Press "Enter" to skip to content

7 Sept: buy a book diwas | किताब खरीदने का दिवस

buy a book diwas : दोस्तों आज हम 7 सितंबर को किताब खरीदने का दिवस मना रहे हैं. टीवी और कई तरह की फिल्मों में हमने अपने जीवन को व्यस्त कर लिया है. और यह कहने के लिए हमें किसी टीवी शो या फिल्म देखने में ही समय की बर्बादी कर दी है. वैसे कई तरह से सोचा जाए तो हम कई अच्छी चीजें कर सकते हैं.

जो हमें सोचने समझने पर मजबूर करें. और हां, हम किंडल को भी धन्यवाद देते हैं. जिसमें हमें कई तरह के पुस्तकों को अपने साथ ले जाने के लिए और अधिक व्यावहारिक कर लिया है. और साथ ही हमारा पढ़ना और उसके साथ जीना भी आसान कर दिया है.

फिर भी यह बहुत दुख की बात है कि हम नियमित पेपर या फिर किताब पढ़ने के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं. और हमारी पढ़ने की या फिर कुछ अच्छी किताब साझा करने की आदत भी अतीत में धीरे-धीरे दूर होती जा रही है. हमेें कभी-कभी ऐसा लगता है. जैसे इन नए बच्चों को पुरानी किताब की गंध अभी पता नहीं है.

जिसे हम अपने बचपन में नई किताब की गंध को लेते थे. ऐसी कई किताबें हैं जिन्हें हम बचपन में पढ़ते थे. और उन किताबों ने हमारे जीवन को छुआ है. हमारे जीवन को एक नया आयाम दिया है. साथ ही आपको ज्ञात होगा कि बरसात के दिनों में ऐसी कितनी सारी किताबें हमने सोफे पर या फिर पलंग पर बैठकर पढ़ी थी.

कितना आनंद आता था हमें वह किताब पढ़ते हुए! याद आया ना? किताब खरीदने के दिवस पर हमारा लोगों से यही कहना है कि एक अच्छी सी किताब लेकर अपनी कल्पना शक्ति को जागृत कीजिए. जो आपके मन को बहुत अच्छा विचार देगा. किताब खरीदना एक बहुत ही आनंददायक अनुभव होता है. जिसका आपको जितना ज्यादा हो सके उतना आनंद लेना ही चाहिए.

buy a book diwas ke bare me interesting facts

1.   क्या आप जानते हैं कि पढ़ने से बाहर निकलने के डर को Abibliophobia  कहां जाता है.

2.   दुनिया की सबसे छोटी किताब Teeny ted है, जो Turnip town से है.
3.   Howard University की लाइब्रेरी में मानवी त्वचा में बंधी हुई चार कानून की किताबें हैं.
4.   इस बारे में अगर आप जानते नहीं, तो हम आपको बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट एक दिन में एक किताब पढ़ते थे.
5.   साहित्य में अब तक का सबसे लंबा वाक्य अधिकतर लोगों ने दावा किया जाता है कि लेस मिसरेबल्स में एक वाक्य है. जो 823 शब्द का अब तक का सबसे लंबा वाक्य है.
6.   यह वास्तविकता है कि दुनिया भर के 5 वयस्कों में से 1 पढ़ या लिख नहीं सकता है.
7.   एक पेड़ को काटने से 50 किताबें बनाई जा सकती है.
8.   दुनिया की सबसे महंगी किताब लियोनार्डो द विंची की कोडेक्स लीसेस्टर (Codex Leicester) नाम की किताब है. इस किताब को बिल गेट्स ने 30.8 मिलियन डॉलर में खरीदा था.
9.   एक उपन्यास अर्थात Novel लिखने के लिए लगभग 475 घंटे लग सकते हैं.
10.   मार्क टवेन, ये एक एडवेंचर आफ टॉम सॉयर है. इस किताब को एक टाइपराइटर पर लिखा गया पहला उपन्यास कहा जाता है.
11.   एक अनुमान से कहा जाए तो हर साल 9 लाख से अधिक नई किताबें प्रकाशित होती है.
12.     2012 में सिडनी में अधिक से अधिक लोगों ने सिर पर किताब को संतुलित करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया था.

buy a book diwas ka itihas

किताब खरीदने के दिवस का इतिहास और हमें इसका महत्व जानना चाहिए. लोगों को हमारी संस्कृति और सभ्यता के लिए पुस्तक का बहुत ही महत्व होता है. हमें शिक्षित करने के लिए 2012 में यह पुस्तक दिवस मनाया गया था. अगर आप जानते नहीं होंगे तो हम आपको बता दें कि किताबे तो मानव जाति की उन्नति में सबसे बड़ी योगदानकर्ता होते हैं.

इनके अंदर में कई पड़ाव को पार करके अपनी कल्पनाओं को उत्तेजित करके और सभी पूरी तरह से अलग रोशनी के लिए उनकी मदद करता है. पुस्तकों में पीढ़ियों तक ज्ञान को पारित करने के सरल लेकिन महत्वपूर्ण उद्देश्य की सेवा की है. किताब खरीदना दिवस यह तो लोगों के लिए इतिहास में सबसे ज्यादा महत्त्व वाला दिवस है. इसकी वास्तव को पुस्तकों और मानव के अनुभव में उनकी कई भूमिकाओं की सराहना की है.

buy a book diwas kaise manaye

आप अगर पुस्तक किताब खरीदना दिवस मनाना चाहते हैं, तो आपको इस दिन का एक सरल तरीका हम बताते हैं. सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि इसके निर्माता के लिए हम कुछ अच्छा करना चाहेंगे. तो हमें एक किताब जरूर खरीदनी होगी. पुस्तक खरीदने के लिए आपको अत्यधिक मात्रा में आपका पैसा या धन खर्च करने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है.

आपको इसे पूरी तरह से आनंद लेने के लिए खर्च करना होगा और आप कोई छोटी-छोटी किताब में भी का खर्च कर सकते हैं. आपको एक ही बार में बड़ी किताब देने की भी जरूरत नहीं है. आपको बस अपना ज्ञान बढ़ाना है. यदि आप वास्तविक में किसी किताब को लंबे समय तक नहीं पढ़ना चाहते हो. तो आपको लेकिन अंत सुखद आश्चर्य होगा कि कितनी जल्दी अच्छी तरह से लिखी गई किताबों को आप अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हो.

जिस तरह से आप किसी भी किताब को पढ़ते हो. उसी कहानी का उतना ही आंख बंद कर उसमें उसका पात्र हो जाते हो. विश्व प्रसिद्ध Harry Potter की श्रंखला के लेखक J.K. Rowling   का नाम ब्रिटेन में सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक प्रसिद्ध हो गया है. और साथ ही अपने बच्चों और किशोरों को उन्होंने पढ़ने के लिए उत्साहित कर दिया है. दूसरे शब्दों में आपको हम बताना चाहते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

कि आप किसी क्लासिक सेहत समकालीन साहित्य को ही पसंद कर रहे हैं. और आपको नई ब्रांड कवर किताब ले सकते है. लेकिन किसी भी स्थानीय शॉप से आप इसे खरीद सकते हैं साथ ही आप सोशल मीडिया पर  #buyabookday   इस नाम से अपना यह दिवस मनाने के लिए मदद कर सकते हैं.

दोस्तों, हमारा यह किताब खरीदने के दिवस पर लिखा हुआ लेख पढ़कर अगर आपको यह बहुत पसंद आ गया हो. और इस लेख ने आपको भी कोई किताब  खरीदने के लिए आपको उत्साहित कर दिया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *