Press "Enter" to skip to content

16 Nov: button day | बटन दिवस dinvishesh

button day : दोस्तों आज 16 नवंबर के दिन हम button day | बटन दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको बटन की हर आकार और रंग तथा उसकी शैली के प्रकार की जानकारी तो जरूर होगी. आपको पता होगा कि मोती की तरह सफेद शर्ट के बटन विक्टोरिया के मामले में अलग ग्रुप करने के लिए किसी भी तरह के बटन को उपयोग में लाया जाता है.

किसी पोशाक की सभी दोस्तों से निवेदन किया जा सकता है और उन पर एक बार हम सिलाई करते तो उस पर सबसे आसान प्रकाश को जाता है. आपकी किसी भी पोशाक के लिए बटन होल नहीं है, तो कई तरह की बटन समूह को मिलाकर किसी भी चीज को सजाने के लिए उसका उपयोग कर सकते हैं.

आपको स्वयं ही इनको संभालते हुए आनंद और प्रशंसा करने की तैयारी रखनी चाहिए. और साथ ही लगभग आप उन्हें प्यार करने के लिए कम से कम आकर्षक एवं देख सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि हमेशा आपके काम में आने वाली इन बटन को मनाने के लिए कोई दिवस नहीं हो सकता, तो आप कल्पना कर सकते है कि किस तरह से होता अगर हमारे जीवन में ये नहीं होते.

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप बिना बटन की अपनी पेंट भी पहन सकते हैं तो आप गलत हो. अपनी शर्ट को आप किस तरह से पहनते अगर हम आपके शर्ट को बताना होते तो? बिना बटन की कोई भी कपड़ा पहनना जैसे नामुमकिन सा हो जाता था. और साथ ही बिना बटन की किसी बैग को साथ ले जाने का ख्याल भी आप नहीं कर सकते हो. तो आइए किसी विशिष्टता पूर्ण बटन दिवस पर हम इनके बारे में अधिक जानकारी ले और लोगों को भी बताएं.

button day ka itihas

बटन दिवस (button day) पर हम इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी ले. अगर आप बात नहीं जानते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि नेशनल बटन सोसाइटी ने 1938 में बटन दिवस (button day) के तौर पर सभी लोगों को एक साथ आने का मौका देने के लिए ही इसे मनाना शुरू कर दिया.

वैसे तो आपको पता होगा कि ऐसे किसी भी तरह बटन के संग्रह को और उसकी कास्टिंग का आनंद हम ले सकते हैं. और साथ ही आपको बटन दिवस मनाने के लिए आवश्यक सभी बातें जरूर पता होना चाहिए. और अभी से हर साल इस बटन दिवस को 16 नवंबर के दिन मनाया जाता है. आपको भी इस दिवस को इसके इतिहास के साथ खासकर लोगों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कोई मनाना चाहिए.

ताकि सभी लोग इस दिवस के बारे में संपूर्ण तरीके से ज्ञान लेते हुए और इसके बारे में अधिक जानकारी जताते हुए इस दिवस को मना सकें. तो आइए अब हम जानते हैं कि इस दिवस को दुनिया के हर कोने में किस तरह से मनाते हैं.

button day kaise manaye

बटन दिवस (button day) पर आपको इसके मनाने के लिए किसी भी तरह के कपड़ों को बेकार जाने देने की जरूरत नहीं है. जब भी आपको इस दिवस पर उन्हें बंद करते हुए किसी संग्रह को शुरू करना है तो आप इसे जरूर करें. वास्तव में आपको पता होगा कि किसी भी तरह की दिलचस्प बटन को शानदार जगह पर बनाने के लिए किसी की दुकान पर आप जा सकते हैं.

अगर आपको किसी भी हैं दिए गए कपड़े को काटना पड़े तो आप अपने बटन के संग्रह को अपने पास ही निकाल कर रखें. और साथ ही देखे कि आप को इन घटनाओं में कुछ अलग और अनोखा बटन कोई मिल रहा है क्या. अगर ऐसा है तो आप सभी बटन को अलग अलग कर दें. और आपके द्वारा एकत्रित किए गए सभी बटन का आप पुनः एक बार उपयोग जरूर कीजिएगा. जो अपनी दुकानदार की पास में मरम्मत करने के लिए कपड़े लाए गए हैं.

उन सभी बटन को आपके लिए कुछ कुछ तो सोर्स तौर पर देख सकते हैं. आप इस बात से जरूर अचंभित हो जाएंगे कि यह छोटे-छोटे बटन कितनी सुंदर तरीके से बनाए जाते हैं. इन सभी बटन का उपयोग करते हुए आप अपनी पुरानी उपयोग की वस्तुओं को भी अच्छी तरह से सजा सकते हैं. जिस तरह से तस्वीर को या फिर घड़ी की फ्रेम हो.

साथ ही आपकी उपयोग में गई कोई अच्छी हैंडबैग या फिर पर्स गहने या फिर जूतों को भी आप इन बटन का उपयोग करते हुए अच्छी तरह से सजा सकते हैं. जब आप ऐसे किसी पुराने बटन का उपयोग करते हुए अपने पसंदीदा वस्तु को सजाते हैं तो वह पूरी तरह से नई और खूबसूरत दिखाई देती है.

तो आइए इसी तरह से आप नए बटनो को अपने शर्ट पर लगाते हुए पुराने बटन का उपयोग कोई अच्छी सी वस्तु सजाने के लिए कर सकते हैं. साथ ही अगर आपको सोशल मीडिया पर इस दिवस को मनाना है तो आप #buttonday (button day) को टैग करते हुए इसे मना सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों, अगर आपको हमारा बटन दिवस (button day) पर आधारित यह लेख बहुत पसंद आया हो तो और आपने भी अपने शर्ट की पुरानी बटन को निकालकर घर की कोई अच्छी सी पुरानी वस्तु को सजाया है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

button day

One Comment

  1. Santosh Santosh

    बटन दिवस पर इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए शुक्रिया 👍👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *