भयानक बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी वे आशा दिलाने में मदद कर रहे हैं.  हालांकि कैंसर से कैसे बचें यह मनाया जाता है. national cancer survival day एक बिमारी को परिभाषित करता है.

क्योंकि कैंसर के इतिहास के साथ रहने वाले किसी भी व्यक्ति को उसके निदान के क्षण से एक जीवन का माध्यम मिल सके. केवल अमेरिका में 14.5 मिलियन लोग हैं जो कैंसर से पीड़ित है. दुनिया भर में यही आंकड़ा 32 मिलियन के साथ रहा है.
यह दिवस कैंसर अनुसंधान और उपचार के लिए धन और जागरूकता बढ़ाने के लिये मनाया जाता है.

Cancer survivors divas कैसे मनाये (cancersurvivors divas kaise manaye)

इस दिवस का निश्चित रूप से जश्न मनाने का तरीका कारण होता है. अपने प्रियजनों को साथ लाना कैंसर और बीच के माध्यम से लड़ने वालों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए कई तरीके होते हैं. जो पुरस्कृत और प्रेरक जीवन पी रहे हैं यह एक सामान्य शत्रु द्वारा दूसरों के साथ जोड़ने की उत्तरजीविता चुनौती को ध्यान देने का अवसर प्रदान करता है.

साथ ही कुछ और आनंदित होने के कारणों पर भी प्रकाश डालता है.इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप फंड जुटाकर जागरूकता बढ़ाने में मदद करें. देश और दुनिया भर की घटनाओं में भाग लेकर ही कोई ऐसा कर सकता है. 

अंत में हम यह कह सकते है की आप अपने स्थानीय भाग में कोई भोजन और मनोरंजन की सेवा देकर भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही कैंसर से बचें लोगों का सम्मान करते हुए एक विशेष समारोह का आयोजन कर सकते हैं.कैंसर के साथ रहने वाले अन्य लोगों को भी आप आशा प्रदान कर सकते हैं.

हमारा यह ‘cancer survivors diwas‘ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share